गर्मियों में ये 5 काम करना न भूले


गर्मियों का मतलब है फ्रूट्स, हॉलिडे, बारिश के बाद की खुशबू, स्विमिंग, वाटर पार्क, आइस क्रीम आदि, जी हां, ये कुछ सुंदर चीजें हैं जो हमें गर्मियों के बारे में सोचते हुए खुश करती हैं। लेकिन जहां अच्छा है, वहां हमेशा बुरा भी होता है, और गर्मियों में बहुत सारी परेशानियां भी सामने आती हैं। लेकिन अगर इन चीज़ो को फॉलो करेंगे तो आप गर्मियों की परेशानी से बच सकते हैं।

तो, यहां 5 चीजों की एक सूची दी गई है जो आपको गर्मी के दौरान नहीं करनी चाहिए

1. संस्क्रीन लगाना न भूले

घर से बाहर निकलने से पहले कम से कम आधे घंटे में संस्क्रीन लगाओ और इसे हर 2 घंटों के बाद अप्लाई करने के लिए पर्स में रख लें। अपनी पसंद के अनुसार एक एसपीएफ़ नंबर चुनें और इसे बाहर जाने से पहले लगाए।

2. ज़्यादा खाना न खाएं

यह दुख की बात है लेकिन आपको गर्मी के दौरान भारी भोजन नहीं खाना चाहिए। भारी भोजन और प्रोटीन का अधिक सेवन करने से आपका चयापचय में गर्मी उत्पादन बढ़ जाता है। कोशिश करें और अधिक सब्जियां, सलाद और फलों का सेवन करें।

3. समय पर पानी पीना न भूले

जब भी पीने के पानी का विषय उठता है, ऐसा मन जाता है कि दिन में 8 गिलास पानी पीना चाहिए। यह शरीर में से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और आपको सुंदर त्वचा देता है। अगर आप
हाइड्रेटेड होंगे तो आपको गर्मी भी कम महसूस होगी।

4. एक दिन में दो बार शावर लेना न भूले

काम का लंबा दिन, और मेट्रो या बस में सफर, केवल एक चीज जो आपको ताजा महसूस कर सकती है वह एक शावर है। स्वच्छ रहने से आपको न केवल ताज़ा महसूस होगा बल्कि यह आपको रोगों से भी दूर रखेगा। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप अपने चेहरे को ताजा रखने के लिए घर वापस आने के बाद चेहरा धो लें।

5. गहरे रंग के कपड़े न पहने

गर्मी के दौरान हल्के रंगों को पहनने का प्रयास करें। इसके अलावा, कुछ समय के लिए चमड़े, साटन और अन्य वस्त्रों को अलविदा कह दें, जो परेशानी पैदा कर सकते हैं। आरामदायक और आसानी से रहने के लिए सूती कपड़े पहनें।