BREAKING NEWS

'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾महाराष्ट्र : निसर्ग तूफान पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने की समीक्षा बैठक, दो दिन में नुकसान की रिपोर्ट पूरी करने के दिए निर्देश ◾वंदे भारत मिशन के शुरू होने से अबतक विदेश में फंसे 1.07 लाख से ज्यादा भारतीय स्वदेश वापस आए : विदेश मंत्रालय ◾दिल्ली : पटेल नगर से आप विधायक राजकुमार आनंद कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम क्वारनटीन◾केंद्र सरकार ने जारी किया राज्यों का जीएसटी मुआवजा, दिए 36,400 करोड़ रुपये◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,932 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 77 हजार के पार, अकेले मुंबई में 44 हजार से ज्यादा केस◾INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम को बड़ी राहत, SC ने खारिज की जमानत पर सीबीआई की पुनर्विचार याचिका◾देशभर में कोरोना के 1,06,737 सक्रिय मामले, रिकवरी दर 47.99 फीसदी हुई : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾फिल्ममेकर बासु चटर्जी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने जताया शोक ◾ विजय माल्या का प्रत्यर्पण जल्द होने की संभावना कम, ब्रिटेन सरकार ने कानूनी मुद्दे का दिया हवाला ◾मोदी-मॉरिसन ऑनलाइन शिखर बैठक के बाद भारत, ऑस्ट्रेलिया ने महत्वपूर्ण रक्षा समझौते किये ◾केंद्र ने 2200 से अधिक विदेशी जमातियों को किया ब्लैक लिस्ट, 10 साल तक भारत यात्रा पर रहेगा बैन◾दिल्ली बॉर्डर सील मामले में SC ने तीनों राज्यों को NCR में आवागमन के लिए कॉमन नीति बनाने के दिए निर्देश◾वर्चुअल समिट में PM मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए जाहिर की प्रतिबद्धता ◾राहुल के साथ बातचीत में राजीव बजाज ने कहा- लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था तबाह हो गई◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

होशियारपुर से संबंधित कनाडा में चनुे गए 5 सांसद सदस्य, लुधियाना के सुख धालीवाल ने चौथी बार सासंद सदस्य बनकर गांव का नाम रोशन किया

लुधियाना-जगराओं : हाल ही में सात समुद्र पार विदेशी धरती कनाडा की सांसद में 18 पंजाबियों के सांसद चुने जाने पर सूबे पंजाब के कई इलाकों में खुशी का माहौल है। डेढ़ दर्जन पंजाबी लोगों के सांसद बनने पर दर्जनों गांवों में ढोल-धमाकों की थाप पर गांववासियों ने एक दूसरे के मुंह मीठा करवाकर मुबारकबाद दी। इन चुनावों में होशियारपुर जिले से 5 सांसद जुड़े है, जबकि लुधियाना के रहने वाले और स्थानीय गर्वमेंट कॉलेज में उच्च शिक्षा हासिल करके पंजाबी मूल के उम्मीदवार सुख धालीवाल ने कनाडा के सरी नयूटन हलके से संसदीय चुनाव जीतकर चौथी बार सांसद बनने का गौरव हासिल किया। 

सुख धालीवाल के नजदीक पड़ते गांव सुजापुर में विवाह सा माहौल देखने को मिला। इस अवसर पर उनके घर इकटठे हुए गांव के लोगों द्वारा लडडू खिलाकर मुंह मीठा करवाया गया और गांव की महिलाओं ने गिददा डाला। सुख धालीवाल की जीत पर उनके गांव सरकारी हाई स्कूल जहां से सुख धालीवाल ने दसवी तक की शिक्षा ली थी, में इकटठे होकर गांववासियों ने खुशी मनाई। उसी स्कूल के अध्यापक शुमेंद्र सिंह ने कहा कि वह सुख धालीवाल का नाम स्टार विद्यार्थियों की तख्ती पर सबसे ऊपर करके लिखेंगे। 

