BREAKING NEWS

TDP के दर्जन से ज्यादा विधायक BJP के संपर्क में ◾अमरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ पहुंचे भारत, आज PM मोदी से करेंगे मुलाकात !◾World Cup 2019 AUS vs ENG : ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में, इंग्लैंड गहरे संकट में◾राम रहीम की पैरोल पर निर्णय डीसी, एसपी की रिपोर्ट के बाद : खट्टर ◾लकीर छोटी करने की बजाय अपनी लकीर लंबी करने में विश्वास करते हैं : PM मोदी ◾Modi का 5 साल का कार्यकाल ‘सुपर इमरजेंसी’ का : ममता◾राजीव गांधी हत्याकांड : मद्रास HC ने नलिनी को व्यक्तिगत रूप से पेश होकर दलील रखने की अनुमति दी ◾ओडिशा : पटरी से उतरी जगदलपुर समलेश्वरी एक्सप्रेस , 3 की मौत, स्टेशन मास्टर निलंबित◾PM मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधा, कहा उसकी ऊँचाई उसे मुबारक हो◾पश्चिम बंगाल में हालात आपातकाल से कम नहीं : जावडेकर ◾सुरक्षित और समावेशी राष्ट्र के सपने को साकार करने के लिए साथ मिलकर चलना होगा : मोदी ◾दिग्विजय सिंह ने राज्यसभा में बीजेपी पर लगाया सांप्रदायिकता फैलाने का आरोप◾धार्मिक गुरू स्वामी सत्यमित्रानंद के निधन पर उप राष्ट्रपति और PM मोदी ने शोक प्रकट किया ◾व्यापार मुद्दे पर साझे हित को तलाश करने का करेंगे प्रयास : जयशंकर◾PM मोदी के मजबूत नेतृत्व में देश में तेजी से बदलाव हो रहा है : हेमा मालिनी ◾AAP विधायक मनोज कुमार को चुनाव प्रक्रिया बाधित करने के अपराध में तीन महीने की कैद ◾गुजरात राज्यसभा उपचुनाव : सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई से किया इंकार◾PNB घोटाला : मेहुल चोकसी की एंटीगुआ नागरिकता होगी रद्द, जल्द लाया जाएगा भारत◾TMC सांसद मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां ने ली लोकसभा सांसद के रूप में शपथ◾आपातकाल की बरसी पर ममता का मोदी सरकार पर वार, कहा- पिछले 5 साल से देश में 'सुपर इमरजेंसी'◾

पंजाब

श्री पंजा साहिब में खालसा स्थापना दिवस और बैसाखी पर्व मनाने के लिए 839 सिख श्रद्धालुओं का जत्था पाकिस्तान रवाना

लुधियाना-अमृतसर : ‘ बोले सो निहाल..’ के खालसाई जयकारों की गूंज में अमृतसर स्थित शिरोमणि कमेटी के कार्यालय से पड़ोसी मुलक पाकिस्तान के गुरुद्वारा पंजा साहिब में बैसाखी पर्व और खालसा स्थापना दिवस मनाने के लिए आज 839 सिख श्रद्धालुओं का जत्था रवाना हुआ। जत्थे मेंं महिला श्रद्धालु भी काफी संख्या में शामिल हैं।

यह जत्था पाकिस्तान में अन्य गुरुद्वारों में भी दर्शन करेगा और 21 अप्रैल को वापस भारत आएगा। इस जत्थे की अगुवाई शिरोमणिक कमेटी सदस्य स. रविंद्र सिंह कर रहे है। जत्थे को रवाना करते समय श्री दरबार साहिब के ग्रंथी साहिबान ज्ञानी गुरमिंद्र सिंह और ज्ञानी बलविंद्र सिंह समेत शिरोमणि कमेटी के कई अधिकारी भी उपस्थित थे।

मोदी ने ‘न्याय’ पर कांग्रेस पर निशाना साधा, ‘अन्याय’ के लिए न्याय मांगा

स्मरण रहे कि सिख श्रद्धालुओं के ऐसे जत्थे हर साल पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री पंजा साहिब में खालसा की स्थापना और बैसाखी उत्सव मनाने जाते है। इस बार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने वीजा के लिए 872 श्रद्धालुओं के आवेदन दिल्ली स्थित पाकिस्तान दूतावास को भेजे थे। इनमें से पाकिस्तान ने 33 श्रद्धालुओं को वीजा नहीं दिया।

एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉ. रूप सिंह ने बताया कि एसजीपीसी सदस्य रविंदर सिंह खालसा के नेतृत्व में यह जत्था पाकिस्तान रवाना हुआ है। यह जत्था आज ही श्री पंजा साहिब पहुंचेगा। 14 अप्रैल को बैसाखी के कार्यक्रम में भाग लेने के बाद 15 अप्रैल को जत्था गुरुद्वारा पंजा साहिब से ननकाना साहिब जाएगा।

उन्होंने बताया कि जत्थे में शामिल श्रद्धालु 17 अप्रैल को गुरुद्वारा सच्चा सौदा शेखुपुरा में दर्शन करेंगे और फिर ननकाना साहिब पहुंचेंगे। 18 अप्रैल को जत्था लाहौर के गुरुद्वारा श्री डेहरा साहिब जाएगा। 19 अप्रैल को जत्था गुरुद्वारा रोडी साहिब एमनाबाद और गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन करेगा। इसके बाद 21 अप्रैल जत्था वापस भारत पहुंचेगा।

उधर प्राप्त जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के रेलवे स्टेशन वाघा में इन जत्थों का तहदिल स्वागत किया गया। भारतीय सिख श्रद्धालुओं का पाकिस्तानी आगु पूर्व प्रधान बिशन सिंह, मनिंद्र सिंह, पाकिस्तानी उकाफ बोर्ड के सचिव तारीख वजीर खान, इमरान, गोपाल, फ्रंास अब्बास समेत पाकिस्तान सरकार के अधिकारियों द्वारा स्वागत किया गया। 3 विशेष रेलगाडिय़ों द्वारा पाकिस्तान गए श्रद्धालुओं को शाम के वक्त वाघा रेलवे स्टेशन से गुरूद्वारा पंजा साहिब हसन अब्बदाल रावल पिंडी के लिए भारी सुरक्षा बंदोबस्त के तहत रवाना किया गया।

- सुनीलराय कामरेड