ये है दुनिया का अनोखा होटल जहां पर जाने के लिए चढ़नी पढ़ती हैं 60 हजार सीढ़ियां


दुनिया में कई ऐसे अनोखे होटल्स हैं जिनके बारे में आपने सुना तो होगा। इन होटलों में ऐसी काफी चीजें हैं जिन्हें जानकर हम सबको ही हैरानी होती है। आज हम आपको एक ऐसे ही एक होटल के बारे में बताने जा रहे हैं। इस होटल में एक ऐसी चीज है जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। आप भी सोचेंगे कि दुनिया में ऐसा भी कोई होटल हो सकता है।

दरअसल हम आपको बताते हैं कि इस होटल में 1020 या 50 सीढिय़ां नहीं है इस होटल में पूरी 60000 सीढिय़ां हैं। और इस होटल में लोग आकर इस सीढिय़ों पर चढ़ते हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि हम आपको झूठ बोल रहे हैं। आज हम आपको इस होटल के बारे में पूरी सच्चाई बताएंगे। चलिए जानते हैं कि क्या है पूरा मामला।

अब आप इस होटल में जाएंगे तो आपको अपने आपको फिट रखना होगा। 60000 सीढिय़ां भी तो चढऩी है और इन सीढिय़ों के लिए आपको फिट रहना भी काफी जरूरी है। आप सब यह सोच रहें होंगे कि लोग इस होटल में नहीं आते होंगे क्योंकि कौन इतनी सीढिय़ां चढ़ता होगा। अगर आप ऐसा सोच रहें हैं तो बिल्कुल गलत सोच रहें हैं। आपको बता दें कि यह होटल दुनिया की सबसे दुर्गम पहाडिय़ों में बना हुआ है।

इस होटल का नाम जेड स्क्रीन होटल है और यह होटल एकदम गजब का है। आप सोच रहे होंगे कि क्या इस होटल में सिर्फ सीढिय़ों से ही पहुंचा जा सकता है लेकिन हम आपको बता दें ऐसा कुछ नहीं है। होटल में पहुंचने का रास्ता सिर्फ सीढिय़ां नहीं है।

इस होटल में पहुंचने के लिए कुली भी किया जा सकता है और होटल में केबल कार से भी पहुंचा जा सकता है। तो यहां तक पहुंचने के लिए कुली और केबल कार की व्यवस्था दी गई है।

जमीन से ऊंचाई इस होटल की लगभग 1830 मीटर है। होटल की छत से फंक्शन माउंटेन का जो प्राकृतिक नजारा होता है वह काफी ही सुंदर और लाजवाब होता है। आप यह बात सुनकर हैरान हो जाएंगे कि यहां पर जो पर्यटक आते हैं वह सीढिय़ों से ही चढ़कर होटल में आते हैं। इस तरह से होटल में चढऩे से जो रास्ते में प्राकृतिक नजारे दिखाई देते हैं उन्हें पर्यटक छोडऩा पसंद नहीं करते हैं।

दुनिया में यह एक ऐसा ही होटल हैं जहां पर आप इतनी सारी सीढिय़ां चढ़कर इतनी ऊंचाई पर जाते हैं। बता दें कि इस होटल में हर तरह की सुविधा मिलती हैं। इस होटल में स्विमिंग पूल से लेकर स्पा की सारी ही सुविधा मिलती हैं।

इस होटल में बुकिंग पहले से ही एडवांस में हो जाती हैं। और एक बात है इस होटल की बुकिंग पूरे साल फूल रहती है। ऐसा माना जाता है कि यह होटल कपल्स का दूसरा घर भी माना जाता है। इस होटल में पूरे साल पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है।