ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरियां


हर कोई ऐसी नौकरी करना चाहता है, जिसमें रिस्‍क कम हो लेकिन कमाई ज्‍यादा हो। बहुत से लोग तो आराम की नौकरी को ज्‍यादा पसंद करते हैं। बहुत उदाहरण ऐसे भी हैं, जिन्‍हें मजबूरन रिस्‍क लेना पड़ता है। लेकिन कुछ ऐसी नौकरियां भी है जिन्हें करने में हर पल मौत का खतरा रहता है। और इन कामों में हर पल सिर पर मौत मंडराती है। आज हम भी आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही खतरनाक नौकरियों के बारें में आज हम बताने जा रहें है जिनके बारें में सुनकर ही इंसान 100 बार उसे करने की सोचता है लेकिन फिर भी दुनिया में कई लोग अपने जीवन के लिए उन नौकरियों को कर रहें है। तो आइए, जानते है इन खतरनाक नौकरियों के बारें में

बम और बारूदी सुरंगो का नाम सुनकर ही लोगो के मन में खौफ पैदा हो जाता है और कई बार तो लोग बम के डर से घर से भी बाहर निकलना नही चाहते है ऐसे में इन सुरंगो और बमो का पता लगाने वाले बम निरोधक दस्ते वालें अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर बम को डिफ्यूज करते है। इस काम के ज़ोखिम के बारे में अंदाज़ा भी नहीं लगाया जा सकता हालांकि वे सेफ़्टी सूट पहनकर रखते है फिर भी कई बार ऐसा होती है कि एक जरा सी भूल शरीर के चीथड़े उड़ा देती है।

 

सबसे खतरनाक नौकरियों में से एक विंडो ग्लास क्लीनर भी है। इस जॉब में गगनचुंबी इमारतों को साफ करना होता है। हालांकि सुरक्षा के तमाम अत्याधुनिक उपाय होते हैं। ऊंचे-ऊंचे बिल्डिंग्स के शीशों की सफाई करने का जॉब भी बेहद खतरनाक माना जाता है। लोग रस्सी के सहारे ऊंची इमारतों पर चढ़कर खिड़कियों के शीशे साफ करते हैंए लेकिन एक छोटी सी चूक से उनकी जान भी जा सकती है।

समुद्र के अंदर मौजूद अनेको जीव के बीच में से मछलिया पकडकर लाना काफी खतरनाक कार्य माना जाता है। इस दौरान गहरे पानी के मछुआरों को समंदर के तमाम खतरों का सामना करना पड़ता है। कई बार मछुआरों को शार्क, व्हेल, मगरमच्छ जैसे खतरनाक जीवो का सामना करना पडता है। और इस दौरान कई बार उनकी जान तक चली जाती है।

आए दिन न्यूज में खबरें सुनने को मिलती है कि खदान में काम करने वालें कर्मचारियों की मौत। खदान के बारें में जानकर कई बार हम सोचते है कि ये कोई आसान सा काम होगा लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि खदान में काम करने वाली कर्मचारी हम पल मौत के साथ काम करते है। जमीन से सैंकड़ो मीटर नीचे जाकर काम करना और गलती से कही से भी जहरीली गैस का रिसाव या पत्थरों के खिसकने से सीधी मौत मिल सकती है।

इलेक्‍ट्रिकल पावर लाइन इंस्‍टॉलर इस जॉब में 1 लाख पर 21 लोगों की जान जाती है।