दिल्ली के नजदीक पांच बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट जो बना सकते है आपके वीकेंड को ख़ास


Five Best Tourist Spots

काम और भागदौड़ भरी लाइफ से रेस्ट लेकर अगर छुट्टियां बिताने को मिल जाएँ तो क्या कहना , लेकिन ऐसा मौका आने पर हमारे सामने बड़ी समस्या आती है की छुट्टियां बिताने के लिए जाया कहाँ जाए। अगर ज्यादा दिन की छुट्टियां नहीं है तो हम अक्सर ये सोच कर प्लान कैंसिल कर देते है की जाने आने में टाइम बर्बाद हो जायेगा और छुट्टियों का मजा भी नहीं मिल पायेगा।

Five Best Tourist Spotsअगर ऐसा तो तो आज हम आपको बताने वाले है दिल्ली के नज़दीक कुछ ऐसे टूरिस्ट स्पॉट जो ज्यादा दूर भी नहीं है और अगर आपके पास 3 से 4 दिन का प्लान है तो ये जगह आपके लिए सबसे बेस्ट है। दोस्तों के साथ घूमने का प्लान हो या फिर फॅमिली के साथ समय बिताना हो ये जगह आपको सबसे ाचा एक्सपीरियंस दे सकती है।

Mussoorie1. मसूरी- मसूरी एक ऐसा हिल-स्टेशन है जहां सालभर पर्यटक आते जाते रहते हैं। यह स्थान ढेर सारे एडवेंचर्स से भरपूर है। इस खूबसूरत जगह पर आप पर्वतों के अलावा प्राचीन मंदिर, झरने, घाटियां, वन्यजीव अभ्यारण्य और शैक्षणिक संस्थनों को देख सकते हैं।

Shimla2. शिमला- पहाड़ों की रानी शिमला दिल्ली से ज्यादा दूर भी नहीं है और इसकी तारीफ की जरुरत भी नहीं है। यहां मौजूद खूबसूरत नजारों को आप अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। यहां बिताए पल आपको हमेशा याद रहेंगे।

Rishikesh3. ऋषिकेश- अगर आपको रिवर राफ्टिंग का शौक है तो आप ऋषिकेश जा सकते हैं। लेकिन इसे करने के लिए आपके अंदर काफी साहस होना चाहिए क्योंकि आपको गंगा की लहरों के बीच अटखेलियां करने का मौका कम ही मिल पाता है। यहां मौजूद राम और लक्ष्मण झूला देखने लायक है।

Bharatpur4. भरतपुर- पक्षियों से बहुत से लोगों को प्यार होता है। ऐसे में अगर आपके अंदर भी पशु प्रेम है तो आप भरतपुर के पक्षी अभ्यारण्य जा सकते हैं। उनके अलग-अलग अंदाज को आप कैमरे में कैद करके ला सकते हैं। इसके अलावा यहां जाकर आपको भी लगेगा कि काश हमारे पास भी पंख होते और हम नील गगन में उड़ सकते। कुल मिलाकर यह जगह आपके दिल को भा जाएगी।

Jaipur5. जयपुर- पिंक सिटी के नाम से मशहूर जयपुर में देखने के लिए बहुत सारी जगहें हैं जहां जाकर आप प्राचीन भारत की चीजों का अहसास कर सकते हैं। यहां आप रॉयल सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं। जिससे आप कुछ पल के लिए ही सही लेकिन राजसी ठाठ बाट का आनंद ले सकते हैं। यहां आप हवा महल, जय महल, सिटी पैलेस, अमेर किला, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, जंतर मंतर, जल महल, बिड़ला मंदिर, गढ़ गणेश मंदिर, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम को देख सकते हैं।