BREAKING NEWS

राज्यों की जीएसटी क्षतिपूर्ति के वादे को पूरा करेगा केन्द्र, समयसीमा नहीं बताई - सीतारमण◾ठाकरे ने गृह शिवसेना, वित्त राकांपा और राजस्व कांग्रेस को दिया ◾फिर बढ़े प्याज के दाम, सरकार ने किए 12660 टन आयात के नए सौदे◾असम के हथकरघा मंत्री के आवास पर हमला, तेजपुर, ढेकियाजुली में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू◾जब लोकसभा में मुलायम सिंह ने पूछा ... ‘‘सत्ता पक्ष कहां है''◾केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक को लोकसभा की मंजूरी, निशंक ने सभी भारतीय भाषाओं को सशक्त बनाने पर दिया जोर ◾भारत और अमेरिका के बीच ‘टू प्लस टू’ वार्ता 18 दिसम्बर को वाशिंगटन में होगी : विदेश मंत्रालय◾TOP 20 NEWS 12 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं◾महाराष्ट्र में BJP की कोर समिति की सदस्य नहीं, बावजूद पार्टी नहीं छोड़ूंगी : पंकजा मुंडे◾झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनते ही किसानों का ऋण किया जाएगा माफ : राहुल गांधी ◾CAB :बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत दौरा किया रद्द ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान◾झारखंड : धनबाद में रैली को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी-कांग्रेस में सोच और संकल्प की कमी◾असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾केंद्र सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संविधान की आत्मा छलनी करने वाला बिल लाई : प्रियंका ◾पाकिस्तान की ओर से हो रहे घुसपैठ की कोशिशों को नजरअंदाज कर रही है सरकार: शिवसेना ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले में SC ने 3 सदस्यीय जांच आयोग का किया गठन◾आईयूएमएल ने नागरिकता संशोधन विधेयक को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾असम के लोगों से PM मोदी की अपील, बोले- कोई नहीं छीन सकता आपके अधिकार◾

पंजाब

बटाला में बाबा नानक के ब्याह से पहले दर्दनाक हादसा : पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 19 की मौत, 30 जख्मी, राहत कार्य जारी...

 punjab factory fire

लुधियाना- बटाला : प्रथम पातशाही गुरू नानक देव जी के 532वां विवाह पर्व बटाला के गुरूद्वारा श्री कंध साहिब में जहां शाही ठाठ-बाठ से मनाने की तैयारियां चल रही थी, उसी बीच आज शाम से कुछ देर पहले पंजाब के औद्योगिक नगर बटाला के जालंधर रोड़ पर स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में जबरदस्त धमाका हुआ है। इस हादसे में कई लोगों के मरने की सूचना प्राप्त हुई है जबकि कईयों के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक धमाका इतना जबरदस्त था कि इसकी आवाज समस्त शहर में गूंज उठी और आसपास के दर्जनों इलाकों में रहने वाले लोग अपने घरों और दुकानों से बाहर सडक़ पर निकल आएं। 

धमाके के दौरान घटना स्थल पर स्थित एक गैरज के अंदर गाड़ी 50 मीटर की दूरी पर आकर हंसली नाले के पास आ गिरी। जबकि समस्त इलाके में मानवीय अंगों और चमड़ी के जलने की बदबू के साथ-साथ पटाखों की पोटाश की स्मैल फैली हुई थी। 

 

जानकारी के मुताबिक इस धमाके के कारण सडक़ पर आ जा रहे कुछ राहगिरियों की भी मौत हुई है और फैक्ट्री के पास कई दुकानों के लेंटर तक उड़ गए।

हालांकि इस हादसे में हुए नुकसान का अंदाजा अभी तक नहीं लगाया जा सका जबकि दूसरी तरफ सिविल अस्पताल बटाला डॉक्टरी सूत्रों के मुताबिक 19 लोगों के मौत होने की सूचना है जबकि 30 लोग विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए दाखिाल है और इतने ही लोग मलबे के नीचे दबे बताएं जा रहे है।  

मारे गए लोगों में फैक्टरी मालिक तथा उसका बेटा भी शामिल हैं। जबकि घायल लोगों को सिविल अस्पताल बटाला मं इलाज के लिए दाखिल करवाया गया है। हादसे में मारे गए लोगों के वारिसों का रूदन दर्दनाक था। जबकि घायल लोगों के पारिवारिक सदस्य भी दहशत में व्याप्त है। पूरे इलाके को पुलिस ने चारों तरफ घेर रखा है। अफरा-तफरी का आलम जारी है।  

खबर लिखे जाने तक पटाखा फैक्ट्री की गर्माहट और आग से कई छोटे-छोटे धमाके हो रहे थे। पुलिस और राहत प्रबंधकों की टीमें फायर बिग्रेड के साथ बचाव कार्यो में जुटी हुई है।   फैक्टरी के भीतर अभी भी 25 से 30 लोगों के दबे होने की आशंका है। फैक्टरी पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है।           

                                                              

स्मरण रहे कि कुछ साल पहले भी इसी फैक्ट्री में एक बड़ा धमाका हुआ था परंतु प्रशासनिक और जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते इस फैक्ट्री को रिहायशी इलाके से बाहर निकालने के लिए कोई पुख्ता कदम नहीं उठाएं गए, जिसका खामियाजा दर्जनों लोगों की जानें चली गई।  

घटना से पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई। घटनास्थल पर अग्निशमन और बचाव दल राहत कार्य में जुटे हुए हैं और मलबे में दबे लोगों को निकालने में लगे हुए हैं।

आधिकारिक रूप से हादसे में अब तक 17 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की गई है। बताया जा रहा है कि फैक्टरी मालिक के परिवार के पांच सदस्य भी मलबे में दबे हुए हैं। इनमें फैक्टरी मालिक और उसके बेटे की मौत होने की बात कही जा रही है। 

मौके पर बचाव और राहत कार्य जारी है। घटनास्थल पर डीसी सहित वरिष्ठ भर मौजूद हैं। एंबुलेंस तथा सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन की टीमें राहत कार्य में लगी हुई हैं।

धमाका इतना जबरदस्त था कि घायल लोग उछल कर कई-कई फीट दूर जाकर गिरे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों से पता चला है कि एक दुकान में पटाखा फटने से सिलेंडर फट गया और जोरदार धमाका हो गया। धमाका से पूरा क्षेत्र गूंज उठा और लोग दहशत के मारे घरों से बाहर निकल आए। घटनास्थल पर चीख-पुकार मची हुई थी।

यह फैक्टरी बटाला के हंस ली पुल के पास है। धमाका जब हुआ उस समय फैक्टरी में काफी संख्या में लोग काम कर रहे थे।  मलबे के नीचे दबे लोगों को निकालने के लिए जेसीबी भी लगाए गए हैं। घटना की सूचना मिलने पर एंबुलेंस भी मौके पर पहुंचीं। पुलिस ने पूरे क्षेत्र को सील कर दिया हैं। डीसी विपुल भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं और राहत व बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं।

- सुनीलराय कामरेड