BREAKING NEWS

यूपी में बड़ा हादसा: यमुना नदी में डूबी नाव, 3 की मौत, 17 अभी भी लापता◾मवेशी तस्करी मामला : अनुब्रत मंडल को बेड रेस्ट की सलाह देने वाले दो डॉक्टरों पर CBI ने कसा शिकंजा ◾बंगाल के हावड़ा में महिला ने किया बर्बर हत्याकांड, अपने ही परिवार के 4 लोगों को उतारा मौत के घाट ◾गिरिराज सिंह ने तेजस्वी यादव पर साधा निशाना, दस लाख रोजगार और टीका-शिखा पर दी नसीहत ◾आजादी का अमृत महोत्सव : शुक्रवार को दिल्ली में होगा ‘बढ़े चलो’ कार्यक्रम का भव्य समापन ◾स्वतंत्रता दिवस विशेष : तिरंगे और सिद्धू मूसेवाला की तस्वीर वाली पतंगों की बाजार में मचाई धूम◾जम्मू कश्मीर में आतंकियों की नापाक हरकत, प्रवासी मजदूर की गोली मारकर हत्या ◾देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में नहीं आ रही है कमी, आज फिर 16 हजार से ज्यादा मामलों ने बढ़ाई चिंता◾तृणमूल कांग्रेस का भ्रष्टाचार पर बड़ा बयान, कहा- केंद्रीय एजेंसियां ​​निष्पक्ष नहीं, लेकिन.... ◾आज का राशिफल (12 अगस्त 2022)◾मुफ्त की सौगातें और कल्याणकारी योजनाएं भिन्न चीजें : SC◾राजीव गांधी हत्याकांड : दोषी नलिनी ने समय पूर्व रिहाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया◾PM मोदी ने वेंकैया नायडू की तुलना विनोबा भावे से की, कहा-आपकी ऊर्जा प्रभावित करती है◾बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, नौकरी में वृद्धि के संकल्प को दोहराया◾J&K के राजौरी में सेना के शिविर पर हमला : 3 जवान शहीद, 2 आतंकवादी मारे गये◾भारत चालू वित्त वर्ष में दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगा - सरकारी सूत्र◾महाराष्ट्र में कोरोना ने फिर दी दस्तक , 1,877 नए मामले आये सामने , 5 की मौत◾भाजपा ने AAP पर साधा निशाना , कहा - फेल हो गया है केजरीवाल का दिल्ली मॉडल◾जल्द CNG और PNG के दाम होंगे कम, सरकार ने शहर गैस वितरण कंपनियों को बढ़ाई आपूर्ति◾जातिगत जनगणना के बहाने ओमप्रकाश राजभर का नीतीश सरकार पर तंज- 'जल्द साबित करिये कि आप...' ◾

Punjab election result: अमरिंदर को लगा झटका, पटियाला के 'कैप्टन' को अपने गढ़ में करना पड़ा हार का सामना

पाकिस्तान सीमा से लगता पंजाब काफी संवेदनशील सूबा है। ऐसे में विधानसभा चुनाव के नतीजों में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के बागी नेता अमरिंदर सिंह को अपने राजनीतिक करियर के अंतिम पड़ाव में एक बड़ी शर्मिदगी का सामना करना पड़ा। गुरुवार को अपने गढ़ पटियाला (शहर) से उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इस सीट पर उन्होंने 2002 से लगातार चार बार जीत हासिल की है।   

इतने अंतर से हारे अमरिंदर  

अमरिंदर सिंह अपने गढ़ पटियाला नगर सीट से 19,873 मतों के अंतर से चुनाव हार गए हैं। बृहस्पतिवार को घोषित किए गए विधानसभा चुनाव के परिणाम के अनुसार, आम आदमी पार्टी (आप) के अजित पाल सिंह कोहली ने उन्हें पटियाला नगर सीट से मात दी।  

