महिला के पेट से निकले इतने Stones की जिंदगी आ गई खतरे में


चीन का एक बेहद ही अजीब सा मामला सामने आया है। चीन में एक महिला के पेट से डॉक्टर ने 200 से ज्यादा पत्थर यानि स्टोन बाहर निकाले थे। बता दें कि यह चौंकाने वाला पहले कभी नहीं देखने को मिला है कि किसी के भी पेट से इतने सारे स्टोन निकलें।

डॉक्टर्स का कहना है कि यह सारे स्टोन पेट में कैसे हुए क्या वजह है इन सारे स्टोन की पेट में बनने की जब आपको पता चलेगा तो आप भी ठंग रह जाएंगे। डाक्टर का कहना है कि उस महिला के पेट में यह स्टोन की वजह यह बताई कि उस महिला ने बहुत समय से सुबह का नाश्ता बंद कर दिया था। उसकी की वजह से महिला के पेट में इतने सारे स्टोन हो गए थे।

चलिए जानते हैं क्या है यह पूरा मामला।

चीन के गुआंगजी शहर के हॉस्पिटल में जब एक महिला का ऑपरेशन किया गया तो उस महिला के पेट से 200 से भी ज्यादा स्टोन निकाले गए। खबरों की मुताबिक यह बताया जा रहा है कि यह महिला चीन की रहने वाली है। मिस चेन नाम की महिला है जिसकी उम्र 45 साल बतार्ई जा रही है। इस महिला के लिवर और गॉलब्लेडर में यह सारे स्टोन निकले हैं। बता दें की इन स्टोन का साइज छोटे से कंकड़ से लेकर अंडे जितने थे। बताया जा रहा है कि महिला को यह पेट में दर्द 10 साल पहले हुआ था।

उस महिला को ऑपरेशन से डर लगता था जिसकी वजह से महिला ने स्टोन अपने पेट से नहीं निकलवाए और धीरे-धीरे पेट में ही स्टोंस बढ़ गए। जब महिला से पेट का दर्द बर्दाश नहीं हुआ तो उसने डॉक्टर को दिखाया तो ऑपरेशन करने की सलाह दी। महिला ने ऑपरेशन कराने का फैसला कर लिया। महिला का ऑपरेशन साढ़े 6 घंटे तक चला था। महिला का ऑपरेशन चीन के डॉ. कुआन जुवेर्ई ने किया था उन्होंने बताया कि यह स्टोन नाश्ता न करने की वजह से हुए हैं।

डॉ. जुवेई ने बताया कि जो व्यक्ति सुबह के नाश्ते को मिस करता है। नाश्ता न करने की वजह से गॉलब्लैडर में संकुचन और फैलाव नहीं होता है। यही वजह होती है कि उस जगह पर पीले-भूरे रंग का लिक्विड यानि बाइल बनना शुरू हो जाता है। शरीर में मिनरल्स जमने की वजह से ही स्टोन बनते हैं।