इस अवसर पर धालीवाल जीएनई लुधियाना में विद्यार्थी जीवन के दौरान जुड़े रहे। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्य भाई गुरचरण सिंह ग्रेवाल ने लोगों के साथ खुशी साझा की। 

पंजाब के उपचुनाव का नतीजा हालांकि 24 अक्टूबर को आएगा, लेकिन कनाडा के चुनावों का नतीजा आ चुका है। वहां पर इस बार भी पंजाबियों ने अपना परचम लहरा दिया है। कनाडा में भी एक पंजाब बसता है इसीलिए वहां के आए चुनाव के नतीजों को लेकर पंजाबियों में भी खासा उत्साह है। इसके साथ ही परिवार के लोगों और कनाडा में सुख को भी लोग बधाई के संदेश भेज रहे हैं।

जालंधर के इलाका मलसिया के सिद्धू परिवार के नौजवान मनिंद्र सिंह सिद्धू उर्फ मेनी सिद्धू ने भी लिबरल पार्टी की तरफ से ब्रै पटन इस्ट इलाके से शानदार जीत हासिल की है। जीत की खुशी का इलाके के लोगों ने भरपूर स्वागत किया और सेवा मिशन सोसायटी के चेयरमैन एडवोकेट दीपक शर्मा की अगुवाई में परिवारिक सदस्यों और लोगों ने मैनी सिद्धू के पैतृक  घर 35 साहला नगर में इकटठे होकर खूब रौनक लगाई। सोसायटी के संरक्षक परम सिद्धू और राणा सिद्धू का भतीजा मनिंद्र सिंद्धू के घर खुशियों में बढ़ौतरी करने के लिए इलाका विधायक हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया भी पहुंचे हुए थे। इस दौरान समस्त लोगों ने एक दूसरे को इस जीत की खुशी में बधाई दी।

  

उधर कनाडा के संसदीय चुनावों में जीत हासिल करने वाली गांव धुलेता में पढ़ी-लिखी मुटियार जेग सहोता पुत्री हरबंस सिंह के संसद बनने पर गांव धुलेता में भी खुशी की लहर है। धुलेता के सरपंच हरजीत सिंह और पड़ोसी  और सरपंच इंद्रबीर सिंह ने बताया कि यह परिवार धुलेता में आता-जाता रहता है। उन्होंने भी एक दूसरे को मुबारकबाद दी। इसी प्रकार सिधवां वेट इलाके के कस्बे महरूम मास्टर मुख्तियार सिंह सिद्धू की बहू जोकि नजदीकी गांव सफीपुरा के प्रवासी भारतीय सतनाम सिंह रंधावा और प्रीतपाल कौर रंधावा की पुत्री बीबी सोनिया  पत्नी गुरजीत सिंह सिद्धू भी लिबरेल पार्टी की टिकट पर बरोपटन साउथ से सांसद सदस्य चुनी गई है। 

उसके गांव में भी खुशी का इजहार करने के लिए लोग इकटठे है। कनाडा के मिसीसागा स्ट्रीट विलेज हलके से सांसद सदस्य का चुनाव जीतने वाले गगन स्किन के जीतने की खबर जैसे ही गांव की दहलीज तक पहुंची तो कुहाड़ा के नजदीक जंडियाला गांव में खुशी सा माहौल बन गया। गगन स्कीन लुधियाना के गांव हुसैनपुरा में पले-बढ़े है और उनके नाना धनराज सिंह गिल पंजाब के विधायक रहे है। 

