ये शख्स बिना हाथ-पैर के पैदा हुआ था, लाखों रुपए कमाता है इस काम से


आप जब भी पहली बार या फिर कैमरा चलाने का सोचते हैं तो पहले आपको उस कैमरे को सीखना पड़ता है। कैमरे में ऐसे कई सारे फीचर्स होते हैं जिनके बारे में हम सबको पता ही होना चाहिए। कैमरे में कई सारे बटन होते हैं जिनकी जानकारी लेना बहुत जरूरी होता है।

जब आपने पहली बार फोटो खींची होगी तो काफी परेशानी भी जरूर आई होगी। इंडोनेशिया के एक फोटोग्राफर हैं जिनका नाम है अच्मड जलकारनेन जो कि बिना हाथ-पैर के पैदा हुए थे। बिना हाथों के फोटो खींचना कितना मुश्किल होता होगा आपको पता ही होगा।

अच्मड 24 साल के हैं और उनका पैशन था कि वह एक फेमस पॉपुलर फोटोग्राफर बने। बाकि लोगों को जो बात उनकी नामुमकिन लगती थी उन्होंने वही चीज को मुमकिन बनाया। अच्मड ने अपनी जीवन में काफी मुश्किलों का सामना किया है और आज वह अपने बल पर एक कंपनी को चला रहे हैं।

आपको बता दें कि अच्मड में मुंह से कैमरा खोलता है और जब फोटो खींचता है तो अपने हाथों की एक्स्ट्रा स्किन और फेस की स्किन का इस्तेमाल करके फोटो खींचता है। अच्मड मॉडल्स से लेकर नेचर की फोटो खींचता हैं। अच्मड अपनी खींची हुई फोटो को खुद ही एडिट करता है और वह एक फोटो के लिए 6000 से लेकर 7000 रुपए लेता है।

अच्मड ने DZOEL नाम की एक कंपनी खोल रखी है। अच्मड का कहना है कि वह हमेशा से चाहते थे कि लोग उन्हें उनके कला से पहचाने न की विकलांग होने के कारण से उन पर किसी भी तरह की दया दिखाएं। अच्मड लोगों को अपनी क्रिएटिविटी से आकर्षित करना चाहते हैं।

नीचे देखने वीडियो कैसे करता है यह इंसान बिना हाथ-पैरों के फोटोग्राफी-