अपने मोबाइल के होम बटन से कर सकते है ये सभी काम, जानिए कैसे इस्तेमाल करें


आज कल के मॉडर्न युग में हर किसी के पास आमतौर पर एक एंड्राइड फोन रहता ही है. हर एंड्राइड फोन में एक होम बटन होता है जिससे आप किसी भी एप में हो फ़ौरन अपने फोन के होए पेज पर आजाते हैं।

आजतक आपने अपने फोन के होम बटन का इस्तेमाल केवल फोन को के होम पर आकार फोन को कुछ देर के लिए ऑफ करने के लिए ही किया होगा आज हम आपको आपके फोन के होम बटन से किये जाने वाले कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे करने के बाद आप भी हैरान रह जाएंगे की आखिर सिर्फ एक होम बटन से इतने सारे काम कैसे किये जा सकते हैं।

तो आईये आपको बताते हैं की कौन से हैं वो काम जो आप अपने फोन के होम बटन से बेहद आसन तरीके से कर सकते है। आपको बता दें की अक्सर लोग पाने फोन के बटन का इस्तेमाल स्क्रीन शॉट लेने, फोने को पॉवर ऑफ करने, वॉल्यूम बढ़ाने और घटाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

आज हम आपको फोन के होम बटन से होने वाले कुछ और काम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप आज से पहले नहीं जानते होंगे. अपने फोन के होम बटन का इस्तेमाल अन्य कामों में करने के लिए आपको सबसे पहले एक एप डाउनलोड करना पड़ेगा जिसका नाम है फिंगर स्कैनर गेसचर इस एप को आप अपने फोन में गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस एप को केवल उन्हीं एंड्राइड फोन में डाउनलोड किया जा सकता है जिसमे एंड्राइड का मार्शमेल्लो वर्शन होगा। बता दी की ये एक फ्री एप है लेकिन ये सिर्फ एंड्राइड के मार्शमेल्लो वर्शन पर ही चलता है. इस एप को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक चीज ध्यान में रखने की जरुरत है वो ये है की जिस फोन में होम बटन होगा इसका इस्तेमाल एप उसी फोन में कर सकते है।

आजकल मार्किट में ऐसे बहुत से फोन है जिनमे होम बटन होते भी नहीं तो इसलिए इस बात का ख़ास ध्यान रखें। सबसे पहले फिंगर स्कैनर गेसचर एप को अपने फोन में डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ओपने करना होगा और स्क्रीन पर कुछ परमिशन का आप्शन आएगा जिसे आपको ओके करना होगा।

ओके करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसपर नीचे की तरफ एक्सेसबिलिटी लिखा कर आएगा, आपको उसके ऊपर क्लिक करना है और फिर आपका एप काम करने के लिए बिल्कुल तैयार है। अब फोन के सिक्योरिटी में जाकर डिवाइस एडमिनिस्ट्रेशन में जाकर एप को ऑन कर दें।

ऐसा करते ही आपका एप एक्टिवेट हो चूका है, इसके बाद आपको आपके फोन स्क्रीन पर एक आप्शन आता है जिसमे आपको स्वाइप और फ़ास्ट स्वाइप में से किसी एक आप्शन पर जाकर उसे क्लिक करें और सामने दिखाई देने दे रहे तमाम आप्शन में से किसी एक पर क्लिक करने के बाद अप उस काम को कर सकते हैं।

आप्शन में दिखाई देने वाले किसी काम पर क्लिक करने के बाद अप उस काम को कर सकते हैं. इस एप के जरिये आप अपने फोन के होम बटन का इस्तेमाल टच या स्वाइप करने , स्क्रीनशॉट लेने, होम स्कीन पर जाने, फोन को बैक करने, स्क्रीन को लॉक करने, ऐप को ओपन करने जैसे काम को करने के लिए आसानी से कर सकते हैं।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।