BREAKING NEWS

मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾Top 20 News 20 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख ◾दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने जताया दुख◾दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन◾लाशों पर राजनीति करना कांग्रेस की पुरानी परंपरा : स्वतंत्र देव सिंह◾प्रियंका की हिरासत पर पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने जताया विरोध◾सोनभद्र हत्याकांड : पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने खत्म किया धरना ◾हम हथकंडों से डरने वाले नहीं, दलितों और आदिवासियों के लिए लड़ाई जारी रहेगी : राहुल◾कांग्रेस ने योगी सरकार पर साधा निशाना, कहा - उप्र में ''जंगल राज'' सोनभद्र में हुई संस्थागत हत्याएं◾IMA पोंजी घोटाला : ईडी को मिली मंसूर खान की ट्रांजिट रिमांड◾

पंजाब

अमरिंदर सिंह ने जल वितरण व्यवस्था में सुधार के लिए PM मोदी का मांगा सहयोग

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य के जल वितरण ढांचे में सुधार करने के लिए शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सहयोग मांगा और पड़ोसी राज्यों के बीच नदी के जल से संबंधित विवादों पर नये अधिकरण का गठन करने का अनुरोध किया। 

अमरिंदर सिंह ने नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक में सीमा पार अपराधों से प्रभावी तौर से निपटने में वृहद अंतर राज्यीय सहयोग का भी आह्वान किया। सिंह खराब सेहत के कारण बैठक में शामिल नहीं हो सके और उनका प्रतिनिधित्व वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने किया। अमरिंदर ने अपने भाषण में सीमा पर अर्द्धसैन्य बलों की तैनाती बढ़ाने और साथ ही सीमावर्ती इलाकों में पुलिस बलों को उन्नत करने के लिए विशेष पैकेज की मांग की। 

उन्होंने केंद्र से प्रधानमंत्री-किसान योजना के तहत वार्षिक सहायता 6,000 रुपये से बढ़ाकर 12,000 रुपये करने का अनुरोध किया। उन्होंने उनके राज्य की "पानी बचाओ, पैसा कमाओ" पहल की सराहना के लिए नीति आयोग का आभार जताया। 

इस बीच, प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र में अमरिंदर सिंह ने कहा कि धान की अत्यधिक खेती के कारण पंजाब में भूजल चिंताजनक स्थिति तक पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कई योजनाएं तैयार की और 20,758 करोड़ रुपये की सहायता के लिए केंद्र के समक्ष उन्हें पेश किया। मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि सरकार मौजूदा वित्त वर्ष 2019-2020 में शुरू हो रही इन सभी परियोजनाओं के लिए अधिकतम निधि मुहैया कराए।