कोहरे का कहर : दुनिया में पहली बार पड़ा पुरे एशिया में एक साथ “Deadly Fog”


satellite image of fog

उत्तर भारत में कोहरे का कहर बना हुआ है कोहरे ने दिल्ली को एक बार फिर से चादर ओढ़ा दी है। कोहरे का ये कहर सिर्फ दिल्ली में ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान से लेकर बंगाल तक छाया हुआ है। आपको बता दे कि भारत में सर्द मौसम का अनुभव होने के अलावा, अब यह जानकारी सामने आई है कि, दक्षिण एशियाई क्षेत्र में कोहरे की एक परत छाई हुई है।

satellite image of fog

वही , पूरे उत्तर भारत में इस वक्त हाड़ गला देने वाली ठंड पड़ रही है। बर्फीली हवाओं ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। इस बीच बुधवार सुबह तकरीबन साढ़े नौ बजे भारतीय उपमहाद्वीप का करीब दो हजार किलोमीटर लंबा इलाका घने कोहरे की परत से ढंका नजर आया।

satellite image of fog

बता दे कि भारत ही नहीं पाकिस्तान तक कोहरे की चादर छाई हुई है। इसको लेकर एक तस्वीर भी सामने आ चुकी है। सैटेलाइट इमेज से खुलासा हुआ है कि भारत के बंगाल से लेकर पाकिस्तान तक सबसे ज्यादा कोहरा छाया हुआ है।

fog

सैटेलाइट इमेज से पता चला है कि बीते 8 दिनों से दक्षिण एशिया के इंडो गैंगटिक प्लेन में फॉग छाया हुआ है। इस बारे में मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी कोहरे की चादर है।

satellite image

वही , मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि यह सेंट्रल पाकिस्तान से शुरू होकर उत्तर भारत से होते हुए बंगाल साइड तक फैला है। यह दुनिया की सबसे बड़ी कोहरे की चादर है। मौसम विभाग के आईजीआई मेट के हेड डॉ. आरके.जेनामनी का कहना है कि इससे पहले दुनिया में इतने बड़े क्षेत्र में कोहरे की चादर कभी नहीं देखी गई।

satellite image of fog

चीन और कैलिफोर्निया प्लेन एरिया में भी आज तक ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में इंडो-गैंगटिक रीजन का क्षेत्र सबसे ज्यादा है, जो 1500 से दो हजार किलोमीटर तक फैला है। यहां बीते 8 दिनों तक कोहरा छाया रहा। उनका अनुमान है कि कोहरे की यह स्थिति अगले चार से पांच दिनों तक बनी रहेगी। दिल्ली में जनवरी के शुरुआती दिनों में पिछले दो सालों में कोहरे का ऐसा पैटर्न नहीं दिखाई दिया। लेकिन 2018 के शुरुआती दिनों में ऐसी स्थिति बनी है। यही वजह है कि कोहरा लगातार दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बना हुआ है।

fog

गौरतलब है कि मौसम विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल डाॅ. देवेंद्र प्रधान ने इस मामले में कहा कि, दिल्ली और अन्य क्षेत्रों में फिलहाल कोहरा छाया रह सकता है। गौरतलब है कि, न्यूनतम तापमान लगभग 5 डिग्री सेल्सियस से 19 डिग्री सेल्सियस पर बना रह सकता है। वातावरण में धुंध छाने और कोहरे की इतनी बड़ी परत बनने को लेकर वैज्ञानिक विभिन्न कारणों का अध्ययन करने में लगे हैं।

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे