BREAKING NEWS

गणतंत्र दिवस : सरकार ने पद्म पुरस्कारों का किया ऐलान, CDS रावत समेत अन्य हस्तियों को दिया जाएगा सम्मान ◾गणतंत्र दिवस : सरकार ने पद्म पुरस्कारों का किया ऐलान, CDS रावत समेत अन्य हस्तियों को दिया जाएगा सम्मान ◾गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संबोधन- अधिकार और कर्तव्य एक सिक्के के दो पहलू◾दिल्ली कोरोना : बीते 24 घंटों में आए 6,028 मामले, 31 लोगों की हुई मौत ◾RRB-NTPC रिजल्ट को लेकर बिहार में रेलवे ट्रैक पर उतरे छात्र, कई ट्रेनों के मार्ग में बदलाव ◾BJP के बागी नेता मौर्य की बेटी संघमित्रा का बयान, पिताजी की बात PM मोदी तक पहुंची, वह शीघ्र करेंगे समाधान ◾UP चुनाव में अब नहीं है धर्म का फंदा, बाबरी मस्जिद नहीं मुसलमानों के लिए राज्य का विकास अहम मुद्दा ◾Delhi NCR में सीजन का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया, सामान्य से 4.5 डिग्री कम रहा तापमान◾उत्तराखंड: सतपाल महाराज की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, कांग्रेस हरक सिंह रावत पर दांव खेलने का कर रही विचार ◾धर्म या जिन्ना पर नहीं विकास पर हो बात, प्रियंका बोलीं- BJP नहीं जानती शासन, ध्रुवीकरण की कर रहे राजनीति ◾ नीरज चोपड़ा को पर‍म विशिष्‍ट सेवा मेडल से सम्‍मानित किया जाएगा, जानिए और किन लोगों को मिलेगा पुरस्कार◾देर आया दुरुस्त आया! RPN बोले- कांग्रेस में नहीं रही 32 साल पहले वाली बात, BJP की नीतियों से हूं प्रभावित ◾यूपी : JDU ने जारी की 20 उम्मीदवारों की सूची, BJP से गठबंधन का जवाब न आने पर अकेले लड़ रही चुनाव ◾CM केजरीवाल का एलान- कार्यालय में अंबेडकर और भगत सिंह की लगेंगी तस्वीरें, जानें इसके पीछे के सभी समीकरण◾राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर उप राष्ट्रपति ने दिया बयान, अगले लोकसभा चुनाव में कम से कम 75 % होना चाहिए मतदान ◾राहुल का हाथ छोड़ अब BJP का कमल खिलाएंगे RPN, कांग्रेस बोली- 'कायर' नहीं लड़ सकते हमारी लड़ाई... ◾अपना दल ने पहले और दूसरे चरण के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की, जानें- किन किन नेताओं का है नाम?◾नमो ऐप के जरिए बोले पीएम मोदी- पहले देश, फिर दल, यह हमेशा हमारे कार्यकर्ताओं के लिए भाजपा का मंत्र रहा है◾Himachal: शादी में बर्फबारी बनी रोड़ा, तो शादी करने JCB लेकर पहुंचा दूल्हा◾RPN ने चुनावी मजधार में छोड़ा कांग्रेस का साथ, सोनिया को भेजा इस्तीफा, बोले- नए अध्याय की शुरुआत ◾

धार्मिक ग्रंथों की बेअदबी की सजा को लेकर CRPC और IPC में संशोधन को मंजूरी

पंजाब मंत्रिमंडल ने सभी धार्मिक ग्रंथों की बेअदबी की सजा उम्रकैद तय करने के लिए सी.आर.पी.सी. और आई.पी.सी में संशोधन करने को आज मंजूरी दे दी है।

इस आशय का निर्णय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। इसके अलावा 24 अगस्त से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र के दौरान पेश किये जाने वाले सात बिलों को भी मंजूरी दी।

बैठक में आई.पी.सी। में धारा 295 -ए.ए. शामिल करने की मंजूरी दे दी है जिसके अंतर्गत धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के इरादे से गुरु ग्रंथ साहिब, श्रीमद, भगवद गीता, कुरान और बाइबल को नुकसान या बेअदबी करने वाले को उम्रकैद की सजा होगी।

पठानकोट में एक बार फिर दिखे हथियारों से लैस 3 संदिग्ध, पुलिस प्रशासन हाई अलर्ट पर

