महान ‘चाणक्य’ के ये 10 वचन बदल देंगे आपका जीवन


आपने चाणक्य नीति के बारे में जरूर सुना होगा और बचपन में इतिहास की पढाई में चाणक्य के बारे में पढ़ाया भी गया होगा। माना जाता है राजनीति में चाणक्य से बड़ा विद्वान शायद ही भारत के इतिहास में कोई दूसरा रहा हो। इतिहास के अनुसार एक साधारण ब्राह्मण चाणक्य ने अपने साथ हुए दुर्व्यवहार का बदला लेने के लिए एक स्थापित राजवंश को उखाड़ फेंका था और एक नए साम्राज्य की स्थापना की थी जिसे गुप्त साम्राज्य के नाम से जाना गया।

चंद्र गुप्त मौर्या के प्रतिभाशाली शासन और महान राजा बनने के पीछे चाणक्य का बहुत बड़ा हाथ था। चाणक्य एक भारतीय शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, न्यायिक और शाही सलाहकार थे। परंपरागत रूप से उसे कौटिल्य या विष्णुगुप्त के रूप में भी पहचाना जाता है, जो प्राचीन भारतीय राजनीतिक ग्रंथ, अर्थशास्त्र के लेखक थे। आज हम आपके लिए लाये है चाणक्य के वो दस वचन जो आपकी जिंदगी बदल सकते है बस आपको इन वचनो को समझने की जरुरत है।

1.कुछ काम शुरू करने से पहले, हमेशा अपने आप से तीन प्रश्न पूछें – मैं यह क्यों कर रहा हूं, परिणाम क्या हो सकते हैं और मैं सफल रहूंगा? केवल जब आप गहराई से सोचते हैं और इन सवालों के समाधान प्राप्त करते हैं, तभी आगे बढ़ें।
2.एक आदमी अकेला पैदा होता है और अकेला मर जाता है; और वह अकेले अपने कर्म के अच्छे और बुरे परिणाम अनुभव करता है; और वह नरक या स्वर्ग के लिए भी अकेले ही जाता है।
3.शिक्षा सबसे अच्छी दोस्त है एक शिक्षित व्यक्ति को हर जगह सम्मान मिलता है। सौंदर्य और युवा ताकत बिना शिक्षा के कुछ नहीं है।
4.सबसे बड़ा गुरु मंत्र है: किसी के साथ अपने रहस्य कभी साझा नहीं करें। यह आप को नष्ट कर देगा।
5.दुनिया की सबसे बड़ी शक्ति युवा शक्ति और एक औरत का सौंदर्य है।

6.हमें जो अतीत है उसके लिए झल्लाहट नहीं करना चाहिए, न हमें भविष्य के बारे में चिंतित होना चाहिए; समझदार लोग केवल वर्तमान क्षण के साथ सौदा करते हैं।
7.हर दोस्ती के पीछे कुछ स्व-हित है स्व-हितों के बिना कोई दोस्ती नहीं है यह एक कड़वा सच्चाई है।
8.वह जो अपने परिवार के सदस्यों से काफी घनिष्ठता से भय और दुख का अनुभव करता है, उन सभी दुखों की जड़ है आसक्ति। खुश रहने के लिए आसक्ति का त्याग जरुरी है।
9.अपमानित होकर जीवन जीने की बजाए मरना बेहतर होता है। जीवन की हानि एक पल के दुःख का कारण बनती है, लेकिन अपमान एक व्यक्ति के जीवन के हर दिन दुःख लाता है।
10.एक बेहतरीन बात यह है कि जो शेर से सीखी जा सकता है कि एक इंसान को किसी काम को करने का इरादा पूरे मन और कड़ी मेहनत से साथ बनाना चाहिए।