BREAKING NEWS

झारखंड : भाजपा ने 15 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की ◾JNU में विवेकानंद की प्रतिमा के चबूतरे पर आपत्तिजनक संदेश◾राफेल की कीमत, ऑफसेट के भागीदारों के मुद्दों पर सरकार के निर्णय को न्यायालय ने सही करार दिया : सीतारमण ◾झारखंड चुनाव के पहले चरण के लिए कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी ◾आतंकवाद के कारण विश्व अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान : PM मोदी◾महाराष्ट्र गतिरोध : कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना में बातचीत, सोनिया से मिल सकते हैं पवार ◾मोदी..शी की ब्राजील में बैठक के बाद भारत, चीन अगले दौर की सीमा वार्ता करने पर हुए सहमत ◾कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने भारत से किसी भी समझौते से किया इनकार ◾राफेल के फैसले से JPC की जांच का रास्ता खुला : राहुल गांधी ◾राफेल पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद देवेंद्र फड़णवीस बोले- राहुल गांधी को अब माफी मांगनी चाहिए ◾नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी ने कहा- शुद्ध हवा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री को ठोस कदम उठाने चाहिए◾TOP 20 NEWS 14 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾RSS-भाजपा को सबरीमाला पर न्यायालय का फैसला मान लेना चाहिए : दिग्विजय सिंह ◾महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने को लेकर CM ममता ने राज्यपाल कोश्यारी पर साधा निशाना ◾प्रधानमंत्री की छवि बिगाड़ने के लिए कांग्रेस ने लगाए थे राफेल सौदे पर भ्रष्टाचार के आरोप : राजनाथ◾राफेल मामले में SC के फैसले को रविशंकर ने बताया सत्य की जीत, राहुल गांधी से की माफी की मांग ◾हरियाणा सरकार के मंत्रीमंडल का हुआ विस्तार, 6 कैबिनेट और 4 राज्यमंत्रियों ने ली शपथ◾अमेठी : अभद्रता का वीडियो वायरल होने के बाद DM पद से हटाए गए प्रशांत शर्मा◾कर्नाटक के अयोग्य घोषित विधायक बीजेपी में हुए शामिल, CM येदियुरप्पा ने किया स्वागत◾शिवसेना के सांसद संजय राउत ने BJP से कहा- हमें डराने या धमकाने की कोशिश न करें ◾

पंजाब

डेरा प्रेमी बिटटू कत्ल मामले में आई.जी कुंवर विजय प्रताप सिंह की एंट्री

लुधियाना-पटियाला : पिछले दिनों नाभा जेल की सलाखों के पीछे बंद बरगाड़ी कांड के मुलजम डेरा प्रेमी महिंद्रपाल बिटटू के कत्ल के मामले में 2015 को श्री गुरू ग्रंथ साहिब जी की बेअदबियों और गोलीबारी की पड़ताल के लिए बनी विशेष जांच टीम सिट के वरिष्ठ सदस्य आईजी कुंवर विजय प्रताप सिंह की अब पुन: एंट्री हो गई है। 

कुंवर विजय प्रताप सिंह आज पंजाब की अति सुरक्षित समझे जाने वाली केंद्रीय जेल में तकरीबन 1 घंटे तक मोजूद रहे। इस दौरान भनक लगते ही मोके पर पहुंचे चुनिंदा पत्रकारों ने कई सवाल दागे किंतु उन्होंने किसी का भी जवाब नहीं दिया। एसआइटी सदस्य ने माना कि महिंद्रपाल बिटटू बेअदबी कांड केस की मुख्य कड़ी था, जो टूट चुकी है लेकिन उन्हें आशा है कि उन्हें जांच में पूरा उतरेंगे और दूध का दूध और पानी का पानी करके रहेंगे।

स्मरण रहे कि नाभा की नई जेल में 6 डेरा प्रेमी विचारदीन केदी के रूप में कैद है। भरोसेमंद सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि कुंवर विजय प्रताप ने उनसे बातचीत की है। हालांकि अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हुई।

उधर नाभा जेल में 2 कैदियों के हाथों कत्ल हुए डेरा सच्चा सौदा सिरसा की 45 सदस्य कमेटी के सक्रिय सदस्य महिंद्रपाल बिटटू की अंतिम अरदास और नामचर्चा आज कोटकपूरा स्थित दानामंडी में शांतिपूर्ण ढंग से समाप्त हो गई। शांति का माहौल बनाए रखने हेतु पुलिस प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए गए थे। नामचर्चा में पंजाब के समस्त जिलों के अतिरिक्त दिल्ली , राजस्थान और हरियाणा समेत हिमाचल से डेरा प्रेमी पहुंचे हुए थे।

उधर डेरा प्रेमी महिदरपाल बिट्टू कत्ल मामले में पुलिस ने पांचों आरोपितों गुरसेवक, मनिदर, जसप्रीत सिंह नयाला, हरप्रीत सिंह हैपी व लखविदर सिंह लक्खा को सीनियर जज गुरविदर सिंह जौहल की अदालत में सुबह पेश किया। जहां से अदालत ने आरोपितों को दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया। इससे पहले सीआइए स्टाफ इंचार्ज शमिदर सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर बिना किसी को सूचना दिए बिना सुबह करीब 9 बजे आरोपितों को अदालत में पेश कर दिया। जबकि आरोपितों के बचाव पक्ष का वकील और परिजन उनको मिलने के लिए इंतजार ही करते रह गए।

जानकारी के अनुसार पुलिस को सूचना मिली थी कि गुरसेवक व मनिदर आदि की पेशी के दौरान कुछ जत्थेबंदियों की तरफ से अदालत नजदीक इक्_े होने की तैयारी की जा रही है। इस दौरान अदालत के बाहर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात थे।

- सुनीलराय कामरेड