आपके फ़ोन में भी है नेटवर्क की समस्या, तो ये हैं समाधान


क्या आपने कभी ऐसी स्थि​ति का सामना किया है जब कॉल करने गए हों और फोन में नेटवर्क एरर दे रहा हो! कॉल नहीं लग रही हो या फिर नेटवर्क ही गायब हो। जबकि वहीं अन्य लोगों के फोन में नेटवर्क आ रहा होता है। क्या आपने कभी सोचा है कि इसे कैसे ठीक करें और इस तरह की समस्या का क्या कारण हो सकता है?

चलिए हम आपको बताते हैं समस्या का कारण और समाधान। मोबाइल फोन में नेटवर्क एरर के कई कारण हो सकते हैं। इसमें सबसे पहला कारण सिम हो सकता है। भले ही कुछ आपने कई माह से फोन में सिम लगा रखा है लेकिन कभी-कभी एक हल्के से झटके से भी सिम कार्ड में परेशानी आ सकती है।

यदि यह समस्या नए फोन में तो हो सकता है कि आपने सही तरह से सिम लगाया ही न हो। वहीं दूसरा कारण रोमिंग भी हो सकता है। अक्सर रोमिंग में जाने के साथ ही नेटवर्क एरर शुरू हो जाता है। रोमिंग में यदि समान आॅपरेटर न हो तो समस्या ज्यादा होती है जबकि समान आॅपरेटर होने पर भी अक्सर नेटवर्क की समस्या देखने को मिलती है।

इसके अलावा नेटवर्क एरर देने का एक कारण फोन में तकनीकी गड़बड़ी भी हो सकती है। यदि फोन में नेटवर्क की समस्या है तो इसका समाधान या तो चुटकियों में कर सकते हैं या फिर आपको सर्विस सेंटर जाना होगा। हालांकि आगे हमने वो नुस्खे बताए हैं जिन्हें आप घर में ही आजमा सकते हैं।

यदि आप कहीं जा रहे हों और अचानक से फोन में नेटवर्क समस्या हो जाए तो सबसे पहले अपने फोन को एरोप्लेन मोड पर करें। कुछ सेकेंड तक ऐरोप्लेन मोड में रखने के बाद इसे पुन: नेटवर्क मोड पर कर दें। इससे समस्या का समाधान हो जाएगा।

यदि आपके स्मार्टफोन में अचानक से नेटवर्क की समस्या आ गई है और काफी सर्च करने के बाद भी नेटवर्क नहीं आ रहा है तो एक बार फोन रीस्टार्ट कर दें। फोन पूरी तरह से स्टार्ट होने पर खुद ही नेटवर्क सर्च कर लेगा। यदि फोन को रिस्टार्ट करने से काम नहीं बना तो दूसरा ट्रिक अपनाएं।

सबसे पहले अपने फोन को आॅफ करें और बैटरी को निकाल कर एक बार साफ कर सही तरीके से लगाएं। इसी के साथ फोन में इंसर्ट सिम को भी निकालें और उसे भी साफ कर फिर से लगाएं। कभी—कभी फोन में म्योस्चर आने से भी इस तरह की समस्या होती है। ऐसे में सिम को साफ कर देनें से यह फिर से सही तरह से कार्य करने लगता है।

यदि फोन को रीस्टार्ट करने के बाद भी नेटवर्क नहीं आ रहा है तो एक बार सेटिंग में जाकर फोन को मैनुअली नेटवर्क सर्च कर दें। सेटिंग में मैनुअली नेटवर्क सर्च करने का विकल्प आपको वायरलेस एंड नेटवर्क में सेल्यूलर नेटवर्क के अंदर नेटवर्क आॅपरेटर्स में मिलेगा। यदि आप फोन को लेकर किसी दूसरे शहर और राज्य में गए हैं और बार—बार नेटवर्क में समस्या हो रही है तो एक बार नेटवर्क में रोमिंग चेक कर लें।

हो सके ता डाटा इनेबल इन रोमिंग को आॅन कर दें। इससे नेटवर्क की समस्या का समाधान हो जाएगा। यदि आपके एंडरॉयड फोन में नेटवर्क अपडेट की समस्या बार—बार हो रही हैं तो एक बार सॉफ्टवेयर अपडेट पर नजर डाल लें। पुराने स्मार्टफोन में इस तरह की समस्या आती है और इसके लिए कंपनियां अपडेट देती हैं। मोबाइल में बेहतर नेटवर्क कवरेज के लिए एंटीना होता है। यह एंटीना पहले दिखाई देता था लेकिन अब कंपनियों ने इसे छुपा दिया है। ऐसे में कभी-कभी हम ऐसा कवर उपयोग कर लेते हैं जिससे कि एंटीना ढक जाता है और नेटवर्क की समस्या होने लगती है। ऐसे में कोशिश करें कि कंपनी की ओर से दिए गए कवर का ही उपयोग करें।

24X7  नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे