कचरे के ढेर से बनी ये यूनिक Idea लाइब्रेरी , क्या आपने देखी ?


स्कूल कॉलेज में पढ़ते वक्त आप सभी एक बार तो जरूर लाइब्रेरी गए होंगे। लाइब्रेरी हमारी जिंदगी में क्या अहमियत रखती है यह हम सब अच्छी तरह से जानते हैं। बता दे कि कॉलेज और स्कूल में सबसे शांत जगह लाइब्रेरी ही होती है। जहां पर कोई किसी से बात नहीं कर सकता। ना हम किसी से बात करते हैं और ना हम किसी की आवाज सुनते हैं।

Source

वहां पर बहुत शांति होती है। यहां सफाई के साथ कोई गंदगी वाली या खाने की चीजें नहीं लाई जाती हैं। इसलिए लाइब्रेरी में जा कर पढ़ना हर इंटेलिजेंट स्टूडेंट को पसंद है। आज हम ऐसी लाइब्रेरी की बात करने जा रहे हैं जो अपने आप में ही अनोखी है। और इसकी खासियत के कारण यह बहुत सारे लोगों की आकर्षण का केंद्र बन गई है।

Source

लेकिन क्या हो अगर आप को पता चले की जिस लाइब्रेरी में आप बैठ कर पढ़ रहे हों वो दरअसल, एक कचरे से बना हुआ हो। चौंक गए ना लेकिन ऐसा सच में है। ये अनोखी लाइब्रेरी आइसक्रीम कप से बनाई गई है। इसकी इसी खासियत के कारण यह लोगों के आकर्षण का केन्द्र भी बनी हुई है।

     Source

इंडोनेशिया के बांडुंग गांव में इस लाईब्रेरी को बनाने के पीछे का कारण यहां पर इकट्ठा हो रहा प्लास्टिक का कचरा है। इसके लिए आइसक्रीम के खाली कप को बखूबी इस्तेमाल किया गया।

Source

इस तरह से नई तरह की लाइब्रेरी की निर्माण हुआ। यहां पर हर तरफ कप ही कप दिखाई देते हैं। प्लास्टिक के इन 2000 कपों के बीच बैठकर पढ़ने का मजा ही कुछ और है।

Source

यहां पर दिन के समय सूरज की किरणें कपों से होते हुए लाइब्रेरी के अंदर तक आती है। रात को यह रोशनी गायब हो जाती है लेकिन रात को यह और भी खूबसूरत दिखाई देती है। इस लाइब्रेरी को बनाने वाले का कहना है कि कप की कमी होने पर उनको दोबारा ऑनलाइन कर मगवाने पड़े।