BREAKING NEWS

भारत-चीन सीमा विवाद: गलवान घाटी पर चीन के दावे को भारत ने एक बार फिर ठुकराया, शुक्रवार को हो सकती है वार्ता◾यूपी में कल रात 10 बजे से 13 जुलाई की सुबह 5 बजे तक फिर से लॉकडाउन, आवश्यक सेवाओं पर कोई रोक नहीं ◾दिल्‍ली में 24 घंटे में कोरोना के 2187 नए मामले, 45 की मौत, 105 इलाके सील◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, 24 घंटे 219 लोगों की मौत, 6875 नए मामले◾उप्र एसटीएफ ने उज्जैन से गिरफ्तार विकास दुबे को अपनी हिरासत में लिया, कानपुर लेकर आ रही पुलिस◾वार्ता के जरिए एलएसी पर अमन-चैन का भरोसा, जारी रहेगी सैन्य और राजनयिक बातचीत : विदेश मंत्रालय◾दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार, रिकवरी रेट 72% से अधिक : गृह मंत्रालय◾केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन बोले-देश में नहीं हुआ कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन◾ इंडिया ग्लोबल वीक में बोले PM मोदी-वैश्विक पुनरुत्थान की कहानी में भारत की होगी अग्रणी भूमिका◾कुख्यात अपराधी विकास दुबे की गिरफ्तारी के बाद मां ने कहा- हर वर्ष जाते है महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए ◾मोस्ट वांटेड गैंगस्टर विकास दुबे के बारे में शुरुआत से लेकर गिफ्तारी तक का जानिए पूरा घटनाक्रम◾काशीवासियों से बोले PM मोदी- जो शहर दुनिया को गति देता हो, उसके आगे कोरोना क्या चीज है◾ कांग्रेस ने PM मोदी से किया सवाल, पूछा- क्या गलवान घाटी पर भारत का दावा कमजोर किया जा रहा?◾उज्जैन पुलिस की पीठ थपथपाते हुए बोले CM शिवराज-जल्दी UP पुलिस को सौंपा जाएगा विकास दुबे◾चित्रकूट की खदानों में बच्चियों के यौन शोषण पर बोले राहुल-क्या यही सपनों का भारत है◾देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमितों के 24,879 नए मामले और 487 लोगों ने गंवाई जान ◾कानपुर में 8 पुलिसर्मियों की हत्या का मुख्य आरोपी विकास दुबे उज्जैन में गिरफ्तार◾ दुनिया में कोरोना मरीजों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, मरने वालों आंकड़ा 5 लाख 48 हजार के पार ◾कानपुर : हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के सहयोगी प्रभात और बउआ को पुलिस ने एनकाउंटर के दौरान मार गिराया ◾PM मोदी वाराणसी की संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आज 11 बजे वीडियो कांफ्रेंस पर संवाद करेंगे◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बटाला में बाबा नानक के ब्याह से पहले दर्दनाक हादसा : पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 19 की मौत, 30 जख्मी, राहत कार्य जारी...

लुधियाना- बटाला : प्रथम पातशाही गुरू नानक देव जी के 532वां विवाह पर्व बटाला के गुरूद्वारा श्री कंध साहिब में जहां शाही ठाठ-बाठ से मनाने की तैयारियां चल रही थी, उसी बीच आज शाम से कुछ देर पहले पंजाब के औद्योगिक नगर बटाला के जालंधर रोड़ पर स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में जबरदस्त धमाका हुआ है। इस हादसे में कई लोगों के मरने की सूचना प्राप्त हुई है जबकि कईयों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक धमाका इतना जबरदस्त था कि इसकी आवाज समस्त शहर में गूंज उठी और आसपास के दर्जनों इलाकों में रहने वाले लोग अपने घरों और दुकानों से बाहर सडक़ पर निकल आएं। 

