आज से पहले नहीं सुने होगें अमरूद खाने के ऐसे फायदे


अमरूद एक स्वदिष्ट फलों में मना जाता है । यह देश का प्रमुख फल है इसके अंदर छोटे-छोटे बीज होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है। कई लोग तो अमरूद का पेड़ अपने घरों में लगाते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है इसको बहुत ही काम लोग जानते हैं।

आपको बता दें कि अमरूद में विटामिन और बहुत सारे खनिज होते है जो की शरीर में होने वाल बिमरियों की दवा का काम करते हैं। इसलिए डॉक्टर भी अक्सर अमरूद खाने को कहते हैं। तो आइए जानते हैं कि सिर्फ एक अमरूद खाने से हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

मधुमेह को करें नियंत्रित :-

अक्सर देखा जाता है कि मधुमेह के रोगियों का मधुमेह बहुत ही मुश्किलों के बाद नियंत्रित हो पता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद को निंरतर सेवन करने से मधुमेह में जल्द ही निजात पाया जा सकता है। इसलिए मधुमेह के रोगी को रोजना अमरूद खाना चाहिए ।

वजन कम करे :-
वजन घटाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते लेकिन इतनी मशक्त के बाद भी कुछ हासिल नहीं हो पता । आप भी तरह तरह के उपाय व व्यायाम करके परेशान हो चुके है लेकिन वहीं कम होने का नाम नहीं ले रहा। यदि मोटा व्यक्ति प्रतिदिन खाली पेट अमरूद का सेवन करेगा तो जल्द ही अपने आप कुछ दिनों में वजन काम हो जाएगा।  और आपको मोटे शरीर से हमेशा के लिए छुटकारा पाना है ।

आंखों की दृष्टि तेज करे :-

माना जाता है कि अमरूद खाना बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है उसके साथ ही यदि आप अपनी आंखो कि समस्या से परेशान है तो अमरूद खाना आपके लिए बहुत अच्छा सिद्घ होगा । इसलिए रोजना अमरूद का सेवन करना चाहिए । अमरूद का रोज सेवन करने से आंखो की दृष्टि तेज ोती है।

दिल का साथी अमरूद :-

दिल की बीमारियों में अमरूद का सेवन करना बहुत अच्छा सिद्घ होता है। डॉक्टर भी दिल के रोगी को अमरूद खाने की सलाह देते हैं। दिल के रोगी के लिए अमरूद किसी दवा से कम नहीं है। दिल के रोगी रोज एक अमरूद जरूर खाये ।

कैंसर को रोकें :-

अमरूद को रोजना खाने से हमारे शरीर को बहुत फायदा होता है। यह कैंसर जैसी बिमारियों से हमे बचाए रखता है। अमरूद खाने से कैंसर की कोशिकाए हमारे शरीर में पैदा नहीं होती लेकिन वहीं यदि आपके शरीर में कैंसर की कोशिकाए मौजूद है तो वह भी कुछ ही दिनों में नष्टï हो जाती हैं । इसलिए कैंसर से बचे रहने के लिए रोज अमरूद का सेवन करे यह कैंसर जैसी बिमारियों से दूर रखता है।