इस अनोखे सिक्के ने इंसान को बना दिया लखपति कीमत जानकर उड़ जायेंगे आपके होश


प्राचीन समय में ऐसे बहुत लोग होते थे जो अपना खजाना छिपाने के लिए जमीन में गाड़ दिया करते थे। अक्सर आपने अपने दादा-दादी से यह कहानियां जरूर सुनी होगी कि राजा अपने खजाने को जमीन में गाड़ देते थे जिसे की वह छिपा रहे। ब्रिटेन में रहने वाला एक इंसान है जिसकी दिमाग में एक ही बात घूमती रहती थी।

उस इंसान ने कई सारी कहानियां सुनी थी और बहुत से लोग से यह बात भी सुनी थी कि 1500 साल पहले एक राजा ने अपना खजाना जमीन में गाड़ दिया था। जिस जगह पर राजा ने खजाना छिपाया था वह जगह उस इंसान के घर के बिल्कुल ही पास में थी। उस इंसान ने खजाने की खोज में उसने अपने घर के आस-पास खुदाई करनी शुरू कर दी थी।

जगह पहले खोजी फिर खुदाई शुरू कि

ब्रिटेन के शहर चेम्सफोर्ड में रहना वाला शख्स क्रिस कटलर को कुछ ही दिन पहले यह बात पता चली थी कि खेतों में 1500 साल पहले एंगलो सेक्सोन नाम के राजा ने खजाना छिपाया था। क्रिस बहुत दिनों से खेतों में ही खजाने की खोज कर रहा था। क्रिस ने फिर एक ही जगह पर खुदाई करनी शुरू कर दी।

उसी जगह पर खुदाई करने लगा गया और कहीं नहीं की। क्रिस ने चार दिन के अंदर ही 1600 स्वायर मीटर तक की खुदार्ई कर डाली थी। इतनी खुदाई कोई भी करेगा तो वह थक ही जाएगा उसी ही तरह क्रिस भी इतनी खुदार्ई करने के बाद थक गया था। कुछ देर बाद क्रिस को एक चमकीली चीज दिखाई दी। उसके बाद क्रिस ने जो देखा वह देखकर उसके होश ही उड़ गए थे।

पत्थर नहीं सोने का सिक्का था

जब यह दिखा तो उस समय क्रिस को लगा कि वह सोना नहीं पत्थर है। जब उसने इस सिक्के को साफ किया तो उसे पता चला कि यह पत्थर नहीं सोने का सिक्का है। उसके बाद तो क्रिस ने और भी खुदाई करनी शुरू कर दी थी। लेकिन उसके बाद उसे और कोई खजाना नहीं मिला। क्रिस को यह तो अंदाजा था कि यह सोने का सिक्का जो उसे जमीन से मिला है उसकी कीमत बहुत होगी और वह मंहगा भी होगा।

सिक्का मिलने के बाद वह सिक्के को लेकर ब्रिटिश म्यूजियम पहुंचा। जांच पड़ताल करने के बाद यह पता चला कि यह सिक्का वाकई ही 1500 साल पुराना है और यह एंगलो सेक्सोन के जमाने का है। डेली मेल की खबर की मुताबिक, काफी वक्त से क्रिस सिक्कों की खोज कर रहा था।

वो आखिरी बार खुदाई कर रहा था, जिसके बाद वो उम्मीद छोड़ देता।  लेकिन आखिरी बार उसे कामयाबी हासिल हुई।  अब वो कई ऐसी चीजों के बारे में जानकारी हासिल करेगा और अब फिर खुदाई करा शुरू करेगा। ब्रिटिश म्यूजियम के बाद मुताबिक इस सिक्के की कीमत करीब 13 हजार डॉलर (8,50,000 रुपये) है।