BREAKING NEWS

नागरिकता विधेयक पर बवाल के बीच गुवाहाटी के पुलिस प्रमुख हटाए गए, अन्य अधिकारियों का भी तबादला ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, कानून बना ◾राज्यों की जीएसटी क्षतिपूर्ति के वादे को पूरा करेगा केन्द्र, समयसीमा नहीं बताई - सीतारमण◾ठाकरे ने गृह शिवसेना, वित्त राकांपा और राजस्व कांग्रेस को दिया ◾फिर बढ़े प्याज के दाम, सरकार ने किए 12660 टन आयात के नए सौदे◾असम के हथकरघा मंत्री के आवास पर हमला, तेजपुर, ढेकियाजुली में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू◾जब लोकसभा में मुलायम सिंह ने पूछा ... ‘‘सत्ता पक्ष कहां है''◾केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक को लोकसभा की मंजूरी, निशंक ने सभी भारतीय भाषाओं को सशक्त बनाने पर दिया जोर ◾भारत और अमेरिका के बीच ‘टू प्लस टू’ वार्ता 18 दिसम्बर को वाशिंगटन में होगी : विदेश मंत्रालय◾TOP 20 NEWS 12 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की सभी पुनर्विचार याचिकाएं◾महाराष्ट्र में BJP की कोर समिति की सदस्य नहीं, बावजूद पार्टी नहीं छोड़ूंगी : पंकजा मुंडे◾झारखंड में महागठबंधन की सरकार बनते ही किसानों का ऋण किया जाएगा माफ : राहुल गांधी ◾CAB :बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत दौरा किया रद्द ◾झारखंड विधानसभा चुनाव: तीसरे चरण में 17 सीटों पर वोटिंग जारी, दोपहर 1 बजे तक 45.14 प्रतिशत मतदान◾झारखंड : धनबाद में रैली को संबोधित करते हुए बोले PM मोदी-कांग्रेस में सोच और संकल्प की कमी◾असम के लोगों से PM की अपील, कांग्रेस बोली- मोदी जी, वहां इंटरनेट सेवा बंद है◾केंद्र सरकार महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संविधान की आत्मा छलनी करने वाला बिल लाई : प्रियंका ◾पाकिस्तान की ओर से हो रहे घुसपैठ की कोशिशों को नजरअंदाज कर रही है सरकार: शिवसेना ◾हैदराबाद एनकाउंटर मामले में SC ने 3 सदस्यीय जांच आयोग का किया गठन◾

पंजाब

पंजाब में बाढ़ से हुई क्षति का आकलन करने के लिए केंद्र टीम भेजेगा, मुख्यमंत्री ने बैठक की

 1540

बाढ़ग्रस्त पंजाब में नुकसान का आकलन करने के लिए एक केंद्रीय टीम जल्द ही राज्य का दौरा करेगी। राज्य के कुछ हिस्सों में रविवार को भी जमकर बारिश हुई । इस बीच, मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने सभी मंत्रियों और उपायुक्तों को सतर्कता बढ़ाते हुए राहत कार्यों की देखरेख का निर्देश दिया। 

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक उच्च स्तरीय बैठक में फिरोजपुर, जालंधर, कपूरथला और रूपनगर जिलों में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की। इस बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव सुरेश कुमार एवं राज्य के मुख्य सचिव करन अवतार सिंह भी मौजूद थे। 

पंजाब सरकार की ओर से जारी बयान में यहां कहा गया, ‘‘मुख्यमंत्री के आग्रह पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक टीम भेजने का निर्णय किया है जो राज्य में बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेगी ।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्य सरकार को सूचित किया है कि बाढ़ प्रभावित 11 राज्यों के साथ साथ पंजाब में भी एक केंद्रीय टीम भेजी जाएगी जो बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करेगी ।’’ इससे पहले दिन में मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘लगातार हो रही बारिश के मद्देनजर सभी मंत्रियों और उपायुक्तों को सतर्कता बरतने तथा राहत कार्यों की देखरेख करने का निर्देश दिया है।’’ 

मुख्यमंत्री ने चार मंत्रियों - चरनजीत सिंह चन्नी, सुंदर शाम अरोड़ा, गुरप्रीत सिंह कांगर औ भारत भूषण आशु- को जालंधर कपूरथला और रूपनगर जिलों में आयी बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में राहत अभियान की देख रेख करने के लिए कहा है। 

इस बीच अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान ने बड़ी मात्रा में पानी छोड़ा है जिससे तेंदिवाला गांव में तटबंध एक हिस्सा टूट गया है और पाक सीमा से सटे जिले के कुछ गांवों में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है । मुख्यमंत्री ने रविवार को जल संसाधन विभाग को फिरोजपुर के तेंदीवाला गांव में तटबंध को मजबूत करने के लिए सेना के अधिकारियों के साथ एक संयुक्त कार्य योजना बनाने को कहा है। 

एक सरकारी प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि फिरोजपुर जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है तथा एहतियात के तौर पर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और सेना की टीम तैनात की गई है। फिरोजपुर के उपायुक्त के अनुसार मखु एवं हुसैनीवाला इलाके में बाढ़ प्रभावित 15 गांवों में 500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और लगभग 630 लोगों को आावश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान की गयी है। 

इसके अतिरिक्त लगभग 950 खाद्य पैकेट लोगों के बीच वितरित किए गए हैं और पशुओं के चारे की आपूर्ति के लिए पर्याप्त इंतजाम किया गया है । 

बयान में कहा गया है कि जिला प्रशासन ने स्थानीय निवासियों, धार्मिक और सामाजिक संगठनों के ठोस प्रयासों के साथ जालंधर जिले के मऊ साहिब और मोवाल गांव में सतलुज नदी में दो प्रमुख दरारों को ठीक किया है। इसके अलावा जिले के फिल्लौर के पोवारा सेलकियाना गांवों तथा शाहकोट के जनिया चाहल गांव में काम पूरा होने वाला है । 

कपूरथला जिले के संबंध में रविवार की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि जिले में बाढ़ के कारण किसी की व्यक्ति की मौत और न ही किसी पशु के मरने की सूचना है । मुख्यमंत्री को बताया गया कि जिला प्रशासन ने गांव के स्तर पर 20 बाढ़ राहत दल का गठन किया है जो बाढ़ प्रभावित इलाके में 24 घंटे तैनात हैं। 

मुख्यमंत्री ने जल स्तर कम होने के तुरंत बाद बाढ़ प्रभावित इलाकों में बुनियादी ढांचों तथा फसलों के नुकसान के आकलन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए जालंधर, कपूरथला, फिरोजपुर, रूपनगर और नवांशहर के उपायुक्तों को विस्तृत कार्यक्रम शुरू करने का निर्देश दिया। 

इस बीच करन अवतार सिंह के नेतृत्व में आपदा प्रबंधन सचिवों की राज्य के विभिन्न जिलों में बाढ़ के कारण पैदा हुई स्थिति का जायजा लेने के लिए सोमवार को बैठक होगी। राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश से जालंधर, कपूरथला, फिरोजपुर और रूपनगर सहित कई जिलों में खड़ी फसलों और आवासीय क्षेत्रों में भारी नुकसान हुआ है। 

बयान के अनुसार फिरोजपुर, जालंधर, कपूरथला और रूपनगर जिलों में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिंह ने जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया कि वे नजदीकी गांवों में बाढ़ को रोकने के लिए युद्धस्तर पर तेंदूवाला तटबंध को मजबूत करें।