धर्मशाला में ‘स्काई-वे’ से सस्ती दर पर सफर करेंगे आम पर्यटक


नई दिल्ली : हिमाचल प्रदेश सरकार पर्यटकों को लुभाने के लिए राज्य के धर्मशाला में ‘स्काई-वे’ के माध्यम से सस्ती, सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल नयी परिवहन सुविधा उपलब्ध कराएगी और अगले तीन साल में इसका संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

राज्य के शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि इस परियोजना के पूरा होने पर धर्मशाला देश का पहला शहर होगा जहां यात्रियों को सस्ती दर पर ‘स्काई-वे’ परिवहन व्यवस्था उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि धर्मशाला में 15 किलोमीटर क्षेत्र में यह परिवहन व्यवस्था दो चरणों में विकसित की जाएगी। पहले चरण में आठ किलोमीटर हवाई मार्ग का निर्माण किया जाएगा और इसके लिए अगले तीन माह में कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। दूसरे चरण में शेष कार्य पूरा किया जाना है।

इस परिवहन व्यवस्था को विकसित करने के लिए राज्य सरकार ने आज यहां बेलारूस की परिवहन और ढांचागत विकास कंपनी स्काई-वे टेक्नालॉजी कॉरपोरेशन के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। स्काई-वे कई देशों में परिवहन और ढांचागत व्यवस्था उपलब्ध करा रही है। भारत में धर्मशाला में सार्वजनिक निजी भागीदारी(पीपीपी) के आधार पर कंपनी के सहयोग से यह कार्य किया जा रहा है।

 – वार्ता