BREAKING NEWS

मोदी सरकार ने ई-सिगरेट के उत्पादन को किया बैन, रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का मिलेगा बोनस◾लद्दाख में सेना-वायुसेना ने चीन को दिखाई ताकत, किया युद्ध का अभ्यास◾झारखंड में बोले अमित शाह-राहुल स्पष्ट करें कि वे 370 हटाने के पक्ष में हैं या विरोध में◾अयोध्या मामलें पर असदुद्दीन ओवैसी बोले- भाजपा या शिवसेना नहीं, SC सुनाएगा फैसला◾हिंदी न थोपें, पूरे भारत में एक ही भाषा संभव नहीं : रजनीकांत◾बसपा प्रमुख मायावती का कांग्रेस पर वार, कहा- दोगली नीति की वजह से देश में ‘साम्प्रदायिक ताकतें’ मजबूत ◾गुलाम नबी आजाद और अहमद पटेल ने चिदंबरम से तिहाड़ जेल में की मुलाकात◾अयोध्या मामला : सुप्रीम कोर्ट ने तय की सुनवाई की डेडलाइन, नवंबर तक आ सकता है फैसला◾मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विकास की धार से बना रहे उपचुनाव में जीत का रास्ता◾भारत को दोबारा GSP कार्यक्रम में शामिल करने के लिए 44 अमेरिकी सांसदों ने ट्रंप से की अपील◾रोज 5 ट्रिलियन- 5 ट्रिलियन बोलने से आर्थिक सुधार नहीं होता : प्रियंका गांधी◾जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी BAT की घुसपैठ को किया नाकाम, देखें VIDEO◾यदि सावरकर प्रधानमंत्री होते तो पाकिस्तान नहीं होता : उद्धव ठाकरे ◾राहुल ने अब्दुल्ला की हिरासत की निंदा की, तत्काल रिहाई की मांग की ◾नये वाहन कानून को लेकर ज्यादातर राज्य सहमत : गडकरी ◾यशवंत सिन्हा को श्रीनगर हवाईअड्डे से बाहर निकलने की नहीं मिली इजाजत, दिल्ली लौटे ◾2014 से पहले लोगों को लगता था कि क्या बहुदलीय लोकतंत्र विफल हो गया : गृह मंत्री◾देखें VIDEO : सुखोई 30 MKI से किया गया हवा से हवा में मार करने वाली ‘अस्त्र’ मिसाइल का प्रायोगिक परीक्षण◾नौसेना में 28 सितंबर को शामिल होगी स्कॉर्पीन श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी ‘खंडेरी’ ◾भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प नहीं हुई बल्कि यह तनातनी थी : जयशंकर ◾

पंजाब

हिंदू देवी देवताओं पर टिप्पणी से नवांशहर में फिर माहौल गरमाया, भडक़ेे लोग

लुधियाना-नवांशहर :  पंजाब में पिछले दिनों दलित भाईचारे विशेषकर रविदासियों द्वारा दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में गुरू रविदास जी के मंदिर तोड़े जाने के मुददे पर ‘पंजाब बंद’ के दौरान दिए गए रोष प्रदर्शन में हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ की गई आपतिजनक टिप्पणीयां करने वाले गढ़शंकर के बसपा के पूर्व विधायक शिंगारा राम सहूंगड़ा को देर शाम गिरफ्तार कर लिया गया और यह समस्त कार्यवाही नवांशहर पुलिस ने मामला दर्ज करने के बाद की है।  सहूंगड़ा को अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है। इस पर पूर्व विधायक की गिंरफ्तारी पर उनके समर्थक भडक़ गए। 

समुदाय के लोग पूर्व विधायक के खिलाफ एसएसपी आफिस के बाहर जमा हो गए। समुदाय के लोग सहूंगड़ा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। तनाव की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस ने एंटी रायट स्क्ववायड व वाटर कैनन वाहन को तैनात किया गया है। 

सहूंगड़ा की गिरफ्तारी की जानकारी मिलने पर उसके समर्थक एसएसपी ऑफिस के बाहर जमा हुए और नारेबाजी करनी शुरू कर दी। उन्होंने सडक़ को जाम कर दिया। थाना नवांशहर की पुलिस ने सहूंगड़ा के खिलाफ धार्मिक भावनाएं व दंगे के लिए लोगों को भडक़ाने सहित विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया था। इस संबंध में नवांशहर के विभिन्न संगठनों ने 13 अगस्त को एसएसपी से शिकायत देकर कार्रवाई करने की मांग की थी। मांग न मानने की सूरत में उन्होंने शहर को बंद करवाने की चेतावनी भी दी थी। इसके बाद राहों, बलाचौर व बंगा में भी विरोध प्रदर्शन हुआ। देश शाम प्रदर्शनकारियों ने एसपी हेडक्वार्टर को एक मांग पत्र सौंपा।

राहों में 14 अगस्त को बाजार बंद करवा कर धरना लगा विरोध किया था। पुलिस गिरफ्तारी के लिए स्वतंत्रता दिवस बीत जाने का इंतजार कर रही थी, शुक्रवार को पुलिस ने सहूंगड़ा को गिरफ्तार कर लिया। पूर्व विधायक सहूंगड़ा ने 12 अगस्त को दिल्ली के गुरु रविदास मंदिर को तोडऩे के विरोध प्रदर्शन के दौरान भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण व हनुमान के खिलाफ काफी अभद्र टिप्पणियां की थी। इसके साथ समुदाय के लोगों अवैध हथियार रखने व जरूरत पडऩे पर अवैध हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए भडक़ाया था।

गिरफ्तारी की सूचना पर शाम को उसके समर्थक तुरंत एसएसपी ऑफिस के बाहर जमा होकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। समझाने पर वे नहीं माने। प्रदर्शनकारियों ने नगर कौंसिल प्रधान ललित मोहन पाठक, अकाली दल शहरी के प्रधान शंकर दुग्गल, राहों नगर कौंसिल के प्रधान हेमंत रंदेव, भाजपा नेता करण दीवान, शिवसेना नेता भारती आंगरा, मोहन गुलाटी समेत 14 नेताओं के अलावा 150 से 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

- सुनीलराय कामरेड