क्या है इन चीज़ों का मकर संक्रांति के दिन खाने के पीछे का असली रहस्य


Makar Sankranti

मकर संक्रान्ति का त्योहार लोहड़ी के अगले दिन मनाया जाता है। मकर संक्रान्ति को माघी के नाम से भी जाना जाता है। मकर संक्रान्ति का त्योहार पूरे भारत में खास तरीके से मनाया जाता है। इस त्योहार का पूरे देश में काफी महत्व होता है। मकर संक्रान्ति के दिन सूरज दक्षिण से नहीं बल्कि उत्तर दिशा से निकलता है।

Makar Sankranti

ऐसा कहा जाता है कि सूरज का उत्तर दिशा से सूर्य का निकलना सेहत और शांति के लिए अच्छा होता है। यह त्योहार सर्दियों में आता है और यह काफी ही खास होता है। इस त्योहार को देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। इस त्योहार में खान-पान का भी खास ध्यान रखा जाता है क्योंकि सेहत अच्छी रहे। चलिए जानतें हैं कि इस त्योहार में कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए जिससे की हम हैल्दी रह सकें।

गुड़

jaggery

सर्दियों में गुड़ और इससे बनी चीजें शरीर के लिए बहुत ही नैचुरल होती है जो शरीर को गर्म रखती हैं। गुड़ पाचन क्रिया को भी दुरूस्त रखता है। लोग लोहड़ी औैर मकर संक्रान्ति के अवसर पर गुड़ से बनी रेवड़ी और गजक बेहद ही शौंक से खाते हैं। सर्दियों में गुड़ हमें सर्द हवाओं से बीमार होने से बचाता है।

तिल

 

तिल खाने से हमारी सेहत अच्छी होती है औैर साथ ही ब्यूटी के लिए यह अच्छा होता है। तिल हमारी त्वचा पर नैचुरली ग्लो लाता है। तिल हमारी पाचन क्रिया को भी सही रखता है। लोहड़ी और मकर संक्रान्ति पर तिल से बनी मिठाइयां बहुत ही शौक से लोग खाते हैं।

मूंगफली

peanut

मूंगफली सर्दियों में खाना बहुत अच्छा होता है। मूंगफली शरीर को वह जरूरी वसा देती है जो हमें ठंड के मौसम में काफी जरूरी होता है। और ठंड में भी बचाव रखता है।

घी

Ghee

सर्दियों के मौसम में रोग और प्रतिरोधक की क्षमता का मजबूत होना काफी जरूरी होता है। बीमारियों से भी हमें बचाता है। सर्दियों के मौसम में देसी घी का खाना काफी जरूरी होता है। ऐसा कहा जाता है कि रोज 1 चम्मच घी सब्जी में डालकर खाना काफी जरूरी होता है।

सूखे मेवे

dry fruits

ड्राई फ्रूट की जो तासीर होती है वह बहुत गर्म होती है। ड्राई फ्रूट हमारी सेहत और ब्यूटी दोनों के लिए ही काफी फायदेमंद होती है। सर्दी के मौसम में यह संक्रमण से बचाव रखते हैं।

खिचड़ी

Khichadi

इस दिन में पूरे देश में अच्छी फसल होने की खुशी में यह त्योहार मनाया जाता है। देश में लोग इस दिन खिचड़ी शौक से खाते हैं। देश में चावल की अच्छी फसल होती है उसकी वजह से भी खिचड़ी खाने का महत्व होता है। अगर देसी महीनों के अनुसार देखा जाए तो यह साल का पहला दिन होता है और इस दिन का स्वागत चावल के साथ किया जाता है।

अधिक जानकारियों के लिए यहाँ क्लिक करे