BREAKING NEWS

J&K के बाद मोदी सरकार का एक और बड़ा कदम, 2 केंद्र शासित प्रदेशों का होगा विलय◾प्रधानमंत्री 25 नवम्बर को गुमला में रैली को करेंगे संबोधित◾सरकार चाहे कोई बनाए, किसानों का काम हम पूरा करेंगे : गडकरी ◾झारखंड : नक्सली हमले में एएसआई समेत 4 पुलिसकर्मी शहीद ◾कांग्रेस ने झारखंड चुनाव के लिए उम्मीदवारों की आखिरी सूची जारी की◾शेख हसीना के साथ बैठक सौहार्दपूर्ण रही : ममता ◾राजनाथ ने डीआरडीओ और घरेलू रक्षा उद्योगों के बीच सामंजस्य बनाने की अपील की ◾चुनावी बॉन्ड पर सरकार के पास जवाब नहीं : प्रियंका गांधी वाड्रा◾ कांग्रेस नेता अहमद पटेल बोले- बैठक अभी अधूरी है, कल हम फिर करेंगे बैठक ◾BHU में प्रो. फिरोज खान नियुक्ति विवाद पर छात्रों का धरना समाप्त,विरोध जारी◾राज्यसभा में उठा जेएनयू में फीस बढ़ोतरी का मुद्दा ◾TOP 20 NEWS 22 NOV : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस, NCP और शिवसेना गठबंधन पर बोले गडकरी- वे महाराष्ट्र को एक स्थिर सरकार नहीं दे पाएंगे◾मुंबई में शिवसेना ने मारी बाजी, किशोरी पेडनेकर बीएमसी की नई मेयर चुनीं गईं◾प्रकाश जावड़ेकर बोले- बीजिंग से कम समय में दिल्ली में प्रदूषण से निपट लेंगे◾CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान, बोले-पानी और सीवर के नए कनेक्शन पर देने होंगे 2,310 रुपये ◾NCP ने ली भाजपा की चुटकी, कहा- 'शरद पवार ने राजनीति के चाणक्य को दी मात'◾महाराष्ट्र : सरकार गठन को लेकर मुंबई में शाम 4 बजे होगी शिवसेना, NCP और कांग्रेस की बैठक◾संसद परिसर में कांग्रेस ने 'Electoral Bond' के खिलाफ किया प्रदर्शन◾गठबंधन पर संजय निरुपम तंज, कहा- 'तीन तिगाड़े काम बिगाड़े' वाली सरकार चलेगी कब तक?◾

पंजाब

पंजाब में दिखा देशभक्ति का जज्बा, हिंदू- मुस्लिम-सिखों ने गणतंत्रता दिवस को किया सलाम

 republic-day-celebration

लुधियाना : 26 जनवरी गणतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर देशभर में राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देकर 69वें गणतंत्र पर्व को हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया वही गुरूओं की धरती और पीर-पैगंमबरों की कर्मभूमि के नाम से विख्यात पंजाब में भी इस दिन शुक्रवार को पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त के तहत देशभक्ति के जज्बे हिलौरे मारते दिखे। हर कोई इस दिन को एक सेलीब्रेशन की तरह मना रहा था। पंजाब के शाही नगर के नाम से विख्यात पटियाला में अपने गृह स्थल पर स्थित वाइपीएस ग्राउंड के स्टेडियम में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज को लहराया तो भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती शहर पठानकोट में पंजाब के राज्यपाल श्री वीपी बदनौर ने तिरंगा फहराकर परेड की सलामी ली।

शीत लहर और ठिठुरती ठंड के बीच चलती ठंडी हवाओं को नजरअंदाज करके लोग भारी संख्या में अपने-अपने शहरों -कस्बों और गांवों की पंचायती स्तरों पर मनाए जा रहे इस ध्वजारोहरण पर्व के दौरान भारी उत्साह में दिखे। राज्य के अन्य जिलों में मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। लुधियाना में गणतत्रं दिवस के अवसर पर मनप्रीत सिंह बादल ने तिरंगा फहराया और इस अवसर पर अलग-अलग स्कूली विद्यार्थियों ने देशभक्ति के हुनर का प्रदर्शन किया। राष्ट्रीय झंडा फहराने की रस्म अदायगी के उपरांत मार्चपास्ट से सलामी ली। इस अवसर पर लुधियाना के डिप्टी कमीश्रर प्रदीप अग्रवाल और पुलिस कमीश्रर आरएन ढोके उपस्थित थे। इस दौरान 13 परेड टुकडिय़ों जिनमें महिला पुलिस अधिकारी भी थी जो महिला सशक्तिकरण और बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं के नारों को बुलंद कर रही थी।

गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने राज्यस्तरीय समारोह में पठानकोट में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने विशिष्ट सेवा करने वाले लोगों और अधिकारियों व कर्मियों को सम्मानित किया। राज्यपाल ने अपने संबोधन में गणतंत्र दिवस के महत्व और संविधान के सम्मान के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि हमारा संविधान सबको समान अधिकार और अवसर देता है। यह सर्वधर्म समभाव संदेश देता है। राज्यपाल ने स्वच्छ भारत अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा कि अभियान जन आंदोलन का रूप ले रहा है।

केंद्र सरकार सब का साथ मुहिम को बुलंद करने पर काम कर रही है। पंजाब के लोगों ने आतंकवाद का हमेशा मुंहतोड़ जवाब दिया। फिरकापरस्त ताकतों को कामयाब नहीं होने दिया। बार्डर पर लड़ रहे जवानों को सलाम किया और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। राज्य सरकार की भी किसानी नीति को सराहा। परेड का नेतृत्व महिला डीएसपी दीपिका सिंह ने किया।

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला के वाइपीएस ग्राउंड में आयोजित शानदार समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। समारोह में पुलिस, एनसीसी और एनएसएस के कैडरों ने मार्चपास्अ किया। विभिन्न स्कूल और कॉलेजों के विद्यार्थियों ने एक से बढक़र प्रस्तुतियां दीं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने लोगों को संदेश भी दिया। उन्होंने लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी और इसके महत्व के बारे में बताया। उन्होंने इस मौके पर राज्य सरकार द्वारा जनता के हित में किए जा रहे कार्यों के बारे में भी जानकारी दी।

कैबिनेट मंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने गुररदासपुर के सरकारी कालेज में आयोजित समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। राज्य के अन्य मंत्रियों ने भी विभिन्न जिलों में झंडोत्तोलन किया। कैबिनेट मंत्री साधु सिंह ने अमृतसर में तिरंगा फहराकर लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। इस मौके पर उन्होंने मार्च पास्ट की सलामी ली तथा परेड का निरीक्षण किया। कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने संगरूर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

- सुनीलराय कामरेड

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक  करें।