औपचारिक उद्घाटन के इंतजार में है एम्स की भूमिगत सुरंग

0
104

नई दिल्ली : एम्स के मुख्य परिसर और ट्रॉमा सेंटर को जोडऩे वाली भूमिगत सुरंग तीन महीने से बनकर तैयार है लेकिन औपचारिक उद्घाटन के इंतजार में अभी इसका संचालन शुरू नहीं हो सका है।  संचालन प्रारंभ नहीं होने की वजह औपचारिक उद्घाटन नहीं होना बताया जा रहा है।

इस सुरंग से संचालन प्रारंभ हो जाने पर मुख्य परिसर से ट्रॉमा सेंटर तक जाने का वक्त 35-40 मिनट से घटकर पांच मिनट रह जाएगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा गंभीर रूप से बीमार मरीजों और एम्स के कर्मियों को मिलेगा। एम्स के सूत्रों के मुताबिक परियोजना पूरी होने की रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को तीन माह पहले भेजी जा चुकी है जिसमें बताया गया है कि परियोजना पूरी है और उद्घाटन के लिए तैयार है।

एक सूत्र ने बताया, ”उद्घाटन के बारे में मंत्रालय की ओर से कोई सूचना नहीं मिली है। हम औपचारिक उद्घाटन के इंतजार में हैं।” सूत्र ने बताया कि सुरंग के जरिए संचालन वर्ष 2015 के मध्य में ही प्रारंभ हो जाना चाहिए था। लेकिन कुछ मुद्दों के चलते इसमें विलंब हो गया।

सूत्र ने बताया, ”वर्तमान में गंभीर रूप से बीमार मरीजों को एम्स मुख्य परिसर से ट्रॉमा सेंटर लाए-ले जाने में लगभग 35-40 मिनट का वक्त लगता है क्योंकि एंबुलेंस को रिंग रोड के रास्ता जाना पड़ता है।” सुरंग का इस्तेमाल मरीजों के परिजन, चिकित्सक और अस्पताल के अन्य कर्मी कर सकते हैं। दोनों परिसरों की दूरी 2.5 किमी है। इस 614 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने किया है और इसकी लागत 40 करोड़ रूपये आई है।

– भाषा

LEAVE A REPLY