अमरिंदर ने स्वीकार की हार, भगवंत को दी बधाई  

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री एवं पंजाब लोक कांग्रेस के अध्यक्ष अमरिंदर सिंह ने बृहस्पतिवार को अपनी हार स्वीकार कर ली और राज्य विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को जीत के लिए बधाई दी। पूर्व मुख्यमंत्री ने आम आदमी पार्टी (आप) और उसके मुख्यमंत्री पद के चेहरा भगवंत सिंह मान को चुनाव में शानदार जीत के लिए बधाई दी। उन्होंने एक बयान में कहा कि जीत और हार चुनाव का स्वाभाविक परिणाम है, अंत में यह पंजाब में लोकतंत्र की जीत है। 

कांग्रेस पार्टी की सांप्रदायिक और विभाजनकारी राजनीति को खारिज कर दिया 

पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने जाति, सांप्रदायिक और सांप्रदायिक विचारों से ऊपर उठने के लिए पंजाब के लोगों को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि पंजाब के लोगों ने पंजाबियत की सच्ची भावना दिखाई है और देश को रास्ता दिखाया है। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों ने ‘‘कांग्रेस पार्टी की सांप्रदायिक और विभाजनकारी राजनीति को खारिज कर दिया।’’ आप की राज्य इकाई के प्रमुख और पार्टी के मुख्यमंत्री पद के चेहरा भगवंत मान को हार्दिक बधाई देते हुए अमरिंदर सिंह ने कहा कि नयी सरकार का ध्यान पंजाब के भविष्य की रक्षा पर होना चाहिए। 

गठबंधन के व्यापक रूप से सम्मानित नेता के रूप में देखा जाता है 

उन्हें एक राष्ट्रवादी और भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के व्यापक रूप से सम्मानित नेता के रूप में देखा जाता है। पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) भाजपा और अकाली दल के बागी शिअद (संयुक्त) के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही थी। कांग्रेस शासित राज्य में, अरविंद केजरीवाल की आप भारी जीत की ओर बढ़ रही है, जिसमें कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल (आप) और भाजपा बहुत पीछे हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस छोड़ दी थी और उन्होंने अपनी पार्टी बनाई थी।  

अमरिंदर ने एक दिन पहले ही जताया था भरोसा 

मतगणना से एक दिन पहले, कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पूर्ण विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें पंजाब के लोगों द्वारा अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी और शिरोमणि अकाली दल-संयुक्त सहित गठबंधन सहयोगियों के पक्ष में सकारात्मक फैसले की उम्मीद है। कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अपने बयान में कहा था, मतगणना लोकतंत्र के चुनावी उत्सव की समाप्ति का प्रतीक है और हमें बेहतरीन नतीजों का भरोसा है। 

रुझानों में AAP ने बनाई प्रचंड बढ़त, मनीष सिसोदिया बोले- पंजाब ने केजरीवाल मॉडल को दिया मौका

चुनाव से पहले एक जनसभा में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कैप्टन अमरिंदर सिंह की विशेष प्रशंसा करते हुए कहा कि वह हमेशा राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर पक्षपातपूर्ण विचारों से ऊपर उठकर सोचते हैं। उन्होंने कहा कि 2019 में जब वह गृह मंत्री बने तो पंजाब सीमा पर सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित थे। उन्होंने पटियाला कस्बे में अपनी रैली को याद करते हुए कहा, 'लेकिन एक बार जब मैंने कैप्टन अमरिंदर से बात की, तो मुझे सुकून मिला।' 

आम आदमी पार्टी 91 सीटों पर बढ़त  

अभी तक के आए रूझानों में राज्य की 117 सीटों में सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस मात्र 17 पर आगे चल रही है। जबकि आम आदमी पार्टी 91 सीटों पर बढ़त बनाए हुई है। वहीं, अकाली दल और अन्य 6 सीटों पर आगे चल रही है। अभी तक के आए रूझानों से यह साफ हो गया है कि पंजाब में कांग्रेस सत्ता से दूर जा रही है और आम आदमी पार्टी सरकार बनाने जा रही है।