वायरल विडियो ; महज़ पांच साल की उम्र में बच्ची बनी माँ


कई बार आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा की कुछ ख़बरें आपने ऐसी सुनी होंगी जिनपर यकीन करना नामुमकिन सा लगता है पर हकीकत से मुँह मोड़ना आसान भी नहीं है। आज एक ऐसी ही खबर है जिसके बारे में सुनकर आपको विश्वास नहीं होगा पर ये खबर जानना आपके लिए जरूरी है।

यह कहानी है लीना मेडिना नाम की एक छोटी सी बच्ची की जो महज 5 वर्ष की उम्र में माँ बन गयी। रिकार्ड्स के अनुसार लीना दुनिया की सबसे कम उम्र वाली डॉक्यूमेंटेड माँ हैं l 27 सितंबर 1933 को पेरू के एक छोटे से गांव तिकरापो में पैदा हुई लीना जन्म से ही गंभीर अवस्था का शिकार थी।

लीना एक रेयर कंडिशन precocious puberty के साथ जन्मी थीं l ये एक ऐसी स्थिति है जिसमें जननांग बहुत जल्दी विकसित हो जाते हैं l आपको ये जान कर हैरानी हो रही होगी की लीना महज 5 वर्ष की उम्र में माँ कैसे बन गयी l पूरी जानकारी के लिए नीचे दी गयी वीडियो देखें की कैसे लीना 5 वर्ष की उम्र में माँ बन गयी थी।

 यूँ तो सामान्य लड़कियों में जननांगों का विकास 10 साल की उम्र में शुरू होता है लेकिन लीना को आठवें महीने से ही पीरियड्स होना शुरू हो गए थे l चार साल की उम्र में ही उनके ब्रेस्ट पूरी तरह विकसित हो गए थे l आपको ये जान कर हैरानी हो रही होगी की लीना को महज आठ महीने की उम्र में ही पीरियड्स शुरू हो गये थे l

हम इस खबर की पुष्टि नहीं करते लेकिन ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। लीना जैसे लोग विज्ञान के लिए ऐसा विषय है जिनपर खोज की जा रही है कुछ मामलों में तत्यों की जानकारी मिली भी है।

लेकिन वैज्ञानिकों के मानना है इस तरह के डिसआर्डर के साथ पैदा हुए बच्चे ज्यादा समय तक जिन्दा नहीं रह पाते पर लीना किसी चमत्कार से काम नहीं है और एक स्वस्थ बच्चे को इतनी कम उम्र में जन्म देना अपने आप में हैरत की बात है।