दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जेल, जो दहला देंगी आपका दिल


आपने काला-पानी जेल के बारे में सुना होगा जिसका इस्तेमाल आज़ादी से पहले ब्रिटिश सरकार भारतीय कैदियों को यातनाएं देने के लिए करती थी। बेशक इस जेल की कहानी सुनकर ही डर लगने लगता तो सोचिये जिन्होंने वहां सजा भुगती होगी उनका क्या हाल हुआ होगा। इसी जेल की तरह दुनियां में कई और जेल है जहाँ पर जाने से हर बड़े से बड़ा अपराधी घबराता है। आज हम आपको बताएँगे दुनिया की 5 सबसे खतरनाक जेलों के बारे में जिनमे सजा काटना किसी नरक-दर्शन से काम नहीं है और साथ ही कहा जाता है जो इन जेलों में सजा काट कर बाहर आये है उन्होंने तो जुर्म करने से तौबा कर ही ली होगी।

1.ब्लैक डॉलफिन जेल, रूस: ये रूस की सबसे खतरनाक जेल मानी जाती है जहाँ पर गंभीर अपराधियों जैसे रेपिस्ट, मर्डरर,देशद्रोही आदि को रखा जाता है। यहाँ के नियमों के अनुसार उठने के बाद से सोने के वक्त तक अपराधियों को बैठने और आराम करने पर मनाही है, साथ ही कैदियों को कड़ी यातनाएं भी मिलती है।

2. बैंग क्वांग जेल, बैंकाक : ये जेल अपनी खतरनाक यातनाओं के लिए मशहूर है और साथ ही यहाँ पर खाने में कैदियों को रोजाना सिर्फ एक कटोरा चावल का सूप मिलता है, और 24 घंटे लोहे की जंजीरों में जकड कर रखा जाता है।

3. ताड़मोर जेल, सीरिया: विश्व की सबसे खतरनाक जेलों में से एक ताड़मोर जेल अपनी अमानवीय यातनाओं के लिए मशहूर है। यहाँ पर कैदियों को इतना टार्चर किया जाता है की कई बार उनकी मौत भी हो चुकी है, कुल्हाड़ी से काटने जैसी सजा के चलते कैदी यहाँ आने की बजाये मरना पसंद करते है।

4.एडीएक्स फ्लोरेंस, यूएसए: ये जेल मुखयतः खतरनाक अपराधियों के लिए है जिन्हें देश और समाज के लिए बड़ा खतरा माना जाता है। दिन के 23 घंटे तक कड़ी यातनाये देने जैसा बर्ताव इस जेल में कैदियों के साथ आम बर्ताव है,माना जाता है यहाँ पर सजा काट रहे कैदी अधिकतर अपना मानसिक संतुलन खो बैठते है।

5. यूनिट 1391, इसराइल: हालाँकि इसराइल इस जेल के बारे में कभी आधिकारिक बयान जारी नहीं करता पर माना जाता है इसराइल इस जेल को दुनिया से छुपा कर रखता है और यहाँ पर कैदियों के साथ बेहद अमानवीय व्यवहार होता है। इस जेल में अधिकतर युद्धबंदी और आतंकियों को रखा जाता है।