जन्मदिन के दिन भूलकर भी ये काम नहीं करने चाहिए वर्ना सालभर हो सकता है नुकसान


हर किसी को अपने बर्थडे को लेकर एक अलग सा ही क्रेज होता है। हम सब ही अपने बर्थडे के दिन को एकदम खास बनाना चाहते हैं। अक्सर लोग अपने बर्थडे या फिर अपने खास दोस्तों के बर्थडे की तैयारी कई दिन पहले ही शुरू कर देते हैं।

 

अक्सर लोग अपना बर्थडे अपने दोस्तों और फैमिली के साथ ही मनाते हैं। काफी लोगों को अपने बर्थडे पर अपनी फैमिली या फिर अपने दोस्तों के साथ घूमना और फिरना बहुत ही पसंद होता है।

बता दें कि हमारे जन्मदिन से ही हमारे पूरे साल की कुंडली बन जाती है। अपना जन्मदिन अच्छे से मनाने से हमारा पूरा साल ही खुशियां भरा होता है।

जरूर ध्यान रखें इन बातों का

कई बार हम कुछ ऐसे कार्य करते हैं जिससे ग्रह हमारे अनुकूल नहीं होते और पूरा वर्ष खराब रहता है। जिसका नुकसान बाद में भुगतना पड़ता है। ज्योतिषशास्त्र में जन्मदिन वाले दिन उन कामों के बारे में बताया गया है, जिसे करने से ग्रह गलत असर डालते हैं।

1) जन्मदिन के दिन बाल कटवाना उम्र के लिए अशुभ माना जाता है। अक्सर जन्मदिन पर स्मार्ट और स्पेशल दिखने के चक्कर में हेयरकट आदि करवाते हैं। जबकि उस दिन बाल व नाखून काटने से बचना चाहिए। नहीं तो उम्र पर असर पड़ सकता है।

2) जन्मदिन की पार्टी में इन दिनों एल्कोहल का उपयोग होना आम हो गया है। लेकिन ज्योतिषशास्त्र में इसे गलत माना गया है। जन्मदिन पर एल्कोहल पर उपयोग करने से शनि शत्रु बन जाता है। जो शराब का सेवन नहीं करता वह साढेसाती में भी चिंतित नहीं होता लेकिन मदिरा पीने वाले को कष्ट झेलने पड़ते हैं।

3) नॉनवेज का सेवन करके जन्मदिन का जश्न ना मनाएं। ऐसा करने से शारीरिक व मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता हैं। जन्मदिन के जश्न के लिए जीव हत्या न करें अर्थात मांस का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आशीर्वाद की जगह श्राप मिलता है और बीमारियों एवं विवादों को सहना पड़ता है।

4) भूलकर भी अपने जन्मदिन पर किसी का अपमान ना करें और अगर आपके दरवाजे पर कोई भी आता है तो उसे खाना जरूर खिलाएं। फिर चाहे वो भिखारी ही क्यों ना हो।जन्मदिन पर किसी साधु संत का घर पर आने पर उन्हें दक्षिणा देना ना भूलें। ऐसा करने से आयु और स्वास्थ्य में वृद्धि होती है।

5) इस दिन दुश्मनों से भी प्यार से मिलना चाहिए। इस दिन लड़ाई-झगड़े करने से पूरा साल वाद-विवाद ही होते रहते हैं।

6) शास्त्रानुसार गंगा जल को पानी में मिलाकर स्नान करना शुभ होता है। गर्म पानी से स्नान न करें।

7) जन्मदिन के दिन माता-पिता और बुजुर्गों का आशीर्वाद लेना न भूलें।