बर्फबारी से कश्मीर-लद्दाख राजमार्ग पर यातायात में देरी


श्रीनगर : लद्दाख को कश्मीर घाटी से जोडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर ताजा बर्फबारी से यातायात शुरू करने में देरी हो रही है। हालांकि श्रीनगर-जम्मू और ऐतिहासिक मुगल रोड पर एक तरफा यातायात जारी रहेगा।

दूरदराज के कई गांवों को जोडऩे वाली सड़कों पर बड़े पैमाने पर बर्फ हटाने का काम जारी है, जिसमें नियंत्रण रेखा के साथ ही उत्तर कश्मीर का जिला मुख्यालय भी शामिल है।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लेह राजमार्ग पर बर्फ को हटाने का काम करीब समाप्त हो गया था और सोनमार्ग और द्रास के बीच यातायात शुरू करने का फैसला लिया गया था, लेकिन जोजिला पास में ताजा बर्फबारी की वजह से इसमें देरी हो गई।

उन्होंने बताया एक बार यातायात शुरू होने और सड़क के क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत का काम पूरा होने पर सड़क पर यातायात चालू कर दिया जाएगा। यह राजमार्ग बर्फबारी और फिसलन की वजह से पिछले साल दिसंबर से बंद है।

उन्होंने कहा कि इस साल इस राजमार्ग पर सर्दियों में छह से दस फीट तक बर्फ जम गई थी। राजमार्ग पर बर्फ को हटाने के लिये मशीनों और लोगों को लगाया गया था। उधर, विधान परिषद के अध्यक्ष ने हाईवे खुलने में हो रही देरी पर ङ्क्षचता जताई।

यातायात पुलिस के अधिकारी ने बताया कि आज सुबह जरूरी सामानों के साथ सैकड़ों गाडिय़ों को जम्मू से श्रीनगर के लिए रवाना किया गया।

– वार्ता