BREAKING NEWS

केंद्र का बड़ा फैसला, PM सहित कैबिनेट मंत्रियों और सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की होगी कटौती◾कोरोना की चपेट में आई मुकेश अंबानी की संपत्ति, 2 महीने में 28 प्रतिशत गिरकर हुई 48 अरब डॉलर◾कांग्रेस प्रवक्ता बोले- पेट्रोल-डीजल पर मुनाफा जनता के साथ साझा करें सरकार◾मौलाना साद को क्राइम ब्रांच ने भेजा दूसरा नोटिस, पहले नोटिस में नहीं दिए थे सवालों के जवाब◾BJP स्थापना दिवस पर PM मोदी बोले- कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में जीत हो यही देश का लक्ष्य और संकल्प है◾BJP विधायक ने PM मोदी की सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की उड़ाई धज्जियां, समर्थकों के साथ सड़क पर निकाला जुलूस◾इंसानों के बाद जानवरों पर कोरोना की मार, न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर की बाघिन हुई संक्रमित ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों की संख्या 4000 के पार, 109 लोगों की अब तक मौत◾BJP स्थापना दिवस पर PM मोदी, नड्डा और शाह ने कार्यकर्ताओं को दी शुभकामनाएं, कहा- एकजुट होकर देश को कोविड-19 से करें मुक्त◾भोपाल में कोविड-19 से 52 वर्षीय व्यक्ति की हुई मौत, कोरोना से मरने वालो का आकंड़ा 14 हुआ ◾ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस से संबंधी जांचों के लिए अस्पताल में हुए भर्ती ◾अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमितो की संख्या 3,37,274 हुई, पिछले 24 घंटो में 1200 लोगों ने गवाई जान ◾प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर उनकी मां ने भी दीया जलाया◾लॉकडाउन: दिल्ली पुलिस ने शब-ए-बारात के दिन मुस्लिम समुदाय के लोगों से घरों में रहने का आग्रह किया◾PM मोदी की अपील पर देश भर में घरों के बल्ब और ट्यूबलाइट बंद होने से बिजली ग्रिड पर नहीं पड़ा कोई असर, सबकुछ सामान्य◾कश्मीर से कन्याकुमारी तक लोगों ने कोरोना से लड़ने का लिया संकल्प◾कोविड 19 : कोरोना के खिलाफ एकजुट दिखा भारत, मोदी की अपील पर देशवासियों समेत कई बड़े नेताओं ने जलाए दीये ◾रक्षा प्रमुख अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने दिल्ली में कोविड-19 शिविर का किया दौरा◾उपराज्यपाल ने स्वास्थ्य विभाग को दिए निर्देश, कहा- ऐसे निजी अस्पतालों की करे पहचान जहां हो सके कोविड-19 का इलाज ◾स्वास्थ्य मंत्रालय : देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3,577 तक पहुंची, अब तक 83 लोगों की मौत ◾

पंजाब में दिखा देशभक्ति का जज्बा, हिंदू- मुस्लिम-सिखों ने गणतंत्रता दिवस को किया सलाम

लुधियाना : 26 जनवरी गणतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर देशभर में राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देकर 69वें गणतंत्र पर्व को हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया वही गुरूओं की धरती और पीर-पैगंमबरों की कर्मभूमि के नाम से विख्यात पंजाब में भी इस दिन शुक्रवार को पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त के तहत देशभक्ति के जज्बे हिलौरे मारते दिखे। हर कोई इस दिन को एक सेलीब्रेशन की तरह मना रहा था। पंजाब के शाही नगर के नाम से विख्यात पटियाला में अपने गृह स्थल पर स्थित वाइपीएस ग्राउंड के स्टेडियम में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज को लहराया तो भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती शहर पठानकोट में पंजाब के राज्यपाल श्री वीपी बदनौर ने तिरंगा फहराकर परेड की सलामी ली।

शीत लहर और ठिठुरती ठंड के बीच चलती ठंडी हवाओं को नजरअंदाज करके लोग भारी संख्या में अपने-अपने शहरों -कस्बों और गांवों की पंचायती स्तरों पर मनाए जा रहे इस ध्वजारोहरण पर्व के दौरान भारी उत्साह में दिखे। राज्य के अन्य जिलों में मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। लुधियाना में गणतत्रं दिवस के अवसर पर मनप्रीत सिंह बादल ने तिरंगा फहराया और इस अवसर पर अलग-अलग स्कूली विद्यार्थियों ने देशभक्ति के हुनर का प्रदर्शन किया। राष्ट्रीय झंडा फहराने की रस्म अदायगी के उपरांत मार्चपास्ट से सलामी ली। इस अवसर पर लुधियाना के डिप्टी कमीश्रर प्रदीप अग्रवाल और पुलिस कमीश्रर आरएन ढोके उपस्थित थे। इस दौरान 13 परेड टुकडिय़ों जिनमें महिला पुलिस अधिकारी भी थी जो महिला सशक्तिकरण और बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं के नारों को बुलंद कर रही थी।

गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने राज्यस्तरीय समारोह में पठानकोट में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने विशिष्ट सेवा करने वाले लोगों और अधिकारियों व कर्मियों को सम्मानित किया। राज्यपाल ने अपने संबोधन में गणतंत्र दिवस के महत्व और संविधान के सम्मान के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान सबको समान अधिकार और अवसर देता है। यह सर्वधर्म समभाव संदेश देता है। राज्यपाल ने स्वच्छ भारत अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि अभियान जन आंदोलन का रूप ले रहा है।

केंद्र सरकार सब का साथ मुहिम को बुलंद करने पर काम कर रही है। पंजाब के लोगों ने आतंकवाद का हमेशा मुंहतोड़ जवाब दिया। फिरकापरस्त ताकतों को कामयाब नहीं होने दिया। बार्डर पर लड़ रहे जवानों को सलाम किया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। राज्य सरकार की भी किसानी नीति को सराहा। परेड का नेतृत्व महिला डीएसपी दीपिका सिंह ने किया।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला के वाइपीएस ग्राउंड में आयोजित शानदार समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। समारोह में पुलिस, एनसीसी और एनएसएस के कैडरों ने मार्चपास्अ किया। विभिन्न स्कूल और कॉलेजों के विद्यार्थियों ने एक से बढक़र प्रस्तुतियां दीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लोगों को संदेश भी दिया। उन्होंने लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी और इसके महत्व के बारे में बताया। उन्होंने इस मौके पर राज्य सरकार द्वारा जनता के हित में किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी दी।

कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुररदासपुर के सरकारी कालेज में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राज्य के अन्य मंत्रियों ने भी विभिन्न जिलों में झंडोत्तोलन किया। कैबिनेट मंत्री साधु सिंह ने अमृतसर में तिरंगा फहराकर लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। इस मौके पर उन्होंने मार्च पास्ट की सलामी ली तथा परेड का निरीक्षण किया। कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने संगरूर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

- सुनीलराय कामरेड

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।