BREAKING NEWS

बजट 1 फरवरी को हो सकता है पेश : सूत्र ◾BJP की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से की राहुल गांधी की शिकायत ◾दिल्ली में अभी चुनाव हुए तो भाजपा को मिलेंगी 42 सीटें◾अवसाद में निर्भया कांड के दोषी, खाना-पीना कम किया : तिहाड़ जेल के सूत्र◾योगी ने राम मंदिर के लिए हर परिवार से 11 रुपये, पत्थर मांगे ◾सर्जिकल स्ट्राइक की इजाजत देने से पहले पर्रिकर ने कहीं थीं दो बातें : दुआ◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी को लेकर भाजपा . कांग्रेस के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर ◾महिलाओं की सुरक्षा को लेकर केजरीवाल बोले - हरसंभव कार्य कर रहा हूँ◾उत्तराखंड में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये◾केवल भाजपा दे सकती है स्थिर और विकास उन्मुख सरकार : मनोज तिवारी◾अर्थव्यवस्था को गति देने के जब भी जरूरत होगी, कदम उठाये जाएंगे : वित्त मंत्री◾अमित शाह, निर्मला सीतारमण अगले सप्ताह भारत आर्थिक सम्मेलन में अपने विचार रखेंगे◾भाजपा की महिला सांसदों ने चुनाव आयोग से राहूल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की ◾CAB-NRC कभी नहीं लागू करूंगी : ममता◾‘रेप इन इंडिया’ टिप्पणी पर राहुल का माफी से इनकार, मोदी का वीडियो ट्वीट कर किया पलटवार◾पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के राजौरी में की गोलीबारी, दो जवान घायल◾मालदीव की अवामी-मजलिस के स्पीकर मोहम्मद नशीद ने PM मोदी से की मुलाकात◾यूएई से आए विमान में बम रखे होने की कॉल, दिल्ली पुलिस ने मांगी फोन करने वाले की जानकारी ◾पूर्वोत्तर में हिंसक प्रदर्शन के कारण जापान के प्रधानमंत्री का भारत दौरा रद्द ◾TOP 20 NEWS 13 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

पंजाब

रक्षा सेनाओं के कमांड ढांचे की मजबूती के लिए अमरिंदर ने बताया इसे बड़ा कदम

 amrinder singh

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने देश के लिए चीफ़ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सी.डी.एस) के पद सृजन को लेकर प्रधानमंत्री के कल के ऐलान का स्वागत करते हुये देश की रक्षा सेनाओं के कमांड ढांचे को मजबूत बनाने के लिए एक अहम कदम बताया। 

मुख्यमंत्री ने आज यहां एक बयान में कहा कि इस माँग को पूरा करने के लिये केन्द्र सरकार का फैसला  सराहनीय है और कारगिल युद्ध के संदर्भ में समकालीन यू.पी.ए सरकार ने सबसे पहले यह प्रस्ताव रखा था। यह कदम भारतीय सेनाओं के कमांड और कंट्रोल सिस्टम को सुधारने के लिए सहायक सिद्ध होगा। 

उन्होंने कहा कि सी.डी.एस का सुझाव पिछली यू.पी.ए सरकार के समय पर वर्ष 2009 में नरेश चंद्रा कमेटी द्वारा स्थायी रूप में स्टाफ कमेटी के मुखियों का चेयरमैन (सी.ओ.एस.सी) लगाने के तौर पर पेश किया गया था। 

उन्होंने कहा कि चाहे यह फ़सला उस समय पर लागू नहीं किया जा सका था। ऐसे पद की सृजन करने से रक्षा सेनाओं में और ज्यादा तालमेल और एकजुटता होगी। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सी.डी.एस से तीनों ही रक्षा सेनाएं थल सेना, जल सेना और वायु सेना के एकजुट होने से उनकी ताकत और बढ़गी। सी.डी.एस के रक्षा सेनाओं से सम्बन्धित मामलों में भारत सरकार के सलाहकार की भूमिका निभाने की संभावना है जो एक पेशेवर संस्था के तौर पर राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों में केंद, सरकार को अपनी सलाह दिया करेगा। 

कैप्टन सिंह ने कहा कि देश के सुरक्षा माहौल और इसको पेश चुनौतियों के संदर्भ में आने वाले वर्षों में सी.डी.एस की भूमिका और भी अहम होगी। उन्होंने कहा कि इन सेनाओं के आकार और पेचीदगी के मद्देनजऱ एक कंट्रोल यूनिट होना भारत के लिए इच्छा की अपेक्षा त्ररूरत अधिक है।