450 सालों से रखी हुई है ये डेड बॉडी , आज भी सुई चुभाने पर निकलता है खून


St Francis Xavier Body

आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसी खबर के बारे में जिस पर यकीन तो नहीं किया जा सकता लेकिन ये सच है। आपको बता दे कि कई ऐसे त्यौहार होते है जिसके पीछे अजीबोगरिब घटनाएं जुडी होती है कुछ घटनाएं तो ऐसी होती है जिस पर विश्वास करना कठिन होता है।

Francis Xavier Body

Source

जी हाँ , कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है बता दे कि ये मामला गोवा के पणजी में स्थित बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस चर्च का है। जिसमें पिछले कई सैंकड़ों सालों से एक संत के पार्थिव शरीर को संजोकर रखा गया है। हैरानी की बात तो ये है कि इस मृत शरीर को 3 बार दफनाया जा चुका है लेकिन फिर भी यह शरीर नहीं सड़ा।

Francis Xavier Body

Source

आपको बता दे जहां हर साल की तरह इस बार भी गोवा में 6 से 9 फ़रवरी तक कार्निवल मनाया जाएगा। 18वीं सदी में शुरू हुए इस फेस्टिवल में देश-विदेश से भी लोग शामिल होने आते हैं। कार्निवल के दौरान ईसाई टूरिस्ट बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस चर्च भी जाते हैं ।

Francis Xavier Body

Source

जहां सेंट फ्रांसिस जेवियर का शरीर 450 साल से संग्रहित कर रखा गया है। ऐसा कहा जाता है कि फ्रांसिस जेवियर के डेड बॉडी में आज भी दिव्य शक्तियां मौजूद है जिस कारण यह आज तक ख़राब नहीं हुई हैं। तो चलिए जानते है इस संत के बारे में …

Francis Xavier Body

Source

ऐसा कहते हैं कि सेंट फ्रांसिस जेवियर नाम के यह संत से पहले एक सिपाही थे। उन्होंने इग्नाटियस लोयोला से शिक्षा ली थी। इग्नाटियस वो हैं जिन्होंने ‘सोसाइटी ऑफ जीसस’ नाम की धार्मिक संस्था शुरू की थी। फ्रांसिस जेवियर भारत में अपने धर्म का प्रचार करने के लिए आए थे।

Francis Xavier Body

Source

उन्हें पुर्तगाल के राजा जॉन थर्ड जो कि उस वक्त के पोप जेसुइट मिशनरी ने धर्म प्रचार के लिए भारत भेजा था। फ्रांसिस ने भारत के अलावा चीन, जापान जैसे कई देशों में वहां के कई लोगों को ईसाई धर्म में दीक्षा दी। ऐसा बताते हैं कि उनकी मौत चीन में एक समुद्र यात्रा के दौरान हुई थी।

Francis Xavier Body

Source

लेकिन उनके शख्स को गोवा में दफनाया गया। वह इसलिए क्योंकि ऐसा कहते हैं कि वह खुद चाहते थे कि उनका शरीर गोवा में ही दफनाया जाए। ऐसा कहते हैं कि उन्हें दफनाने के कुछ सालों बाद रोम से आए कुछ संतों ने उनके शव को कब्र से बाहर निकालकर फ्रांसिस जेवियर चर्च में दोबारा दफनाया। यही नहीं उनके शव को कब्र से तीन बार निकाल कर उसे दफनाया जा चुका है। लेकिन जब भी उनके शव को बाहर निकाला जाता है वह वैसे ही उसी अवस्था में मिलता है।

Francis Xavier Body

Source

वही ये भी कहा जाता है कि एक बार तो एक महिला ने सेंट फ्रांसिस जेवियर की डेड बॉडी के पैर पर सुई चुभोई तो उसमें से खून निकला। यह खून भी तब निकला जब उनकी बॉडी को सूखे सैकड़ों साल हो गए थे। इतनी पुरानी होने के बावजूद आज भी ये शव सड़ा नही है।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे