जानिए ! पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक “God’s Own Country”


आज हम आपको बताने जा रहे है केरल की उन खूबसूरत जगहों के बारे में , जिसे देखने के लिए यहाँ लगी रहती है यात्रियों की भारी तदार ! वैसे तो केरल की खूबसूरती के बारे जितना बताये उतना कम है । यहाँ देखने लायक बहुत कुछ है । यहाँ का प्राकृतिक वातावरण और जलवायु किसी को भी सहज अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए काफी है।

बता दे की इसे देवताओं के देश के रूप में जाना जाता है। यह नारियल, अप्रवाही की भूमि, संस्कृति और परंपराओं का देश माना जाता है। यह पृथ्वी पर सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जो “Gods Own Country” के नाम से भी प्रसिद्ध है।

Source

वर्कला : केरल में वर्कला सबसे अच्छे समुद्र तटों में से एक है। तिरुवनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर स्थित वर्कला अपने प्राकृतिक आकर्षण और ऊंची चट्टानों के साथ दुनिया भर से पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है। यहां के समुद्र बी पर रोचक गतिविधिया होती हैं जैसे सन बाथ, नाव की सवारी, सर्फिंग और आयुर्वेदिक मालिश आदि।

Source

मुन्नार : मुन्नार सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन में से एक है। इसका बहुत ही खूबसूरत दृश्य पहाड़ी ढलानों से दिखता है जो हरी चाय खेतों से लगभग 80,000 मील की दूरी तक कवर किए हुए है। मुन्नार में आमतौर पर ठंड होती है जो आपको आराम प्रदान करेगी और यहां एक अविश्वसनीय अनुभूति देता है।

 

Source

अलेप्पी : अलेप्पी केरल हाउसबोट पर मेड़ के दौरे के लिए जाना जाता है और केरल सबसे अच्छे स्थलों में से एक है। अलेप्पी लॉर्ड कर्जन द्वारा ‘ पूरब का वेनिस ‘ के रूप में जाने जाने वाले स्थानों में से एक के रूप में वर्णित किया गया था।

Source

सितंबर से मई के बीच में इस जगह पर जाने का मजा कुछ अलग है। समुद्र तट के अलावा अलेप्पी में कुछ अन्य पर्यटन स्थल भी हैं जैसे अंबालापुक्षा श्री कृष्ण मंदिर, कृष्णापुरम पैलेस, मरारी समुद्र तट,अरथुंकल चर्च आदि।

Source

कोवलम : ये जगह कोवलम बीच, द लाइटहाउस बीच और हवाह बीच के लिए बहुत मशहूर हैं। लोग यहां पर सन बाथ, स्विमिंग, क्रूजिंग और केरला की मशहूर आयुर्वेदिक बॉडी मसाज का लुत्फ उठाते हैं। यहां पर सन सैट का अनोखा नजारा देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं।

Source

वागामोन : वागामोन केरल का एक पर्वतीय स्थल जो इडुक्की-कोट्टयम सीमा पर स्‍थित है। घास के मैदानों, उद्यानों, डेल्स, चाय बागानों और घाटियों के लिए प्रसिद्ध वागामोन छुट्टियां मनाने के लिए एक आर्दश स्‍थान है। यहां पहाड़ियों की एक श्रृंखला जैसी बनी हुई है, जिनमें से थांगल हिल, मुरुगन हिल और कुरुसमुला बेहद खास हैं।