ये है दुनिया की अजीबोगरीब जगहें , जिसे देखकर आप भी रह जाएंगे दंग !


strange places

आज हम आपको बताने जा रहे है अजीबोगरीब जगहों के बारे में , जिसे देखकर आप भी दंग रह जायेगे ! जी हाँ , वैसे तो दुनिया में एेसी बहुत सी अजीबोगरीब जगहें हैं जिनके बारे में शायद ही अापने सुना होगा। इन जगहों को देखते ही मन में पहला सवाल यही अाता है कि क्या दुनिया में एेसी भी कोई जगह हो सकती हैं। ये अपने अाप में बेहद अनोखी और हैरान कर देने वाली हैं। तो चलिए जानते है इस अजीबोगरीब जगहों के बारे में : –

Old Bridge

Source

ओल्ड ब्रिज , इटली
ये इटली के फिरेन्डे शहर है जो यादगार पुलों में से एक है जिसे पोन्टे वेकियो यानी पुराने ब्रिज यानि ओल्ड ब्रिज के नाम से जाना जाता है। ये आर्नो नदी पर बना है। इस पुल का निर्माण 1345 ई. में उस वक्त हुआ था जब नदी को पैदल पार करने के लिए बने दो पुल बाढ़ में नष्ट हो गए थे। कुछ समय बाद इस पुल पर मकान और दुकानें बन गईं, जो समय के साथ बढ़ती जा रही हैं।

Najka, Geographicals

Source

नजका , जियोग्लिफ्स
नजका नामक सभ्यता के पास ऐसी कई कहानी-किस्से हैं जो जियोग्लिफ्स को इस दुनिया का अजूबा साबित करते हैं। बता दे कि नज़का मे दिखने वाली यह रेखाएं सिर्फ़ विमानों के मदद से या फ़िर पहाड़ियों से देखी जा सकती हैं। यहां ऊपर से देखने पर मकड़ी, बंदर, शार्क और फूलों जैसी आकृतियां भी दिखती हैं।

Source

हैंगिंग मॉनेस्ट्री, चीन
ये चीन के शांझी प्रांत में मौजूद हेंग माउंटेन के किनारे पर हवा में झूलते इन मकानों को हैंगिंग मॉनेस्ट्री के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दे कि इसके पास से गोल्डन ड्रैगन नदी होकर गुज़रती है। इसीलिए इसे ज़मीन के बहुत ऊंचाई पर बनाया गया है ताकि बाढ़ से इसे नुकसान न पहुंच सके।

Endangered City, Atlantis

Source

लुप्तप्राय शहर , अटलांटिस
आपको बता दे कि अटलांटिस के इस शहर को जल देवता के सर्वोच्च शहर की उपाधि दी जाती थी। जहां जल पुरुष और जलपरियां रहा करते थे। मगर प्लेटो ने अपने मशहूर डायलॉग्स Timaeus और Critias के माध्यम से पूरी दुनिया के समक्ष रखा है कि अटलांटिस का अस्तित्व उसकी ज़िंदगी के दौरान पूरे शबाब पर था। और प्लेटो की बातें इस बात का साक्ष्य हैं कि यह जगह वास्तविक थी। आज जबकि यह प्राचीन शहर गहरे जल में डूब गया है और लोग इसके अस्तित्व पर सवाल खड़ा करते हैं। यह जानते हुए भी कि इस शहर के अवशेष आज भी समंदर के भीतर पाये जाते हैं।

Anatolia Province, Turkey

Source

कप्पादोकिया ,अनातोलिया प्रांत , तुर्की
ये तुर्की के प्राचीन अनातोलिया प्रांत है जहां मौजूद ये जगह इंसानों के सबसे पुराने ठिकानों में से एक है। कप्पादोकिया को देखकर पता चलता है कि मानव विकास किस क्रम में आगे बढ़ा। यहां मौजूद ईसा पूर्व 6वीं सदी के रिकॉर्ड ये बताते हैं कि ये पारसी साम्राज्य का सबसे पुराना प्रांत रहा है। यूनेस्को ने इसे विश्व धरोहरों में शामिल किया है।

Chocolate museum, carnival

Source

चॉकलेट म्यूजियम , कार्निवाल
ये चॉकलेट म्यूजियम है जो कार्निवाल के शहर कोलोन में मौजूद है चॉकलेट की शुरुआत कब और कैसे हुई इसे बनाने की क्या विधि है कहां कहां से इसके बीज लाए जाते हैं। ये सारी जानकारी इस म्यूजियम में मिल सकती है। तमाम ज्ञान लेने के बाद यहां गर्मागर्म ताजा चॉकलेट चखने को भी मिलती है।