बरसात के मौसम में इन चीज़ों का इस्तेमाल करना से हो सकता है भारी नुक्सान


आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसका सेवन हमें बारिश के मौसम में नहीं करना चाहिए। वैसे तो बरसात के मौसम में बारिश की बूंदे हर किसी को अच्छी लगती है और हर कोई चाहता है वो इस मौसम का लुप्त जरूर उठाये । और लोग अक्सर तली हुई चीजें खाने लगते है। लेकिन इस मौसम में सेहत से जुडी बहुत सारी समस्याओ के होने का खतरा होता है।

इसलिए बरसात के मौसम में अपने खान पान का ख़ास ख्याल रखना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनका सेवन बारिश के मौसम में नहीं करना चाहिए।

Source

आपको बता दे कि बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा लोग को गर्मागर्म पकोड़े खाना बहुत पसंद करते है लेकिन इस मौसम में पकौड़े खाने से पेट संबंधित कई परेशानियां हो सकती हैं जैसे कि पेट दर्द सूजन। इसलिए इस मौसम में ऐसी चीजों से दूरी ही बनाकर रखें।

Source

बरसात के मौसम में हमारी पाचन क्रिया काफी कमजोर हो जाती है। इसलिए ज्यादा भारी भोजन पचने में मुश्किल होती है। इसलिए इस मौसम में आलू, अरबी, भिंडी, फूलगोभी और मटर जैसी सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए।

Source

जैसा कि आप जानते है कि तरबूज खरबूजा दोनों ही हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है पर बारिश के मौसम में इनको खाने से बचाना चाहिए। बारिश के मौसम में इन चीजों का सेवन करने से शरीर में सूजन हो सकती है।

Source

बारिश का मौसम हो और चाय की चुस्की न ली जाये ऐसा हो ही नहीं सकता है । अक्सर लोग बारिश के मौसम चाय की चुस्की कुछ ज्यादा ही ले लेते है पर आपको बता दे कि इस मौसम में कम से कम चाय का सेवन करें ।

Source

बता दे कि बारिश के मौसम में मशरूम के सेवन से भी दूर रहना चाहिए । क्योंकि इसे खाने से इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

Source

वही बरसात के मौसम में जितना हो सके खट्टी चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। इस मौसम में खट्टी चीजे खाने से बॉडी में वॉटर रिटेंशन की मात्रा बढ़ती है ।