जिम के साथ-साथ जरूरी है इन पांच चीजो का सेवन


आज के समय में अपने आप को कौन नहीं फिट रखना चाहता लेकिन वहीं फिट बॉडी पाने के लिए और अपनी उम्र बरकरार रखने के लिए लोग एक्सराइज के साथ जिम में भी वर्कआउट करते हैं। अक्सर देखा गया है कि लोग बॉडी बनाने के लिए बिना कुछ खाये पीए जिम चले जाते हैं। जो काफी सेहत के लिए नुकसानदायक सिद्घ होता है।

कुछ एक्सपर्ट का यह भी कहना है कि खाली पेट जिम जाने से शरीर को भारी नुकसान पहुंचना पड़ सकता है। यह बहुत जरूरी है कि जिम में एक्सराइज करने से पहले कुछ न कुछ खाना बहुत जरूरी होता है। ताकि पूरे दिन एनर्जी बनी रहे। तो आइए जानते है कि जिम में जाने के लिए कौन-कौन से आहार को अपनी डाइट में शमिल करें।

– 1 केले में 9 प्रतिशत चिकनाई होती है और कार्बोहायड्रेट 24 प्रतिशत होता है तथा प्रोटीन 1.5 प्रतिशत होता है।

-अंडे खाने चाहिये, क्योंकि body बिल्डिंग में अंडे बहुत फायदा करते हैं. एक अंडे में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन की मात्रा होती है और एक आदमी को जो जिम करता है उसे लगभग 5 उबले अंडे रोज खाने चाहिये।

-ब्रोकली और पालक खाना चाहिये, क्योंकि दोनों में ही कार्बोहायड्रेट बहुत ज्यादा मात्र में होता है। जो शरीर में सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है। अतः इन दोनों को खाने से आपकी body सॉलिड बनेगी।

-दूध आपको नियमित सुबह जिम करने से पहले लेना है और रनिंग करते हुए अपने जिम सेण्टर में जाना है।

-गुड और चना आपको जिम करने के बाद आके खाना है, क्योंकि चने में बहुत ही ज्यादा मात्र में कार्बोहायड्रेट और कैल्शियम पाया जाता है। आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि घोड़े भी चना खाते हैं।