काले तिल के ये 5 उपाय इस मकर संक्रांति को कर लें चमक जायेगी आपकी किस्मत


मकर संक्रांति का त्योहार इस बार कल यानि 14 जनवरी रविवार को है। हिन्दू धर्म में ऐसी मान्यता है कि रविवार और मकर संक्रांति दोनों का ही सूर्य देव से संबंध है। इसी वजह से मकर संक्रांति का महत्व जो है वह और भी ज्यादा बढ़ गया है। यह तो अपाने सुना ही होगा कि मकर संक्रांति के दिन लोग सूरज का जल चढ़ाते हैं और पवित्र नदियों में स्नान करते हैं साथ ही दान और पुण्य की प्राचीन परंपरा को निभाते हैं।

Makar Sankranti

ऐसा माना जाता है कि मकर संक्रांति के दिन काले तिल से किए गए उपाय से आपके जीवने के सभी दुर्भाग्य दूर हो जाते हैं। इन उपाएं करने से जीवन में धन से संबंधित कामों में भी सफलता मिलती है।

Makar Sankranti

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मकर संक्रांति के दिन काले तिल से कौन से उपाय कर सकते हैं जिससे कि आपकी सारी समस्याएं दूर हो सकें। चलिए जानते हैं क्या हैं ये उपाय…………..

इस तरह है पहला उपाय

Sour oil

सुबह जल्दी उठकर तिल के तेल में उबटन मिलाकर उसे अपने शरीर पर लगा लें। ऐसे करने से शरीर की सारी की सारी गंदगी साफ हो जाएगी और आपका शरीर पवित्र हो जाएगा।

इस तरह है दूसरा उपाय

Black mole

नहाने वाले पानी में काले तिल डाल लें और उससे स्नान करें। इस उपाय को करने से बुरी नजर से आप बच सकते हैं।

इस तरह है तीसरा उपाय

suraj

नहाने के बाद आप सूर्य देव को तांबे के लोटे से जल चढ़ा दें। इस बात का ध्यान रखें की उस जल में काले तिल जरूर होने चाहिए। इस उपाय को करने से सूर्य देव की विशेष कृपा मिलती है।

इस तरह है चौथा उपाय

Eat sesame dishes

मकर संक्रांति पर तिल के व्यंजन खाने की परंपरा है। मकर संक्रांति पपर तिल के लड्डू खाने की परंपरा है। इससे संबंधित रोगों में भी लाभ होता है।

इस तरह है पाचवां उपाय

Mole

मकर संक्रांति पर तिल का दान जरूर करना चाहिए। इस उपाय को करने से शनि के दोषों से मुक्ति मिलती है।

इस मकर संक्रांति पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा

Makar Sankranti

रविवार, 14 जनवरी 2018 को सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेगा। इस कारण से मकर संक्रांति कहा जाता है। इस दिन सूर्य दक्षिणायण से उत्तरायण हो जाएगा। ठंड में कमी आने लगेगी। इस दिन सूर्य की विशेष अवश्य करनी चाहिए।

अधिक जानकारियों के लिए यहाँ क्लिक करे