ताजमहल, बनारस के घाट या यूपी की गंगा जमुनी तहजीब… सब एक क्लिक पर


लखनऊ : देश विदेश में बैठे लोग अगर उत्तर प्रदेश की गंगा जमुनी तहजीब का लुत्फ उठाना चाहते हैं या आगरा का ताजमहल देखना चाहते हैं अथवा बनारस के घाटों और मंदिरों के दर्शन करना चाहते हैं तो उन्हें होटल, गाइड, वाहन, टिकट बुकिंग के लिये अब किसी ट्रैवल एजेंट के चक्कर नहीं लगाने होंगे। यह सब कुछ उन्हें वन स्टाप पोर्टल पर उपलब्ध हो सकेगा।

Source

आप कोलकाता में बैठे हों या सात समुंदर पार किसी देश में रह रहे हों और आप उत्तर प्रदेश के किसी शहर में घूमना चाहते हैं तो पर्यटन विभाग की वेबसाइट वन स्टाप पोर्टल पर होटल बुकिंग, टिकट बुकिंग, गाइड बुकिंग, वाहन बुकिंग सब एक ही साथ उपलब्ध हो जायेगी।

Source

यही नहीं आप को लखनऊ के कबाब पराठे का मजा लेना है या पूर्वांचल के बाटी चोखा का स्वाद चखना है, आप बनारस की मशहूर साडिय़ां खरीदना चाहते हैं या अवध की चिकनकारी के कपड़े खरीदना चाहते हैं तो उसकी भी सारी जानकारी इसी पोर्टल पर मिल जायेगी। मसलन इन्हें कहां से खरीदें और वहां तक कैसे पहुंचें, इस बारे में पूरी जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध होगी।

Source

प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने आज भाषा से विशेष बातचीत में कहा कि अभी दूर दराज बैठे लोग जो उत्तर प्रदेश की यादों को अपने अन्तर्मन में संजोना चाहते हैं, वे ट्रैवल एजेंसियों और ट्रैवल एजेंट के सहारे प्रदेश में घूमने का कार्यक्रम बनाते हैं। इन लोगों की परेशानियों को देखते हुये राज्य का पर्यटन विभाग एक ऐसी वेबसाइट बना रहा है जिसका नाम वन स्टाप पोर्टल रखा है। इस वेबसाइट की शुरूआत 27 सितम्बर को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर किये जाने की संभावना है।

Source

उन्होंने कहा कि योगी सरकार उत्तर प्रदेश को पर्यटन के एक प्रमुख केन्द्र के रूप में विकसित करना चाहती है क्योंकि राज्य में पर्यटन की दृष्टि से देखने सुनने को काफी कुछ है। बनारस हो या आगरा, अयोध्या हो या नेमिषारण्य, लखनऊ हो या इलाहाबाद, चित्रकूट हो या दुधवा, सारनाथ हो या कुशीनगर ऐसे कई पर्यटन स्थल हैं जहां देश विदेश के दूर दराज में बैठे लोग यहां आकर इन यादों को संजोना चाहते हैं। यहां धर्म है, अध्यात्म है, संस्कृति है, तहजीब है और सबसे बढ़कर गंगा जमुनी संस्कृति है।

Source

अवस्थी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार चाहती है कि जो भी पर्यटक उत्तर प्रदेश आयें वे अपने साथ खूबसूरत यादें लेकर वापस जायें ताकि वह यहां बार बार आना पसंद करें। इसलिये इस बात के पूरे प्रयास किये जा रहे हैं कि इस पोर्टल के जरिये उनको अधिकतम सेवायें उपलब्ध करा दी जायें ताकि उनकी यात्रा यादगार बन जाये।