बैठक में अपराध प्रक्रिया संहिता (पंजाब संशोधन बिल -2016 ) और भारतीय दंड सहिंता (संशोधन बिल -2016 ) को वापस लेने का फ़सला किया जो वर्ष 2016 में पास किये गए थे।अब‘द कोड ऑफ क्रिमिनल प्रोसीजर (संशोधन बिल -2018 और इंडियन पैनल कोड (संशोधन बिल -2018 को विधानसभा सत्र में पेश किये जाने को मंजूरी दी गई।

मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जातियों के हितों की रक्षा के लिए एस.सी। मुलाजिमों को पदोन्नति में ग्रुप -ए और बी के लिए 14 प्रतिशत और ग्रुप -सी और डी के लिए 20 प्रतिशत आरक्षण बहाल करने के लिए एक बिल विधानसभा में पेश करने की मंजूरी दे दी है। इस बिल के पास हो जाने से भारतीय संविधान की धारा 16 (4) (ए) के मुताबिक पदोन्नतियों में आरक्षण का लाभ 20 फरवरी, 2018 से अमल में लाने के लिए रास्ता साफ हो जायेगा।

ज्ञातव्य है कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय ने 20 फरवरी को‘पंजाब राज्य अनुसिचत जातियों और पिछड़ श्रेणियों (सेवाओं में आरक्षण) एक्ट -2006’की धारा 4(3), 4(4), और 4(8) को रद्द कर दिया था जिसके बाद सरकार ने अनुसूचित जातियों के मुलाजिमों के ग्रुप -ए और बी के लिए 14 प्रतिशत और ग्रुप -सी और डी के लिए 20 प्रतिशत आरक्षण बहाल करने का फ़सला किया है।

बैठक में एक अहम फैसले के तहत विधानसभा में बिल लाकर पंजाब राज्य उच्च शिक्षा कौंसिल के गठन को मंत्रूरी दे दी है। इसका उद्देश्य राज्य में उच्च शिक्षा के योजनाबद्ध और समान विकास को सुनिश्चित करना है। इस कौंसिल के प्रमुख मुख्यमंत्री होंगे तथा उच्च शिक्षा मंत्री इसके उप चेयरमैन और उच्च शिक्षा के प्रशासनिक सचिव इसके मैंबर सचिव होंगे। इस कदम से राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान -2(रूसा) के अगले पड़व के लिए प्राथमिक शर्त को पूरा किया जा सकेगा जिससे राज्य केंद्रीय स्कीमों के अंतर्गत ग्रांटें लेने के योज्ञ हो जायेगा।

मंत्रिमंडल ने संसदीय मामले विभाग के प्रस्ताव को मंत्रूरी देते हुए पंजाब विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता को सरकारी कार की जगह अपनी निजी कार के इस्तेमाल की इजात्रत दे दी है।विरोधी पक्ष के पूर्व नेता ने सरकारी वाहन की जगह पर अपने प्राईवेट वाहन को इस्तेमाल करने की इजात्रत मांगी थी जिसके बाद विभाग ने यह प्रस्ताव पेश किया था।

बैठक में इस कदम को अमल में लाने के लिए‘द सेलरी एंड अलांऊस ऑफ नेता ऑफ ओपोजीशन इन लैजिस्लेचिव असेंबली एक्ट -1978’की धारा -8 में संशोधन करने के प्रस्ताव को मंत्रूरी दे दी है। इस बारे में विधानसभा में पेश किया जाने वाले बिल के मसौदे को तैयार करने के लिए कानून विशेषज्ञों के पास भेजा जायेगा।

बैठक में निकाय विभाग द्वारा‘पंजाब म्यूनिसिपल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमैंट फंड एक्ट -2011’में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिससे मौजूदा एक्ट की मियाद 2037 -38 तक हो जायेगी।

इस फ़सले से राज्य में अर्बन मिशन के अंतर्गत जल सप्लाई और सिवरेज और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाटों के चल रहे कामों को मुकम्मल करने के लिए आवास एवं शहरी विकास निगम (हुडको) से लिए जाने वाला 1540 करोड़ रुपए का कर्ज मिलने में सहायता मिलेगी। सहकारिता विभाग (लेखा) और रक्षा सेवाएं कल्याण विभाग की साल 2016 -17 की प्रशासकीय रिपोर्टों को मंजूरी दे दी गई।