BREAKING NEWS

लोकसभा में अमित शाह बोले- जम्मू-कश्मीर प्रशासन के कहने पर नेताओं की होगी रिहाई◾उन्नाव रेप मामला : पूर्व बीजेपी विधायक कुलदीप सेंगर पर 16 दिसंबर को कोर्ट सुनाएगा फैसला◾सीएबी बिल पर उद्धव ठाकरे बोले- जब तक कुछ बातें स्पष्ट नहीं होतीं, हम नहीं करेंगे समर्थन◾दिल्ली से लेकर असम तक CAB के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन, मालीगांव में सुरक्षाबलों से भिड़े लोग◾नागरिकता विधेयक का समर्थन करना भारत की बुनियाद को नष्ट करने का प्रयास होगा : राहुल गांधी◾दिल्ली हाई कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आपराधिक मानहानि मामले की सुनवाई पर लगाई रोक◾लोकसभा में बोले शाह- J&K में हिरासत में लिए गए नेताओं को छोड़ने का निर्णय स्थानीय प्रशासन लेगा◾पीएमओ में सत्ता का केंद्रीकरण अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा नहीं : शिवसेना◾दिल्ली : किराड़ी इलाके के गोदाम में लगी आग, मौके पर पहुंची 8 दमकल की गाड़ियां◾'असंवैधानिक' नागरिकता विधेयक पर लड़ाई सुप्रीम कोर्ट में होगी : चिदंबरम◾हरियाणा : होमवर्क पूरा न करने पर दलित लड़की का मुंह काला कर स्कूल में घुमाया गया ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को JDU के समर्थन से प्रशांत किशोर निराश◾अनुच्छेद 370 को खत्म किये जाने के खिलाफ याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज से करेगा सुनवाई ◾PM मोदी ने की शाह की तारीफ, बोले- नागरिकता विधेयक समावेश करने की भारत की सदियों पुरानी प्रकृति के अनुरूप◾नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में आज छात्र संगठनों की तरफ से पूर्वात्तर भारत में बंद ◾लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक पारित, पक्ष में पड़े 311 वोट, विपक्ष में 80◾जब तक मोदी प्रधानमंत्री हैं, किसी भी धर्म के लोगों को डरने की जरूरत नहीं : शाह ◾महिलाओं के खिलाफ अत्याचार, चिंताजनक और शर्मनाक : नायडू ◾ओवैसी ने लोकसभा में नागरिकता विधेयक की प्रति फाड़ी भाजपा सदस्यों ने संसद का अपमान बताया ◾पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों के दलों ने नागरिकता संशोधन विधेयक का समर्थन किया ◾

पंजाब

लुधियाना में बड़ा रेल हादसा टला : दमोरिया पुल पर मालगाड़ी की चार बोगियां पटरी से उतरी , कई घंटे यातायात रहा अवरूद्ध

 rail accident

लुधियाना : पंजाब के इलाके मालवा को दोआबे से जोडऩे वाले रेलवे ट्रैक लुधियाना और फिल्लौर के बीचोबीच उस वक्त बड़ा हादसा घटित होने से टल गया, जब लुधियाना के नजदीक दमोरिया पुल पर एक मालगाड़ी का डिब्बा धड़धड़ाते हुए अचानक पटरी से नीचे उतर गया। यह ट्रेन लुधियाना से अमृतसर जा रही थी कि अचानक पौने दस बजे के करीब यह हादसा हुआ। 

हालांकि मालगाड़ी होने के कारण किसी भी प्रकार की कोई जानीमाल का नुकसान नहीं हुआ बल्कि रेलवे संपति का नुकसान हुआ बताया जा रहा है। हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे के उच्च अधिकारी आपातकालीन विभाग के मकैनिकल इंजीनियरिंग दलबल कर्मचारियों के साथ मोके पर पहुंच गए और उन्होंने उच्च अधिकारियों के  आदेशों के साथ रेलवे ट्रैक को कलीयर करने के लिए तमाम ताकत झोंक दी। 

उधर रेलवे के अधिकारी हादसे के कारणों को जानने में जुटे हुए है। रेलवे के अधिकारियों नेन बताया कि चंद घंटों के बाद ही इस रूट को कलीयर कर लिया गया। हालांकि डिब्बे पटरी से उतरने के कारण कई ट्रेने प्रभावित हुई है। रेल मार्ग बंद होने से लगभग एक घंटे तक दोनों तरफ से ट्रेनें रुकी। सूचना मिलते ही एरिया ट्रैफिक इंस्पेक्टर सहित सभी उच्च अधिकारी मौके पर पहुंचे और युद्ध स्तर पर काम करवा कर ट्रेनों का आवागमन शुरू करवाया गया।

फिरोजपुर रेल मंडल के सीनियर अधिकारी मंडल ट्रैफिक इंस्पेक्टर आरके शर्मा व अन्य कर्मचारी मौके पर पहुंच गए है। पटरी से उतरी बोगियों को टीम ने क्रेन की मदद से ट्रैक पर दुरुस्त किया। इसके बाद पटरी से उतरी मालगाड़ी को लुधियाना रेलवे स्टेशन पहुंचाया। लेट होने वाली ट्रेनों में पश्चिम एक्सप्रेस, अमरपाली एक्सप्रेस जनसेवा एक्सप्रेस व कई अन्य ट्रेनें शामिल हैं।

स्मरण रहे कि दमोरिया और लक्कड़ पुल के बीच दो दिन पहले कांटा खराब होने से ट्रैक को चेंज करने का सिस्टम ठप हो गया, जिसके कारण आधा दर्जन ट्रेनें घंटों लेट हो गई थी। दो दिन पहले अधिकारियों ने दावा किया था कांटे में जो गड़बड़ी थी, उसे ठीक कर दिया गया और ट्रेनों का परिचालन सही होगा। अब दो दिन बाद फरि से कांटा में खराबी आने से ट्रैक चेंजिंग सिस्टम मैं गड़बड़ी हुई और मालगाड़ी की चार बोगियां पटरी से उतर गईं। इस संबंध में ट्रैफिक इंस्पेक्टर आरके शर्मा ने कहा कि मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच करने के बाद सभी खामियों को जल्द से जल्द दूर कर दिया जाएगा।

- सुनीलराय कामरेड