BREAKING NEWS

दिल्ली : तुगलकाबाद गांव की झुग्गियों में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की 30 गाड़ियां ◾दिल्ली : तुगलकाबाद गांव की झुग्गियों में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल की 30 गाड़ियां ◾PNB धोखाधड़ी मामला: इंटरपोल ने नीरव मोदी के भाई के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस फिर से किया सार्वजनिक ◾कोरोना संकट के बीच, देश में दो महीने बाद फिर से शुरू हुई घरेलू उड़ानें, पहले ही दिन 630 उड़ानें कैंसिल◾देशभर में लॉकडाउन के दौरान सादगी से मनाई गयी ईद, लोगों ने घरों में ही अदा की नमाज ◾उत्तर भारत के कई हिस्सों में 28 मई के बाद लू से मिल सकती है राहत, 29-30 मई को आंधी-बारिश की संभावना ◾महाराष्ट्र पुलिस पर वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, अब तक 18 की मौत, संक्रमितों की संख्या 1800 के पार ◾दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर किया गया सील, सिर्फ पास वालों को ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति◾दिल्ली में कोविड-19 से अब तक 276 लोगों की मौत, संक्रमित मामले 14 हजार के पार◾3000 की बजाए 15000 एग्जाम सेंटर में एग्जाम देंगे 10वीं और 12वीं के छात्र : रमेश पोखरियाल ◾राज ठाकरे का CM योगी पर पलटवार, कहा- राज्य सरकार की अनुमति के बगैर प्रवासियों को नहीं देंगे महाराष्ट्र में प्रवेश◾राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने हॉकी लीजेंड पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर के निधन पर शोक व्यक्त किया ◾CM केजरीवाल बोले- दिल्ली में लॉकडाउन में ढील के बाद बढ़े कोरोना के मामले, लेकिन चिंता की बात नहीं ◾अखबार के पहले पन्ने पर छापे गए 1,000 कोरोना मृतकों के नाम, खबर वायरल होते ही मचा हड़कंप ◾महाराष्ट्र : ठाकरे सरकार के एक और वरिष्ठ मंत्री का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव◾10 दिनों बाद एयर इंडिया की फ्लाइट में नहीं होगी मिडिल सीट की बुकिंग : सुप्रीम कोर्ट◾2 महीने बाद देश में दोबारा शुरू हुई घरेलू उड़ानें, कई फ्लाइट कैंसल होने से परेशान हुए यात्री◾हॉकी लीजेंड और पद्मश्री से सम्मानित बलबीर सिंह सीनियर का 96 साल की उम्र में निधन◾Covid-19 : दुनियाभर में संक्रमितों का आंकड़ा 54 लाख के पार, अब तक 3 लाख 45 हजार लोगों ने गंवाई जान ◾देश में कोरोना से अब तक 4000 से अधिक लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 39 हजार के करीब ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भाई निर्मल सिंह खालसा की मौत के बाद पंजाब में कोरोना वायरस के दौरान मरने वालों की संख्या 5 पहुँची

लुधियाना-अमृतसर : सचखंड श्री हरिमंदिर साहिब के पूर्व हुजूरी रागी और ‘पदमश्री’ से विभूषित भाई निर्मल सिंह खालसा आज सुबह-सवेरे साढ़े 4 बजे के करीब अकाल चलान (स्वर्गवास) कर गए थे। 24 घंटे पहले ही उनकी कोविड-19 के वायरस की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी और वह अमृतसर के गुरू नानक देव अस्पताल में कोरोना वायरस के आइसोलेशन वार्ड में इलाज हेतु वेंटीलेटर पर थे। निर्मल सिंह खालसा जो पिछले ही दिनों इंगलैंड से वापिस अपनी धरती पर पहुंचे थे, उनके देहांत की खबर फैलते ही सिख पंथ को काफी आघात पहुंचा है। भाई निर्मल सिंह खालसा की मौत के बाद पंजाब में कोरोना वायरस के दौरान मरने वालों की संख्या 5 हो चुकी है।  

65 वर्षीय निर्मल सिंह खालसा की मौत के बाद उनके 5 परिवारिक सदस्यों , दो ड्राइवरों समेत 2 अन्य सहयोगियों को भी हिदायतें देकर एकांतवास में रहने का हुकम सुनाया गया है, जबकि प्रशासन ने उनके अमृतसर स्थित रिहायशी स्थल के समस्त इलाके को सील बंद करते हुए सैनेटाइज करना शुरू कर दिया है। निर्मल सिंह के देहांत की खबर जैसे ही पंजाब में फैली तो उनके रिहायशी स्थल अमृतसर और फिरोजपुर के अतिरिक्त नानकेगांव झंडवाला भीमेशाह में शोक सी लहर दौड़ गई। भाई निर्मल सिंह का बचपन अपने नानके गांव में व्यतीत हुआ और आरंभिक शिक्षा इसी गांव से ली थी।

स्मरण रहे कि इंग्लैंड से लौटने के बाद हुजूरी रागी ने चंडीगढ़ व दिल्ली में हुए धार्मिक समागमों में भी हिस्सा लेने गए थे, जिसमें सैकड़ों लोग शामिल थे। उनके घर को जाने वाली गली को सील कर दिया है। साथ ही उनकी ट्रेवल हिस्ट्री खंगाली जा रही है। सिविल सर्जन डॉ. प्रभदीप कौर जौहल के अनुसार हुजूरी रागी को खांसी व जुकाम की शिकायत थी। उन्हें 30 मार्च को सांस की तकलीफ होने पर सरकारी मेडिकल कॉलेज गुरुनानक देव अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में लाया गया था, जबकि 29 मार्च को उनके हुए टैस्ट श्री गुरू रामदास रिसर्च इंस्टीच्यूट आफ मेडिकल साइंस में हुए थे, जिसके बाद उन्हें अगली जांच के लिए सरकारी मैडीकल कॉलेज और अस्पताल में रेफर किया गया था। 

जिक्रयोग है कि भाई निर्मल सिंह सचखंड श्री दरबार साहिब के ऐसे पहले एकमात्र हुजूरी रागी थे, जिन्हें पदमश्री से नवाजा गया था। उधर निर्मल सिंह खालसा के देहांत पर एसजीपीसी अध्यक्ष भाई गोबिंद ङ्क्षसह लोगोंवाल, श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह, तख्त श्री केसगढ़ साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघुबीर सिंह समेत अन्य पंथक शख्सियतों ने दुख सांझा करते उसके वारिसों से संवेदनाएं प्रकट की है। शिरोमणि कमेटी के प्रधान लोंगोवाल ने कहा कि भाई निर्मल सिंह खालसा पंथ के नामवर रागी थे, जिनके देहांत पर सिख कोम को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। 

उन्होंने करतारपुरख के आगे अरदास की कि वे भाई साहिब को अपने चरणों में स्थान दे।  इसी दौरान तख्त श्री केसगढ़ साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघुबीर सिंह ने भी भाई निर्मल सिंह के देहांत को दुखदाई करार देते कहा कि रागबद्ध कीर्तनी शैली के विशेषज्ञ भाई खालसा की रूखसती कोम को हमेशा खलती रहेंगी। शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव डॉ रूप सिंह ने बेवक्त मौत पर कहा कि सिख जगत की इस बुलंद हस्ती का चले जाना दुखदाई है। इनके साथ ही अन्य शख्सियतों ने भी भाई निर्मल सिंह के स्वर्गवास पर अफसोस जताया। 

- सुनीलराय कामरेड