मेहंदी लगाते समय रखें इन बातों का ख्याल


भारत जैसे देश में मेहंदी लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। कोई भी शुभ कार्य होता है तो हमारे घर की महिलाएं मेंहदी जरूर लगाती हैं क्योंकि इसे बहुत शुभ मानते हैं। दुल्हन हमेशा से मेहंदी लगाने को शुभ मानती हैं। मेहंदी लड़कियों के ब्राइडल लुक को और भी अच्छा कर देता है। आप क्या जानते हैं मेहंदी के लिए भी जानकारी होना बहुत जरूरी होना चाहिए।

source

अगर आपके पास मेहंदी लगाने की पूरी तरह से जानकारी नहीं है तो आप खराब मेहंदी आपके लुक को बिगाड़ देती है। इसलिए कहा जाता है कि मेहंदी लगाते समय आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होता है। जैसे कि आपकी मेहंदी का डिजाइन अच्छा हो वह खराब न हो और मेहंदी का रंग अच्छा चढऩा चाहिए।

source

इन बातों का खास ख्याल रखें मेहंदी लगाने से पहले

source

1) मेहंदी लगाते से समय अपने कपड़ों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। याद रखें कि मेहंदी जब भी आप लगाते हैं तो भारी-भरकम कपड़े न पहनें। मेहंदी लगाते समय कपड़े सही चुने जैसे कि स्लीवलेस ड्रैस। ऐसा करने से आपकी मेहंदी का डिजाइन खराब नहीं होगा।

source

2) पैरों पर मेहंदी लगाते समय अक्सर लड़कियां सलवार-कमीज पहन लेती हैं जिसकी वजह से उनकी मेहंदी का डिजाइन खराब हो जाता है। इसलिए जब भी आप पैरों में मेहंदी लगाएं तो आप स्कर्ट या फिर घुटनों तक का आउटफिट पहन लें जिससे की आपकी मेहंदी का डिजाइन खराब नहीं होगा।

source

3) मेहंदी लगाने से पहले ही आप मेहंदी के डिजाइन अच्छे से चुन लें। कभी भी लॉस्ट मूमेट पर ऐसी गलती न करें इससे क्या होता है कि आप जल्द बाजी में डिजाइन सेलेक्ट करते हैं और फिर बाद में आपको पंसद नहीं आता। इसलिए बेहतर यही है कि आप आराम से डिजाइन सेलेक्ट करें और मेहंदी लगवा लें।

4) हमेशा यह याद रखें कि आप जिससे भी मेहंदी लगवा रहीं हैं उसकी आपको अच्छे से जानकारी होनी चाहिए। मतलब आप उस मेहंदी वाली या फिर वाले की अच्छे से जानकारी ले लें। जैसे कि वह मेहंदी किस क्वालिटी की यूज करती है क्योंकि आजकल मेहंदी में भी काफी केमिकल्स यूज करते हैं मेहंदी आर्टिस्ट। इन केमिकल्स की वजह से आपके हाथों पर इनफ्ेक्शन भी हो सकता है।

source

5) मेहंदी हटाने के बाद भी बहुत सी बातों का ख्याल रखना होता है। सबको मेहंदी का गहरा रंग पसंद होता है पर आ नहीं पाता। जब भी आप मेहंदी लगाते हैं तो मेहंदी को आपको 4-5 घंटे तक रखना होता है तभी मेहंदी का रंग चढ़ता है। जब भी मेहंदी हटाते हैं तो उसे पानी से न हटाएं। मेहंदी को हमेशा बिना धार वाले चाकू से ही हटाएं। मेहंदी हटाने के बाद एक तवे पर लौंग गर्म कर लें और उसका धुंआ लें फिर उसके बाद सरसों का तेल लगा लें।

source

6) एक बात का ध्यान रखें कि मेहंदी आप दिन में या फिर रात में लगाएं ताकि सरसों का तेल हाथों में लगाकर सो जाएं। बहुत सी लड़कियां सोचती हैं कि शादी से पहले मेहंदी लगाने से शादी वाले दिन इसका रंग फीका हो जाता है। ऐसा सोचना बिल्कुल ही गलत है। मेहंदी का रंग हमेशा ही धीरे-धीरे चढ़ता है और मेहंदी को हमेशा शादी से 3 दिन पहले लगानी चाहिए। मेहंदी लगाने के बाद अच्छे से देखभाल करें और हाथों व पैरों को साबुन से मत धोएं। ऐसा करने से आपकी मेहंदी का रंग गहरा होगा और सुदंर भी होगी।