काली गर्दन को गोरा करने के लिए अपनाये ये तरीके


आज का समय फैशन का समय हैं। जिसमें हर कोई आगे रहने की होड़ लगाए रहता हैं। इस होड़ में कई ऐसी चीजे होती हैं। जिसके कारण हम अच्छे खासे परेशान भी हो जाते हैं। एक तरफ भागदौड़ भरी जिंदगी। दूसरी तरफ हम खुद पर इतना ध्यान नहीं दे पाते है। जिसके कारण न जाने कितनी स्किन प्राब्लम शुरु हो जाती हैं आपके शरीर का रंग गोरा है और गर्दन काली, तो आपको कई बार शर्मींदगी का सामना करना पड़ता होगा। लेकिन जानिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय जो कुछ ही दिनों में आपकी गर्दन के कालेपन को हमेशा के लिए गायब कर देंगे।

कच्चा पतीता

source

थोड़ा सा कच्चा पपीता घीस लें और उसमे पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को गर्दन के काले हिस्से पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। एक हफ्ते में दो बार ऐसा करे गर्दन साफ हो जाएगी।

लेमन ब्लीच

source

आप लेमन ब्लीच घर पर ही तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाबजल को मिलाकर गले के पूरे हिस्‍से में अच्‍छी तरह लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह गर्दन को पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा

source

बेकिंग सोडा को सादे पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को गर्दन पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। यह पैची स्किन और स्किन के हाइपर पिग्मेंटेशन को हटाने में कारगर साबित होती है।

खीरा

source

खीरे को कद्दूकस करके उसमें गुलाब जल मिलाकर मिश्रण बनाएं और इसे 10 मिनट गर्दन पर लगा छोड़ दें। इसे पानी से साफ करने से पहले अच्छी तरह मसाज करें। कुछ दिन में फर्क दिखाई देने लगेगा।

दही

source

दही स्किन को निखारने के कुछ नेचुरल तरीकों में से एक है। एक बड़ी चम्मच दही में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से गर्दन पर मसाज करें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप दही में नींबू मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।