धमाके के दौरान घटना स्थल पर स्थित एक गैरज के अंदर गाड़ी 50 मीटर की दूरी पर आकर हंसली नाले के पास आ गिरी। जबकि समस्त इलाके में मानवीय अंगों और चमड़ी के जलने की बदबू के साथ-साथ पटाखों की पोटाश की स्मैल फैली हुई थी। 

 

जानकारी के मुताबिक इस धमाके के कारण सडक़ पर आ जा रहे कुछ राहगिरियों की भी मौत हुई है और फैक्ट्री के पास कई दुकानों के लेंटर तक उड़ गए।

हालांकि इस हादसे में हुए नुकसान का अंदाजा अभी तक नहीं लगाया जा सका जबकि दूसरी तरफ सिविल अस्पताल बटाला डॉक्टरी सूत्रों के मुताबिक 19 लोगों के मौत होने की सूचना है जबकि 30 लोग विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए दाखिाल है और इतने ही लोग मलबे के नीचे दबे बताएं जा रहे है।  

मारे गए लोगों में फैक्टरी मालिक तथा उसका बेटा भी शामिल हैं। जबकि घायल लोगों को सिविल अस्पताल बटाला मं इलाज के लिए दाखिल करवाया गया है। हादसे में मारे गए लोगों के वारिसों का रूदन दर्दनाक था। जबकि घायल लोगों के पारिवारिक सदस्य भी दहशत में व्याप्त है। पूरे इलाके को पुलिस ने चारों तरफ घेर रखा है। अफरा-तफरी का आलम जारी है।  

खबर लिखे जाने तक पटाखा फैक्ट्री की गर्माहट और आग से कई छोटे-छोटे धमाके हो रहे थे। पुलिस और राहत प्रबंधकों की टीमें फायर बिग्रेड के साथ बचाव कार्यो में जुटी हुई है।   फैक्टरी के भीतर अभी भी 25 से 30 लोगों के दबे होने की आशंका है। फैक्टरी पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है।           

                                                              

स्मरण रहे कि कुछ साल पहले भी इसी फैक्ट्री में एक बड़ा धमाका हुआ था परंतु प्रशासनिक और जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते इस फैक्ट्री को रिहायशी इलाके से बाहर निकालने के लिए कोई पुख्ता कदम नहीं उठाएं गए, जिसका खामियाजा दर्जनों लोगों की जानें चली गई।  

घटना से पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। घटनास्थल पर अग्निशमन और बचाव दल राहत कार्य में जुटे हुए हैं और मलबे में दबे लोगों को निकालने में लगे हुए हैं।

आधिकारिक रूप से हादसे में अब तक 17 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गई है। बताया जा रहा है कि फैक्टरी मालिक के परिवार के पांच सदस्य भी मलबे में दबे हुए हैं। इनमें फैक्टरी मालिक और उसके बेटे की मौत होने की बात कही जा रही है। 

मौके पर बचाव और राहत कार्य जारी है। घटनास्थल पर डीसी सहित वरिष्ठ भर मौजूद हैं। एंबुलेंस तथा सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन की टीमें राहत कार्य में लगी हुई हैं।

धमाका इतना जबरदस्त था कि घायल लोग उछल कर कई-कई फीट दूर जाकर गिरे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों से पता चला है कि एक दुकान में पटाखा फटने से सिलेंडर फट गया और जोरदार धमाका हो गया। धमाका से पूरा क्षेत्र गूंज उठा और लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकल आए। घटनास्थल पर चीख-पुकार मची हुई थी।

यह फैक्टरी बटाला के हंस ली पुल के पास है। धमाका जब हुआ उस समय फैक्टरी में काफी संख्या में लोग काम कर रहे थे।  मलबे के नीचे दबे लोगों को निकालने के लिए जेसीबी भी लगाए गए हैं। घटना की सूचना मिलने पर एंबुलेंस भी मौके पर पहुंचीं। पुलिस ने पूरे क्षेत्र को सील कर दिया हैं। डीसी विपुल भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं और राहत व बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं।

- सुनीलराय कामरेड