ये है वो कंपनियां जो कभी एक कमरे में शुरू हुई और आज दुनिया पर राज करती है


आपने भी ये प्रसिद्ध कथन सुना होगा “एक दिन में रोम का निर्माण नहीं हुआ” और यह कथन विश्व स्तर की कई बड़ी कंपनियों के लिए भी माना गया है की हर बड़े व्यवसाय को शून्य से शुरू किया जाता है। किसी भी व्यवसाय को सफल बनाने के लिए मेहनत, परिश्रम और  समर्पण की जरुरत पड़ती है । इस तीनों के बिना किसी भी व्यवसाय को सफल बनाना बेहद मुश्किल है । आज हम आपको बताने वाले है कुछ ऐसी ही कंपनियों के बारे जिनकी शुरुआत एक ऐसे स्तर से हुई जहाँ से ऊंचाई पर पहुंचना कोई आसान काम नहीं था पर आज ये कंपनियां विश्वभर में जानी जाती है ।

1 अमेज़न : अमेज़ॅन आज दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेल स्टोर  है लेकिन आप नहीं जानते होंगे कि जेफ बेजोस, जो अमेज़ॅन के संस्थापक हैं, ने इसकी शुरुआत 1994 में अपनी ऑनलाइन बुकस्टोर से की थी जिसका मुख्यालय एक गैरेज में था ।

2 डिज्नी’ : डिज्नी की पहली एनिमेटेड फिल्म की शुरुआत ‘वॉल्ट डिज्नी’ के चाचा के गैरेज में हुई थी और आज यह कोई छिपी हुई नहीं है कि डिज्नी दुनिया का सर्वोच्च कमाई वाला मीडिया है। इसके अलावा, इसके साथ ही अपने स्वयं के थीम पार्को का मालिक भी है ।

3 एप्पल: स्टीव जॉब्स ने अपने पहले कंप्यूटर को एक गैरेज में बनाया था, जो की उनके पारिवारिक संपत्ति में शामिल था और आज एपल दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी है।

4 गूगल : आज हम सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले सर्च इंजन ‘Google’ के बिना हमारी ज़िंदगी की कल्पना नहीं कर सकते। जब भी हमें किसी काम से संबंधित या हमारी अपनी निजी जानकारी के लिए कुछ सहायता की आवश्यकता होती है, तो गूगल का सहारा लेते है पर कभी ये कंपनी भी एक कमरे से शुरू हुई थी ।

5 माइक्रोसॉफ्ट: फोर्ब्स द्वारा माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में नामित किया गया है। हालांकि, बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने हाल ही में 1,20,000 से अधिक लोगों को काम दिया है, लेकिन जब बिल गेट्स सहित केवल 3 लोगों की शुरुआत की थी तब ना तो उनके पास ये संपत्ति थी और कंपनी मुखालय के नाम पर एक कमरा भर था ।