पंजाब सरकार ने एशियन विकास बैंक के सहयोग से 1200 करोड़ रुपए खर्च करके राज्य में पर्यटन को विकसित करने के लिए व्यापक योजना तैयार की है।

यह जानकारी पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने आज यहां दी।उन्होंने बताया कि इस राशि में से 150 करोड़ रुपए से हरिके वैटलैंड को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन नक्शे पर उभारा जायेगा।

नवजोत सिंह सिद्धू ने वर्ल्ड -वेटलैंड- डे के मौके पर हरिके हैड वर्क्स में करवाए गए विशेष समारोह में कहा कि पर्यटन को बढावा देने के लिये एक व्यापक योजना तैयार की गई है, जो पर्यावरण और पक्षी प्रेमियों के लिए आकर्षण का केंद बनेगी।

IPS ऋषि कुमार शुक्ला बने CBI के नए चीफ

उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग दस करोड़ रुपए की लागत से सूचना केन्द्र बर्ड वाच टावर, बर्ड हाईड्स और वाच टावर के अलावा कैंटीन और पार्किंग आदि बनायेगा।हरिके वैटलैंड में हर साल बड़ संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं, इस साल यहाँ रिकार्ड लगभग सवा लाख प्रवासी पक्षी आये हैं। बहुत जल्द ही सैलानियों के लिए ई रिक्शा, साइकिल और वोटिंग आदि सुविधायें मुहैया करायी जाएंगी।

नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि राज्य में विरासती, सांस्कृतिक, मैडीकल, धार्मिक और इको टूरिज्म को बढ़वा देने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। हरिके जलगाह को पर्यटन के तौर पर विकसित करने के लिए छह महीनों के अंदर काम शुरू कर दिया जायेगा और तीन साल में इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा है। हरिके वैटलैंड में जंगली जड़ बूटी को हटाकर वॉटर लिली और कमल आदि के पौधे लगाए जाएंगे।