कम बजट में आप भी घूम सकते हैं विदेश, जानिए कौन से है ये देश !


आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे देशों के बारे में जहां आप कम पैसों में बढ़िया सैर कर सकते हैं जी हाँ , जैसा कि हम सब विदेश घूमने की चाहत रखते हैं। पर पैसों की वजह से हम जा नहीं पाते है क्योकि वो आपके बजट से बाहर होता है पर आज हम जिन देशों के बारे में बनाते जा रहे है वो आपके बजट से बाहर नहीं होंगे ।

आपको बता दे की अक्सर हम शिकायत करते रहते हैं कि हम रुपयों में कमाते हैं अगर डॉलर में कमाते तो बेहद अच्छा रहता और हम अक्सर ही भारतीय रुपए की तुलना डॉलर से करते हैं और काफी निराश होते हैं पर वहीं कुछ देश दुनिया में ऐसे भी हैं जहां भारतीय रुपए की कीमत वहां की करंसी से काफी ज्यादा है। यकीन मानिए अगर आप इन देशों में घूमने जाएंगे तो आपको बड़ा ही रिच फील आएगा। क्योंकि यहां आपके 1 रुपए की वैल्यू भी बहुत ज्यादा होगी। तो चलिए आपको बताते है कौन से है ये देश : –

बेलारूस : आपको बता दे कि रूबल जो बेलारूस की करेंसी है और ये देश बेहतरीन म्यूसियम्, शानदार पॉपुलर कैफे के लिए जाना जाता है। आपका भारतीय 1 रुपया वहां की 216 रूबल के बराबर होता है और इसका मतलब है कि आप कम से कम पैसे में एक शानदार देश का घूमना पूरा कर सकते हैं। ये देश बेहतरीन झीलों, जंगल और अन्य आकर्षण के लिए जाना जाता है। अगर आप पूर्वी यूरोप के किसी सुंदर देश की कम पैसे में यात्रा करना चाहते हैं तो बेलारूस एक बेहतरीन ऑप्शन है।

कंबोडिया : कंबोडिया की करेंसी रियाल है और भारतीय 1 रुपया 63.93 रियाल के बराबर होता है यहां कंबोडिया खाना-पीना, रहना घूमना सस्ता है और आपको बता दे कि इतिहास और संस्कृति के मामले में ये देश काफी समृद्ध है। कंबोडिया के अंकोर में स्थित अंकोरवाट का मंदिर दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर परिसर और सबसे बड़ा धार्मिक स्थल है। ये भी आपके पास एक बेहतरीन ऑप्शन है।

वियतनाम : वियतनाम में हमारे 1 रुपए की कीमत 339.5 वियतनामी डॉन्ग है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वियतनाम के लिए भारत से उड़ाने भी काफी सस्ते दाम में जाती हैं और यहां आपको रहने खाने और आने जाने के लिए हर दिन महज 800 से 900 रुपए खर्च करने होंगे।

हंगरी : यहां भारतीय 1 रुपया की कीमत 4.27 हंगेरियन फोरिंट है। यह भी एक यूरोपियन देश है अगर आप पीने के शौकीन है तो यहां आपको अच्छी वाइन, अच्छे स्पा और दिलखुश लोग मिलेंगे। बेशकर इस सब के लिए हंगरी जाना वर्थ है।

मंगोलिया : यहां भारतीय 1 रुपया की कीमत 29.83 टुगरिक है आपको बता दे कि चंगेज़ खान यहीं की देन था यहां पर रहने के लिए आपको 400 रूपए तक का कमरा मिल सकता है। अगर आप पीने के शौक़ीन हैं तो ये जगह आपके लिए जन्नत साबित हो सकती है। यहां आपको हर जगह वोदका मिल जाएगी। यहां आकर आप घोड़े पर बैठकर घास के मैदानों पर आराम से घूम सकते हैं।

नेपाल : यहां भारतीय 1 रुपया की कीमत 1.59 नेपानी रुपए है यह जगह बेहद खूबसूरत है। यहां आप व्हाइट वॉटर राफटिंग के साथ साथ चितवन में जंगल सफारी का भी मजा ले सकते हैं।

भारतीय होने के नाते आप अमेरिका की तरह 147 देशों में बिना वीज़ा के नहीं जा सकते. आप इन 58 देशों में बिना वीज़ा की अनुमति के जा सकते हैं।

भूटान , होन्ग कोंग, इक्वेडोर, साउथ कोरिया, मकाउ, नेपाल, अंटार्टिका, सेचलस, फ्यरो मकदूनिया, स्वालबार्ड, डॉमिनिका, ग्रेनेडा , हैती, जमैका, मोनटसेर्रत, सेंट किट्स & नेविस, सेंट. विन्सेंट & ग्रेनडीन्स, त्रिनिदाद & टोबैगो, तुर्क्स & कोइकोस आइलैंड, ब्रिटिश वर्जिन , इलैंड एल साल्वाडोर, तुवालु, कुक आईलैंड, फिजी, माइक्रोनेशिया, निउए(Niue), समाओ, वानुअतु, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, थाईलैंड, तिमोर लेस्टे, इराक (बसरा), जॉर्डन, कोमोरोस आइलैंड,  मालदीव्स, मॉरिशस, केप वेर्दे, जिबोटी, इथियोपिया, गाम्बिया, गिनी-बिस्सौ, केन्या, मेडागास्कर, मोजांबिक, साओ टोमे & प्रिंसिपे, तंज़ानिया, टोगो, यूगांडा, जॉर्जिया, ताजीकिस्तान, सेंट लूसिया, निकारागुआ,  बोलीविया, गुयाना, नॉरू, पलाऊ।