BREAKING NEWS

दिल्ली हिंसा में शामिल 106 लोग गिरफ्तार सहित 18 एफआईआर दर्ज, दिल्ली पुलिस ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर◾मुख्यमंत्री केजरीवाल ने किया हिंसाग्रस्त उत्तर-पूर्वी दिल्ली का दौरा ◾अपने दौरे के बाद एनएसए डोभाल ने गृह मंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्वी दिल्ली में मौजूदा हालात की जानकारी दी◾एनएसए डोभाल ने किया दंगा प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, बोले- उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में ◾TOP 20 NEWS 26 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾शहीद हेड कांस्टेबल रतन लाल के परिवार को 1 करोड़ और एक सदस्य नौकरी देंगे - अरविंद केजरीवाल ◾दिल्ली HC ने पुलिस को भड़काऊ बयान देने वाले BJP नेताओं पर FIR करने की दी सलाह◾दिल्ली हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर हुआ 22, संवेदनशील इलाकों में भारी सुरक्षा बल तैनात◾दिल्ली हिंसा : IB अफसर अंकित शर्मा का मिला शव, हिंसा ग्रस्त इलाको में जारी है तनाव ◾हिंसा पर दिल्ली हाई कोर्ट सख्त, कहा-देश में एक और 1984 नहीं होने देंगे◾दिल्ली हिंसा पर PM मोदी की लोगों से अपील, ट्वीट कर लिखा-जल्द से जल्द बहाल हो सामान्य स्थिति◾दिल्ली हिंसा : हाई कोर्ट ने कपिल मिश्रा का वीडियो क्लिप देख कर पुलिस को लगाई कड़ी फटकार ◾सीएए हिंसा पर प्रियंका गांधी ने लोगों से की अपील, बोली- हिंसा न करें, सावधानी बरतें ◾सोनिया गांधी ने दिल्ली हिंसा को बताया सुनियोजित, गृहमंत्री से की इस्तीफे की मांग◾दिल्ली हिंसा : हेड कांस्टेबल रतनलाल को दिया गया शहीद का दर्जा, पत्नी को नौकरी के साथ मिलेंगे 1 करोड़ ◾सुप्रीम कोर्ट ने सीएए हिंसा को बताया दुर्भाग्यपूर्ण, याचिकाओं पर सुनवाई से किया इनकार ◾दिल्ली में हुई हिंसा के बाद यूपी में हाई अलर्ट, संवेदनशील जिलों में पुलिस बलों के साथ पीएसी तैनात ◾राजस्थान के बूंदी में नदी में बस गिरने से 24 लोगों की मौत, मृतकों में 3 बच्चे शामिल◾दिल्ली के तनावपूर्ण इलाके छावनी में तब्दील, सुरक्षा बलों के फ्लैगमार्च के साथ स्पेशल सीपी ने किया दौरा◾शाहीन बाग मुद्दे को लेकर 23 अप्रैल को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾

हिंदू देवी देवताओं पर टिप्पणी से नवांशहर में फिर माहौल गरमाया, भडक़ेे लोग

लुधियाना-नवांशहर :  पंजाब में पिछले दिनों दलित भाईचारे विशेषकर रविदासियों द्वारा दिल्ली के तुगलकाबाद इलाके में गुरू रविदास जी के मंदिर तोड़े जाने के मुददे पर ‘पंजाब बंद’ के दौरान दिए गए रोष प्रदर्शन में हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ की गई आपतिजनक टिप्पणीयां करने वाले गढ़शंकर के बसपा के पूर्व विधायक शिंगारा राम सहूंगड़ा को देर शाम गिरफ्तार कर लिया गया और यह समस्त कार्यवाही नवांशहर पुलिस ने मामला दर्ज करने के बाद की है।  सहूंगड़ा को अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है। इस पर पूर्व विधायक की गिंरफ्तारी पर उनके समर्थक भडक़ गए। 

समुदाय के लोग पूर्व विधायक के खिलाफ एसएसपी आफिस के बाहर जमा हो गए। समुदाय के लोग सहूंगड़ा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। तनाव की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस ने एंटी रायट स्क्ववायड व वाटर कैनन वाहन को तैनात किया गया है। 

सहूंगड़ा की गिरफ्तारी की जानकारी मिलने पर उसके समर्थक एसएसपी ऑफिस के बाहर जमा हुए और नारेबाजी करनी शुरू कर दी। उन्होंने सडक़ को जाम कर दिया। थाना नवांशहर की पुलिस ने सहूंगड़ा के खिलाफ धार्मिक भावनाएं व दंगे के लिए लोगों को भडक़ाने सहित विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया था। इस संबंध में नवांशहर के विभिन्न संगठनों ने 13 अगस्त को एसएसपी से शिकायत देकर कार्रवाई करने की मांग की थी। मांग न मानने की सूरत में उन्होंने शहर को बंद करवाने की चेतावनी भी दी थी। इसके बाद राहों, बलाचौर व बंगा में भी विरोध प्रदर्शन हुआ। देश शाम प्रदर्शनकारियों ने एसपी हेडक्वार्टर को एक मांग पत्र सौंपा।

राहों में 14 अगस्त को बाजार बंद करवा कर धरना लगा विरोध किया था। पुलिस गिरफ्तारी के लिए स्वतंत्रता दिवस बीत जाने का इंतजार कर रही थी, शुक्रवार को पुलिस ने सहूंगड़ा को गिरफ्तार कर लिया। पूर्व विधायक सहूंगड़ा ने 12 अगस्त को दिल्ली के गुरु रविदास मंदिर को तोडऩे के विरोध प्रदर्शन के दौरान भगवान राम, माता सीता, लक्ष्मण व हनुमान के खिलाफ काफी अभद्र टिप्पणियां की थी। इसके साथ समुदाय के लोगों अवैध हथियार रखने व जरूरत पडऩे पर अवैध हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए भडक़ाया था।

गिरफ्तारी की सूचना पर शाम को उसके समर्थक तुरंत एसएसपी ऑफिस के बाहर जमा होकर विरोध प्रदर्शन करने लगे। समझाने पर वे नहीं माने। प्रदर्शनकारियों ने नगर कौंसिल प्रधान ललित मोहन पाठक, अकाली दल शहरी के प्रधान शंकर दुग्गल, राहों नगर कौंसिल के प्रधान हेमंत रंदेव, भाजपा नेता करण दीवान, शिवसेना नेता भारती आंगरा, मोहन गुलाटी समेत 14 नेताओं के अलावा 150 से 200 अज्ञात लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

- सुनीलराय कामरेड