BREAKING NEWS

हिंसा के बाद किसान आंदोलन में पड़ी दरार, दो संगठनों ने खुद को किया अलग◾26 जनवरी हिंसा: राकेश टिकैत, अन्य किसान नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज◾गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा के बाद गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में कानून-व्यवस्था की समीक्षा की ◾संयुक्त किसान मोर्चा की सफाई - असामाजिक तत्वों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शनों को नष्ट करने की कोशिश की◾दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर परेड में हिंसा के संबंध 200 लोगों को हिरासत में लिया, पूछताछ जारी ◾BCCI प्रमुख सौरव गांगुली को सीने में दर्द, अपोलो हॉस्पिटल में कराया गया एडमिट ◾नेपाल में कोविड टीकाकरण का पहला चरण शुरू, भारत ने तोहफे में दी है 10 लाख वैक्सीन डोज◾ किसान ट्रैक्टर परेड: गणतंत्र दिवस पर हिंसा की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल◾दो दिवसीय दौरे पर केरल पहुंचे राहुल, मलप्पुरम में गर्ल्स स्कूल के भवन का किया उद्घाटन ◾किसान आंदोलन को बदनाम करने की साजिश हुई कामयाब : हन्नान मोल्लाह◾किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान भड़की हिंसा में 300 पुलिसकर्मी हुए घायल, क्राइम ब्रांच करेगी जांच◾ट्रैक्टर परेड हिंसा : संयुक्त किसान मोर्चा ने बुलाई बैठक, सभी पहलुओं पर होगी चर्चा ◾DND फ्लाईओवर पर लगा भारी जाम, लाल किला मेट्रो स्टेशन की एंट्री व एग्जिट बंद ◾Today's Corona Update : देश में पिछले 24 घंटे में 12 हजार नए केस, 137 मरीजों की हुई मौत ◾वीडियो वायरल होने के बाद बोले राकेश टिकैत-लाठी कोई हथियार नहीं◾विश्व में कोरोना का प्रकोप जारी, मरीजों का आंकड़ा 10 करोड़ से पार ◾किसानों की ट्रैक्टर परेड में बवाल, दिल्ली पुलिस ने हिंसा के मामले में 22 FIR दर्ज की ◾TOP 5 NEWS 27 DECEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾राकांपा अध्यक्ष शरद पवार बोले- दिल्ली में जो कुछ हुआ, उसका समर्थन नहीं किया जा सकता ◾संयुक्त किसान मोर्चा ने की दिल्ली में ट्रैक्टर परेड के दौरान भड़की हिंसा की निंदा ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

हरियाणा के पूर्व विधायक ने श्री अकाल तख्त साहिब पर पेश होकर मांगी माफी

लुधियाना-अमृतसर : हरियाणा में पिछले दिनों एक समागम समारोह के दौरान श्री गुरू ग्रंथ साहिब की बराबरी डेरा सिरसा प्रमुख से करने पर सिख भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले जननायक जनता पार्टी हरियाणा के सूबा प्रधान और टोहाना विधानसभा हलके के पूर्व विधायक निशान सिंह ने आज श्री अकाल तख्त साहिब पर पहुंचकर कार्यकारिणी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह से अपनी हुई गलती के लिए लिखित माफी मांग ली है। आज निशान सिंह ने अपने चुनिंदा साथियों की मोजूदगी में व्यक्तिगत रूप से श्री अकाल तख्त साहिब पर पेश हुए और उन्होंने माफी की अपील की।

श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यकारिणी जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने उनको भूल बख्शाने के लिए श्री अखंड पाठ साहिब का पाठ आरंभ करने का हुकूम दिया है। बाद में पत्रकारों से बातचीत करते निशान सिंह ने कहा कि श्री अकाल तख्त साहिब सिखों के लिए सर्वोच्च स्थान है और हर सिख श्री अकाल तख्त साहिब को समर्पित है।

मैं पंजाब का हूं, विरोधियों की आलोचना की परवाह नहीं : सनी देओल

सिंह साहिब ज्ञानी हरप्रीत सिंह के समक्ष पेश होकर जननायक जनता पार्टी हरियाणा क अध्यक्ष व पूर्व विधायक निशान सिंह ने अपने उपर लगे आरोपों को स्वीकार किया और माफी मांगी। सिंह साहिब ने निशान सिंह के माफी नामे को मुख्य रख उसे अपने इलाके में श्री अखंड पाठ साहिब के पाठ करवाने की धार्मिक सजा लगाई जिस को निशान सिंह स्वीकार करके पाठ करवाने की सजा को कबूल किया और भविष्य में इस तरह की गलती न दोहराने का भी वायदा किया। साथ ही निशान सिह ने ज्ञानी हरप्रीत सिंह से भी अपील की है कि जिन दिन श्री अखंड पाठ साहिब का वह भोग डाले उस दौरान आयोजित गुरमति कार्यक्रम के दौरान सिंह साहिब खुद भी उपस्थित रहे।

निशान सिंह के उपर आरोप संगत की ओर से लगाए गए थे कि निशान सिंह ने हरियाणा के टोहाणा इलाके मतें आयोजित एक जन सभा के दौरान श्री गुरु गोबिंद सिंह की तुलना डेरा सिरसा के मुखी राम रहीम के साथ की थी। जिस को लेकर सिख संगत में रोष पैदा हो गया और संगत ने निशान सिंह के खिलाफ शिकायतें श्री अकाल तख्त साहिब पर भेजनी शुरू कर दी। जिस के बाद श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार की ओर से निशान सिंह के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए एसजीपीसी को आदेश भी जारी किए थे।

सिंह साहिब के समक्ष अपने समर्थकों के साथ पेश होने के बाद निशान सिंह ने बताया कि उन्होंने सिंह साहिब के समक्ष अपनी गलती स्वीकार कर ली है। मनुष्य गलतियों का पुतला है। गलतियां बडे बडे लोगों से भी हो जाती है। व एक निमाणे सिख के रूप में सिंह साहिब के पास पेश हुए है और कहा कि उनको जो भी सजा श्री अकाल तख्त साहिब के दी जाएंगी उसे वह निर्माता के साथ निभाएंगे। वह श्री अकाल तख्त साहिब को पूर्ण रूप में समर्पित है। जिस के बाद उनको श्री गुरु ग्रंथ साहिब का अखंड पाठ करवाने के आदेश दिए गए है। वह इन आदेशों को स्वीकार करते है और श्री अखंड पाठ साहिब के भोग के अवसर पर सिंह साहिब को भी शामिल होने की अपील करेंगे।

- सुनीलराय कामरेड