दक्षिण कोरिया में घटी पर्यटकों की संख्या


सोल : आमतौर पर दक्षिण कोरिया में इन दिनों चीनी पर्यटकों की हलचल होती है. लेकिन रिपोर्ट के अनुसार इस बार चीनी पर्यटकों की संख्या में गिरावट देखने को मिली है । दक्षिण कोरिया में चीनी पर्यटकों की संख्या अप्रैल महीने में से दो-तिहाई तक घट गई। जिसका ये प्रमुख कारण बताया गया है । कि सोल में अमेरिकी मिसाइल रक्षा प्रणाली की तैनाती के बाद चीन ने पर्यटन समूहों के दक्षिण कोरिया जाने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

चीन ने चीनी पर्यटन समूहों को  दक्षिण कोरिया जाने पर 15 मार्च को रोक लगाई थी। चीन के बहिष्कार  के बाद दक्षिण कोरिया में अमेरिका की टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस ( THAAD) सिस्टम की तैनाती के बाद लागू किया गया।

अमेरिका और दक्षिण कोरिया का कहना है कि  इस तैनाती का उद्देश्य परमाणु संपन्न उत्तर कोरिया की ओर से पैदा होने वाले खतरे से बचाव है लेकिन चीन को डर है  कि यह उसकी परमाणु प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित कर सकता है इसलिए उसने ऐसे कई कदम उठाए हैं जिन्हें उसके आर्थिक प्रतिशोध के रूप में देखा जा रहा है।


कोरिया टूरिज्म आर्गेनाइजेशन ( KTO ) के मुताबिक अप्रैल माह में जब पूरे महीने प्रतिबंध लगा रहा तब दक्षिण कोरिया जानेवाले चीनी पर्यटकों की संख्या 2,27,811 थी  जो प्रतिबंध के एक साल पहले चीनी पर्यटकों की संख्या  6,82,318 के मुकाबले 66.6 प्रतिशत कम रही।

चीनी पर्यटकों की संख्या घटने पर कोरिया टूरिज्म आर्गेनाइजेशन ने कहा, ”दक्षिण कोरिया की यात्रा पर लगाए गए चीन के प्रतिबंध के बाद चीन के पर्यटकों की संख्या में भारी गिरावट आई।”

दक्षिण कोरिया इस अंतर को भरपाही के लिए अन्य देशों के पर्यटकों खासकर जापान और दक्षिणपूर्वी एशिया के पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन जापान के पर्यटकों की संख्या में भी क्षेत्रीय तनाव की वजह से गिरावट आ रही है।