सिर्फ 4 खास टिप्स से करे अपने ‘एंड्राइड मोबाइल’ की लाइफ तो दुगना !


आजकल हर कोई टेक्नोलॉजी के साथ खुद को अपडेट रखना चाहता है। खासकर हम नए से नए गैजेट्स इस्तेमाल करना चाहते है, पर इनके इस्तेमाल के साथ-साथ इनके रखरखाव का भी ख़ास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। हम महंगे मोबाइल फोन्स, टेबलेट आदि खरीदते है जो आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके है, और शायद मोबाइल के बिना दिन की कल्पना करना आपको पसंद नहीं आएगा। हम मोबाइल फ़ोन की काफी सुरक्षा करते है जैसे मोबाइल कवर का इस्तेमाल, स्क्रीन गार्ड , आदि जिससे मोबाइल को टूटने फूटने और गीला होने से बचाया जा सके पर कुछ चीजे ऐसे है जो आपके मोबाइल की लाइफ को बहुत जल्द कम करती है और आप इस बात से अनजान होते है की ऐसा क्यों हो रहा है। इसी वजह से आपने कई शिकायतें सुनी होंगी की मोबाइल फ़ोन बहुत ध्यान से इस्तेमाल करने के बावजूद ज्यादा चल नहीं पाते। आज हम आपको 4 ऐसी टिप्स बताएँगे जिससे आप अपने मोबाइल की लाइफ तो अधिक से अधिक बाधा सकते है।

1. चार्जिंग: मोबाइल फ़ोन को हमेशा 100 % चार्ज रखने की कोशिश न करें बार-बार करने से आपके फ़ोन में समस्या आने लगती है और आपकी बैटरी लाइफ कमजोर होने लगती है। इसलिए कम से कम 30 % होने पर ही दुबारा फ़ोन को चार्जिंग पर लगाये।

2. मोबाइल एप्प : आवश्यकता से अधिक एप्लीकेशन अपने फ़ोन में न रखे। जरुरत से ज्यादा एप्लीकेशन आपके फ़ोन के बैटरी को खत्म करने के साथ साथ आपकी मेमोरी स्पेस को कम करके आपके मोबाइल फंक्शन को धीमा कर देते है।

3. ओवर हीटिंग : अगर आपका फ़ोन बार-बार गर्म होने लगता है तो तुरंत इस समस्या को ठीक करवाये, कुछ बड़ी एप्लीकेशन या गेम्स के यूज़ करने की वजह से भी ये समस्या आती है।

4.ऑन और ऑफ : अपने मोबाइल फ़ोन को इस्तेमाल करते हुए , 24 घंटे में एक बार जरूर कुछ समय के लिए ऑफ कर दें , ये आपके फ़ोन को रिफ्रेश रखेगा। लगातार फ़ोन चालु रखने से फ़ोन की लाइफ कमजोर होने लगती है।