रेल कनेक्टिविटी के जरिये पर्यटन को बढ़ावा देने की नीति

0
61

नई दिल्ली : रेलवे देश भर के पर्यटन स्थलों को रेल से जोड़ कर पर्यटन को बढ़ावा देने की नीति तैयार कर रहा है। रेलवे द्वारा की जा रही अपनी तरह की इस पहली कवायद के तहत बनायी जा रही इस नीति का उद्देश्य विभिन्न पर्यटन स्थलों पर लोगों को बिना परेशानी के निर्बाध आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराना है।

सभी संबंधित पक्षकारों, जनता और अन्य निकायों से सुझाव मांगते हुये रेलवे ने एक मसौदा पर्यटन नीति दी है। मसौदे में कहा गया, ”पर्यटन रेलवे की अग्रणी गतिविधि होगा और इसकी संभावनाओं को घरेलू और विदेशी पर्यटकों पर ध्यान केंद्रित करके बढ़ाया जायेगा। इसके लिये पर्यटक उत्पादों, खास तौर पर इस खंड के लिए डिजाइन किये गये उत्पादों की गुणवत्ता में इजाफा किया जायेगा।” पर्यटक ट्रेनों का किराया क्योंकि ज्यादा होता है ऐसे में रेलवे के पास घरेलू और विदेशी पर्यटकों के लिये ऐसी और सेवाओं को शुरू कर राजस्व बढ़ाने के लिये खुद को तैयार करने का अच्छा मौका हो सकता है।

पर्यटन और खानपान से जुड़े रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पर्यटन स्थलों को जोड़ते हुये ज्यादा ट्रेनों के संचालन का लक्ष्य है। इसके साथ ही लग्जरी से लेकर बजट सेक्शन तक की विशेष ट्रेन सेवाओं का भी लक्ष्य है।
अभी कई पर्यटन स्थलों तक संपर्क बेहद सीमित है।

– भाषा

LEAVE A REPLY