दुनिया की 5 सबसे खतरनाक सड़के जिनपर सफ़र नहीं करना चाहेंगे आप


दोस्तों आपने कई खतरनाक मार्गों के बारे में सुना होगा पर आज हम आपके लिए लाये है दुनियां के पांच सबसे खतरनाक रास्ते जिनपर दुनियाभर के ड्राईवर जाने से डरते है। आपको बता दें इन रास्तों में हर वर्ष हज़ारों मौतें सड़क दुर्घटना में होती है लेकिन मजबूरी के कारण लोगों को इन मार्गों पर सफ़र करना पड़ता है। इन मार्गों के आसपास रहने वाले लोग दैनिक कार्यों के लिए जान हथेली पर लेकर इन रास्तों पर सफ़र करते है , जहां एक और सड़क सुरक्षा नियम को लेकर बड़े -बड़े कदम उठाये जा रहे है वहीँ दूसरी और ये रास्ते विश्व भर के वहां चालकों के लिए कड़ी चुनौती बनकर उभरे है जो उनके साहस और कौशल का जबरदस्त परीक्षण करते है। वैसे तो इन मार्गों का विकल्प ढूंढा जा रहा है और काया विकल्प का उपाय नहीं है उन मार्गों के को सुरक्षित बनाने के लिए भी प्रयास किये जा रहे है। आएये नज़र डालते है इन मार्गों पर जिन्हें माना जाता है सबसे असुरक्षित।

5.न्यूज़ीलैंड में स्थित स्किपर्स कैन्यन रोड: ये सड़क अपने घुमावदार रूप के लिए मशहूर है जो काफी सारे संकीर्ण कट बनाती है , इस मार्ग पर ड्राइविंग करने के लिए एक विशेष परमिट की आवश्यकता होती है, और बेशक आपको यहाँ ड्राइव करते हुए शुभकामना की ज्यादा जरुरत है।

4.गुओलियांग सुरंग मार्ग,चीन : गुओलियांग शहर को ग्रामीण इलाकों से जोड़ने के लिए पहाड़ को काटकर इस मार्ग का निर्माण किया है , इस मार्ग पर ज्यादा यातायात नहीं मिलेगा पर ये चीन के सबसे खतरनाक मार्गों में शीर्ष पर है।

3.काराकोरम राजमार्ग, पाकिस्तान: इस राजमार्ग का नाम सरकार के द्वारा ‘मैत्री राजमार्ग’ रखा गया था पर ये मार्ग मशहूर है अपने अत्यंत खतरनाक मोड़ों की वजह से, यह 4,693 मीटर की ऊंचाई पर, खंजेराब पास के माध्यम से, काराकोरम पर्वत श्रृंखला में चीन और पाकिस्तान को जोड़ता है, यह भूस्खलन और बाढ़ से ग्रस्त है।

2.जेम्स डाल्टन हाइवे, अलास्का: अलास्का में 667 किमी की सड़क पर डाल्टन हाइवे है। यह फेयरबैंक्स के उत्तर के इलियट राजमार्ग से शुरू होता है, और आर्कटिक महासागर और प्रुडहे बे तेल क्षेत्रों के पास देधोरसे पर समाप्त होता है। हालांकि पहली नज़र में शांत दिखते हुए, गड्ढे से भरे हुए हैं, तेज हवाओं द्वारा छोटे फ्लाइंग चट्टानों का गाड़ियों पर गिरना खतरे को और बढ़ा देता है।

1. उत्तर युंगस रोड, बोलविया: इसे बोलीविया के युंगस क्षेत्र में “मौत की सड़क” के रूप में भी जाना जाता है। यह अपने चरम खतरे के लिए मशहूर है और अंतर-अमेरिकी विकास बैंक ने इसे “दुनिया का सबसे खतरनाक मार्ग” कहा है । एक अनुमान यह है कि 200 से 300 यात्री सड़क पर सालाना मारे जाते हैं। इस सड़क में कई जगहों पर क्रॉस चिह्न शामिल हैं जहां वाहन गिर गए हैं। यह बसों और ट्रकों के लिए एक नियमित घटना है जो कि नीचे की घाटी में गिरने के लिए है, खासकर जब वे एक-दूसरे को पार करने की कोशिश करते हैं।