गगन अनुपराज सिंह गिल और उदयराज सिंह गिल जो आजकल जंडियाली गांव के सरपंच है, के भांजे है, उनके मामे के लडक़े कंवलप्रीत सिंह गिल डॉक्टर है जबकि उनके मामे के दूसरे लडक़े जिला परिषद लुधियाना के सदस्य है, ने अपनी जान-पहचान और रिश्तेदारों को बुलाकर मुंह मीठा करवाया। इसी क्रम में अहमदगढ़ के  पास गांव जंडियाली में भी खुशी का माहौल है। यहां से जन्म लेने वाले हरबंस सिंह जंडाली होनहार सुपुत्री रूबी सहोतो जो दूसरी बार कनाडा में सांसद चुनी गई है, की जीत की खुशी में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखदेव सिंह ढींढसा,  पूर्व स्पीकर चरणजीत सिंह अटवाल, पूर्व विधायक इकबाल सिंह सरपंच सरबजीत कौर ने गांववासियों के साथ मिलकर खुशियां बांटी। करीब 40 साल पहले यह परिवार कनाडा जाकर बस गया था। हरबंस सिंह, जंडाली गांव के  2 बार सरपंच और अहमदगढ़ मार्कीट सोसायटी के प्रधान रहे।

 रूबी सहोता ने 1993 से 1998 तक टरोंटो ने सीनियर सकेंडरी की विद्या प्राप्त की और 2007 में कानून की डिग्री हासिल करके समाज सेवा में जुट गई। वह 2015 में भी सांसद बनी थी।  इसी प्रकार बरनाला के गांव ठिकरीवाला में भी खुशी का माहौल है, वहां लोगों ने जगमीत सिंह की खुशी में अरदास करने के बाद लडडू बांटे। स्मरण रहे कि जगमीत सिंह का जन्म कनाडा के शहर सकारबारो में 2 जनवरी 1979 को डॉ जगतार सिंह के घर माता सरदारनी हरजीत कौर की कोख से हुआ।

जगजीत सिंह के परदादा कैप्टन हीरा सिंह धालीवाल ठिकरीवाला गंाव में रहते थे। कैप्टन हीरा सिंह को अंग्रेजों ने सरदार बहादुर का खिताब दिया हुआ था। जगमीत सिंह का भाई गुरतरण सिंह ओटारियों में एमएलए है, ने खुशी जाहिर करते गुरूद्धारा साहिब ठीकरीवाला में भारी इकटठ को संबोधित करते कहा कि जगमीत धालीवाल की जीत ने एक बार फिर गांव का नाम रौशन किया है। 

इसी प्रकार होशियारपुर के इलाके से संंबंधित जो 5 सांसद चुने गए है, यह सभी पहले भी कनाडा में सांसद बने थे और अब दोबारा इनकी मेहनत की बदौलत झंडा बुलंद है। गांव बमबोली के रहने वाले हरजीत सिंह सज्जन 2015 में भी सांसद बने थे, और वह कनाडा के रक्षामंत्री भी थे। इस बार भी उन्होंने जीत दर्ज कराई। गांव बमबोली में खुशी का माहौल है और लोग एक-दूसरे का मुंह मीठा करवाकर खुशी का इजहार करते दिखे। हरजीत सिंह के चाचा के लडक़े जसबीर सिंह ने कहा कि सज्जन ने उनके गांव का नाम रौशन किया है, इसी प्रकार सांसद सदस्य चुनी गई अंजू ढिल्लो का संबंध  गडदीवाल के नजदीक गांव धारापुर धर्मकोट के रहने वाले हरदीप ढिल्लो की लडक़ी है। 

इसी प्रकार बरेपटन नार्थ सीट से दुबारार सांसद बनी रूबी सहोता होशियारपुर के मोहल्ला विजयनगर की रहने वाली है। रूबी के पिता हरबंस सिंह और दादा गुरबक्श सिंह 1970 में कनाडा जा बसे थे। इसी प्रकार ओटारियो की मिससीसारा मालट सीट से सांसद बनी नवदीप बैंस होशियारपुर के गांव निहालीकलां की रहने वाले है, उनका परिवार महलपुर गांव में रहता है। उनकी शादी नंदाचोर में हुई। 

बहरहाल सात समुद्र पार समाजसेवा और सियासत के जरिए झंडे बुलंद करते हुए पंजाबियों की बल्ले-बल्ले करवाने वाले इन सासंद सदस्यों को पंजाबवासियों की तरफ से बहुत-बहुत बधाई।

-  सुनीलराय कामरेड